A
Hindi News पैसा मेरा पैसा होम लोन पर ब्याज दर 9% से ज्यादा रही तो ज्यादातर घर खरीदार बदल सकते हैं अपना फैसला, लेटेस्ट सर्वे में खुलासा

होम लोन पर ब्याज दर 9% से ज्यादा रही तो ज्यादातर घर खरीदार बदल सकते हैं अपना फैसला, लेटेस्ट सर्वे में खुलासा

45-90 लाख रुपये का बजट रेंज 35 प्रतिशत से अधिक संभावित घर खरीदारों के लिए सबसे पसंदीदा विकल्प बना हुआ है। वर्तमान में, सर्वेक्षण के 28% से अधिक उत्तरदाताओं ने 90 लाख रुपये से 1.5 करोड़ रुपये के बीच की कीमत वाले घरों को अपनी प्राथमिकता बताई है।

भारतीय आवासीय बाजार मुख्य रूप से एंड यूजर द्वारा संचालित है।- India TV Paisa Image Source : FILE भारतीय आवासीय बाजार मुख्य रूप से एंड यूजर द्वारा संचालित है।

अगर बंधक दरें या होम लोन की दरें 9 प्रतिशत से अधिक हो जाती हैं, तो आवासीय संपत्ति खरीदने को लेकर ज्यादातर लोगों के फैसले पर इसका असर हो सकता है। फिक्की और एनारॉक द्वारा किए गए सर्वेक्षण के मुताबिक, लगभग 90 प्रतिशत उत्तरदाताओं को ऐसा लगता है। भाषा की खबर के मुताबिक, उद्योग निकाय फिक्की और रियल एस्टेट सलाहकार एनारॉक ने शुक्रवार को यहां एक रियल एस्टेट सम्मेलन में 7,615 लोगों के नमूने के साथ अपना संयुक्त 'होमबॉयर सेंटीमेंट सर्वे' जारी किया। हाल ही में किए गए एक सर्वेक्षण में, 71 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं ने संकेत दिया कि अगर दरें 8. 5 प्रतिशत से कम रहती हैं, तो उनके घर खरीदने के निर्णय अप्रभावित रहेंगे।

रियल एस्टेट निवेश के लिए सबसे पसंदीदा परिसंपत्ति वर्ग

खबर के मुताबिक, हालांकि, अगर दरें 9 प्रतिशत से अधिक हो जाती हैं, तो इसका 87 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं पर महत्वपूर्ण प्रभाव पड़ेगा। सर्वे रिपोर्ट में कहा गया है कि 8. 5 प्रतिशत और 9 प्रतिशत के बीच की दरों के लिए, लगभग 54 प्रतिशत को अपनी पसंद पर मध्यम प्रभाव की उम्मीद है। अन्य निष्कर्षों के अलावा, सर्वेक्षण में पाया गया कि 59 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं के लिए रियल एस्टेट निवेश के लिए सबसे पसंदीदा परिसंपत्ति वर्ग है। भारतीय आवासीय बाजार मुख्य रूप से एंड यूजर द्वारा संचालित है, जिसमें 67 प्रतिशत से अधिक सर्वेक्षण प्रतिभागी स्वयं के उपयोग के लिए संपत्तियां खरीदते हैं।

45-90 लाख रुपये के बजट वाले घर पसंदीदा ऑप्शन

सर्वे रिपोर्ट यह भी बताता है कि पता चला है कि 45-90 लाख रुपये का बजट रेंज 35 प्रतिशत से अधिक संभावित घर खरीदारों के लिए सबसे पसंदीदा विकल्प बना हुआ है। वर्तमान में, सर्वेक्षण के 28 प्रतिशत से अधिक उत्तरदाताओं ने 90 लाख रुपये से 1.5 करोड़ रुपये के बीच की कीमत वाले घरों को अपनी प्राथमिकता बताई है। घर खरीदारों की शीर्ष मांग समय पर परियोजना पूरी होना (98 प्रतिशत), बेहतर निर्माण गुणवत्ता (93 प्रतिशत) और अच्छी तरह हवादार घर (72 प्रतिशत) हैं।

निवेशकों का विश्वास महत्वपूर्ण

एफआईआईसीआई के एक कार्यक्रम को संबोधित करते हुए, सेबी के कार्यकारी निदेशक प्रमोद राव ने रियल एस्टेट क्षेत्र में सतत विकास को बढ़ावा देने में नियामक ढांचे के महत्व को रेखांकित किया। फिक्की के एक बयान के अनुसार, राव ने कहा कि उद्योग की दीर्घकालिक सफलता के लिए निवेशकों का विश्वास महत्वपूर्ण है, और पारदर्शिता और शासन पर सेबी का ध्यान इस विश्वास को बनाने में महत्वपूर्ण रहा है। राव ने इस बात पर जोर दिया कि संस्थागत निवेश को आकर्षित करने के लिए मजबूत अनुपालन और बेहतर प्रकटीकरण महत्वपूर्ण होंगे।

Latest Business News