A
Hindi News पैसा मेरा पैसा MSSC स्कीम में 2 लाख रुपये जमा करें तो मैच्यॉरिटी पर कितने रुपये मिलेंगे- चेक करें कैलकुलेशन

MSSC स्कीम में 2 लाख रुपये जमा करें तो मैच्यॉरिटी पर कितने रुपये मिलेंगे- चेक करें कैलकुलेशन

इस स्कीम में खाता खुलवाने वाली महिलाओं को सरकार की गारंटी के साथ 7.5 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है। इस स्कीम में किया गया निवेश 2 साल में मैच्यॉर हो जाता है। यानी मैच्यॉरिटी पर आपको गारंटीड रिटर्न मिलेगा।

1 अप्रैल, 2024 को शुरू की गई थी MSSC स्कीम- India TV Paisa Image Source : FREEPIK 1 अप्रैल, 2024 को शुरू की गई थी MSSC स्कीम

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार ने 1 अप्रैल, 2023 को खास महिलाओं के लिए एक सेविंग्स स्कीम की शुरुआत की थी। महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट (MSSC) नाम की इस स्कीम में सिर्फ महिलाओं के ही खाते खुलवाए जा सकते हैं। इस स्कीम में माता-पिता की ओर से 18 साल से कम उम्र की बेटियों के भी खाते खुलवाए जा सकते हैं। 

स्कीम मैच्यॉर होने पर मिलेगा गारंटीड रिटर्न

इस स्कीम में खाता खुलवाने वाली महिलाओं को सरकार की गारंटी के साथ 7.5 प्रतिशत का ब्याज दिया जाता है। इस स्कीम में किया गया निवेश 2 साल में मैच्यॉर हो जाता है। यानी मैच्यॉरिटी पर आपको गारंटीड रिटर्न मिलेगा। बताते चलें कि फिलहाल स्मॉल फाइनेंस बैंक को छोड़कर कोई भी रेगुलर बैंक 2 साल की एफडी पर भी इतना ब्याज नहीं दे रहा है।

कम से कम 1000 रुपये से भी शुरी कर सकते हैं निवेश

महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम के तहत कम से कम 1000 रुपये से निवेश शुरू किया जा सकता है। इस स्कीम में आप ज्यादा से ज्यादा 2 लाख रुपये ही जमा करा सकते हैं।  यूं तो स्कीम 2 साल में मैच्यॉर होती है लेकिन खाता खुलने की तारीख से 1 साल के बाद इस स्कीम में किए गए निवेश का 40 प्रतिशत अमाउंट जरूरत पड़ने पर निकाला जा सकता है।

2 लाख रुपये जमा करें तो मैच्यॉरिटी पर कितने रुपये मिलेंगे

जैसा कि हमने आपको बताया कि इस स्कीम में अधिकतम 2 लाख रुपये ही जमा कर सकते हैं और आपका निवेश 2 साल में मैच्यॉर भी हो जाएगा। इस लिहाज से अगर इस सरकारी योजना में 2 लाख रुपये जमा किए जाएं तो 2 साल बाद यानी मैच्यॉरिटी पर आपको कुल 2,32,044 रुपये मिलेंगे, जिसमें 32,044 रुपये का ब्याज शामिल है।

31 मार्च, 2025 को बंद हो जाएगी ये सरकारी स्कीम

बताते चलें कि इस स्कीम की आखिरी तारीख 31 मार्च, 2025 है। यानी इस स्कीम के तहत सिर्फ 31 मार्च, 2025 तक ही निवेश किया जा सकता है। 1 अप्रैल, 2025 से इस स्कीम का लाभ नहीं उठाया जा सकेगा।

Latest Business News