A
Hindi News पैसा मेरा पैसा सिर्फ 1 साल में 10 लाख को बना दिया 17.3 लाख रुपये, इस म्यूचुअल फंड स्कीम ने किया बड़ा कारनामा

सिर्फ 1 साल में 10 लाख को बना दिया 17.3 लाख रुपये, इस म्यूचुअल फंड स्कीम ने किया बड़ा कारनामा

म्यूचुअल फंड्स की कई कैटेगरी होती हैं और वैल्यू फंड भी उन्हीं कैटेगरी में से एक है। वैल्यू फंड उन फंड्स को कहा जाता है, जिसके तहत म्यूचुअल फंड्स कंपनियां उन कंपनियों के शेयरों में निवेश करती हैं, जिनकी वैल्यूएशन कम होती हैं।

Quant Value Fund ने साल में दिया 70% से ज्यादा रिटर्न- India TV Paisa Image Source : FREEPIK Quant Value Fund ने साल में दिया 70% से ज्यादा रिटर्न

भारत में आम लोगों के लिए निवेश के कई विकल्प मौजूद हैं। देश के आम निवेशकों के पास फिक्स्ड और गारंटीड रिटर्न वाले इंवेस्टमेंट प्लान्स से लेकर हाई रिस्क और हाई रिटर्न वाले म्यूचुअल फंड इंवेस्टमेंट प्लान्स भी मौजूद हैं। म्यूचुअल फंड इंवेस्टमेंट पूरी तरह से बाजार जोखिमों के अधीन है। रिस्क के बावजूद देश के आम निवेशक आकर्षक रिटर्न को देखते हुए म्यूचुअल फंड्स में निवेश कर रहे हैं। आज हम आपको एक ऐसे म्यूचुअल फंड स्कीम के बारे में बताएंगे जिसने सिर्फ 1 साल में निवेशकों के 10 लाख रुपये को 17.4 लाख रुपये बना दिया।

Quant Value Fund ने साल में दिया 70% से ज्यादा रिटर्न

AMFI के डाटा के मुताबिक Quant Value Fund के डायरेक्ट प्लान ने पिछले 1 साल में 73.10 प्रतिशत का भारी-भरकम रिटर्न दिया है। इस लिहाज से अगर किसी निवेशक ने एक साल पहले इस फंड में 10 लाख रुपये का निवेश किया होता तो आज उसके 10 लाख रुपये 17.31 लाख रुपये बन चुके होते। बताते चलें कि इस फंड का AUM (ऐसेट अंडर मैनेजमेंट) 2,108.80 करोड़ रुपये है। बताते चलें कि इस म्यूचुअल फंड स्कीम में एसआईपी 

इन वैल्यू फंड्स ने भी निवेशकों को दिया बंपर रिटर्न

Quant Value Fund के अलावा जेएम वैल्यू फंड के डायरेक्ट प्लान ने पिछले 1 साल में 61.22 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। निप्पॉन इंडिया वैल्यू फंड के डायरेक्ट प्लान ने पिछले 1 साल में 55.72 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। टाटा इक्विटी वैल्यू फंड के डायरेक्ट प्लान ने पिछले 1 साल में 55.50 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। इनके अलावा, एक्सिस वैल्यू फंड के डायरेक्ट प्लान ने पिछले 1 साल में 54.09 प्रतिशत का रिटर्न दिया है। 

वैल्यू फंड क्या होते हैं

म्यूचुअल फंड्स की कई कैटेगरी होती हैं और वैल्यू फंड भी उन्हीं कैटेगरी में से एक है। वैल्यू फंड उन फंड्स को कहा जाता है, जिसके तहत म्यूचुअल फंड्स कंपनियां उन कंपनियों के शेयरों में निवेश करती हैं, जिनकी वैल्यूएशन कम होती हैं। इसके लिए म्यूचुअल फंड्स कंपनियां ऐसे कंपनियों के शेयरों की तलाश करती हैं जिनका P/E Ratio और P/B Ratio कम होता है। इस फंड्स का मुख्य उद्देश्य लॉन्ग टर्म में मोटा पैसा बनाना है।

Latest Business News