A
Hindi News पैसा मेरा पैसा Financial Planning: मंथली बजट को मैनेज करने का ये 50-30-20 नियम है जबरदस्त, पैसे भी बचेंगे जरूरतें भी पूरी होंगी

Financial Planning: मंथली बजट को मैनेज करने का ये 50-30-20 नियम है जबरदस्त, पैसे भी बचेंगे जरूरतें भी पूरी होंगी

बजट एक बड़ी भूमिका निभाता है, जिसमें यह आपको बताता है कि पैसे कैसे बचाएं। अगर आप बचत शुरू करने से पहले पर्याप्त इनकम अर्जित करने का इंतजार करते हैं, तो वह दिन कभी नहीं आ सकता है।

उपयोग नहीं की गई किसी भी राशि का उपयोग आपकी बचत के हिस्से के रूप में किया जा सकता है।- India TV Paisa Image Source : FREEPIK उपयोग नहीं की गई किसी भी राशि का उपयोग आपकी बचत के हिस्से के रूप में किया जा सकता है।

इनकम चाहे जो भी हो, उस हिसाब से मंथली बजट की प्लानिंग काफी मायने रखती है। बजट फाइनेंशियल प्लानिंग का मूल है। लंबी अवधि की दिशा में किसी भी फाइनेंशियल प्लानिंग की सफलता के लिए, सबसे पहले आपको एक ठोस बजट तैयार करने और उसका पालन करने की जरूरत है। ज्यादातर लोग बजट को खर्च रिकॉर्ड करने के उपकरण के रूप में देखते हैं, जबकि यह वास्तव में एक धन प्रबंधन उपकरण है। बजट आपको यह बताता है कि आपकी आय क्या है और इसलिए आप कितना खर्च कर सकते हैं। एक मनी मैनेजर के तौर पर आपको अपनी जरूरतों और अपनी आकांक्षाओं के बीच अपने बजट को प्राथमिकता देने की जरूरत है। उनके बीच एक सूक्ष्म अंतर है।

बजट एक बड़ी भूमिका निभाता है, जिसमें यह आपको बताता है कि पैसे कैसे बचाएं। अगर आप बचत शुरू करने से पहले पर्याप्त इनकम अर्जित करने का इंतजार करते हैं, तो वह दिन कभी नहीं आ सकता है। बचत का मतलब खर्च करने के बाद जो बचता है उसे अलग रखना नहीं है। बचत का मतलब एक लक्ष्य निर्धारित करना और फिर उसके आसपास अपने खर्चों का प्रबंधन करना है। आइए हम यहां पैसे के प्रबंधन के लिए 50-30-20 नियम को समझते हैं।

50-30-20 नियम

50-30-20 नियम आपको एक व्यापक रूपरेखा देता है कि आपको अपने घरेलू बजट को कैसे चलाना चाहिए और आप हमेशा यहां-वहां छोटे-मोटे बदलाव कर सकते हैं। एसबीआई सिक्योरिटीज के मुताबिक, यह आपको इच्छाओं पर कितना खर्च करना है, जरूरतों पर कितना खर्च करना है, और इसलिए आखिर में इन सबके लिए पैसे कैसे बचाएं, इसका एक अनुमानित मॉडल देकर मनी मैनेजमेंट को आसान बनाता है।

नियम को समझ लें

  • नियम में यह तय किया गया है कि आपकी नेट आय (टैक्स के बाद) का आधा या 50% आपकी जरूरतों के लिए अलग रखा जाना चाहिए। इसमें भोजन, कपड़े, किराए, स्वास्थ्य सेवा, बीमा प्रीमियम, बच्चों की शिक्षा, वित्तीय दायित्व आदि के लिए खर्च शामिल हैं। एसबीआई सिक्योरिटीज के मुताबिक, ये बुनियादी जरूरतें हैं और इस सेगमेंट में आप ज्यादा समझौता या एडजस्टमेंट नहीं कर सकते।
  • नियम का दूसरा भाग अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए अपनी इनकम का 30% अलॉटमेंट करना है। उदाहरण के लिए, इसमें एक महत्वाकांक्षी जीवनशैली, एक बड़ा घर, शौक पूरे करना, छुट्टियां मनाना, मनोरंजन आदि शामिल हो सकते हैं। आप पूरे 30% का इस् नहीं कर सकते हैं, लेकिन उपयोग नहीं की गई किसी भी राशि का उपयोग आपकी बचत के हिस्से के रूप में किया जा सकता है। यह वह हिस्सा है जो लचीला है और जहां आप अपनी बचत को बेहतर बनाने के लिए बदलाव कर सकते हैं।
  • आखिर में 20% आपकी बचत में जाता है। इसमें इमरजेंसी के लिए बचत, मध्यम अवधि के लक्ष्य जैसे होम लोन मार्जिन, कार लोन, लंबी अवधि के लक्ष्य जैसे रिटायरमेंट, बच्चे की शिक्षा आदि शामिल हैं। यहां टैक्स और पीएफ कटौती के बाद नेट इनकम का 20% माना गया है। यानी आपकी प्रभावी बचत आपकी शुद्ध आय के 20% से बहुत अधिक होगी और यह आपकी वित्तीय भलाई के लिए एक सहारा है।

Latest Business News