A
Hindi News पैसा मेरा पैसा घर के रेनोवेशन के लिए पर्सनल लोन नहीं बल्कि ये लोन लीजिए, बहुत पैसे बच जाएंगे

घर के रेनोवेशन के लिए पर्सनल लोन नहीं बल्कि ये लोन लीजिए, बहुत पैसे बच जाएंगे

घर में नए कमरे बनवाना, बाथरूम की संख्या बढ़ाना या फर्नीचर के काम में मोटा खर्च आता है। इतना ही नहीं, पर्सनल लोन सबसे महंगा लोन होता है। जिसके लिए आपको 13 से 15 प्रतिशत तक का ब्याज चुकाना पड़ता है।

घर के रेनोवेशन के लिए ये लोन ऑप्शन रहेगा बेस्ट- India TV Paisa Image Source : REUTERS घर के रेनोवेशन के लिए ये लोन ऑप्शन रहेगा बेस्ट

घर खरीदने के लिए होम लोन, कार खरीदने के लिए कार लोन और अन्य जरूरतों के लिए पर्सनल लोन.. ये वो लोन हैं जो सबसे ज्यादा लिए जाते हैं और लोगों को इन्हीं लोन के बारे में ज्यादा मालूम होता है। ऐसे में अगर किसी को अपने घर में कोई काम कराना है, जिसमें बड़ा खर्च आ सकता है, इसके लिए लोगों को लगता है कि पर्सनल लोन के अलावा कोई ऑप्शन नहीं है। 

काफी महंगा पड़ जाएगा पर्सनल लोन

घर में नए कमरे बनवाना, बाथरूम की संख्या बढ़ाना या फर्नीचर के काम में मोटा खर्च आता है। इतना ही नहीं, पर्सनल लोन सबसे महंगा लोन होता है। जिसके लिए आपको 13 से 15 प्रतिशत तक का ब्याज चुकाना पड़ता है।  

इससे अच्छा ऑप्शन नहीं मिलेगा

अगर आपको अपने घर में कुछ काम करवाना है, जिसके लिए आप लोन लेना चाहते हैं तो आपके लिए Home Improvement Loan का भी ऑप्शन है और यकीन मानिए घर के रेनोवेशन के लिए आपको इससे अच्छा ऑप्शन शायद नहीं मिलेगा। 

टैक्स बेनिफिट्स अलग से मिलेगा

पर्सनल लोन की तुलना में होम इंप्रूवमेंट लोन की ब्याज दरें काफी कम होती हैं। इतना ही नहीं, देश के कई बैंक और फाइनेंशियल कंपनियां लोगों को होम इंप्रूवमेंट लोन देती हैं। होम इंप्रूवमेंट लोन के लिए चुकाए जाने वाले ब्याज पर आप टैक्स छूट के लिए दावा कर सकते हैं। 

ये बैंक दे रहा है सबसे सस्ता लोन

बैंक बाजार से मिले डाटा के मुताबिक केनरा बैंक 6.90 प्रतिशत की शुरुआती ब्याज दरों पर होम इंप्रूवमेंट या होम रेनोवेशन लोन दे रहा है। बैंक ऑफ बड़ौदा 8.40 प्रतिशत की शुरुआती ब्याज दरों से ये लोन दे रहा है। IIFL 8.90 प्रतिशत ब्याज दरों पर, पीएनबी हाउसिंग फाइनेंस 9.10 प्रतिशत, एचडीएफसी बैंक 10.50 प्रतिशत, टाटा कैपिटल 10.99 प्रतिशत की ब्याज दरों पर होम इंप्रूवमेंट लोन ऑफर कर रहा है।

Latest Business News