बैंक या क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले वित्तीय संस्थान क्रेडिट कार्ड को लेकर आम तौर पर नए ग्राहकों को लुभाने के लिए कई मार्केटिंग स्ट्रैटेजी या ऑफर की पहल करते हैं। इनमें कई एक्स्ट्रा ऑफर शामिल होते हैं जिनका मकसद अपने क्रेडिट कार्ड के बेनिफिट को नए कस्टमर्स तक उजागर करना होता है। कुछ खास कार्ड होने की भावना पैदा की जाती है। इनमें से ज्यादातर कैशबैक, रिवॉर्ड पॉइंट, कुछ मर्चेंट पर अतिरिक्त पॉइंट और यूजर्स द्वारा एक सीमा से ज्यादा खर्च करने पर शून्य शुल्क देते हैं।
साइन अप बोनस
बैंक जैसी क्रेडिट कार्ड जारी करने वाले संस्थान आमतौर पर पहले कुछ महीनों के भीतर एक निश्चित राशि खर्च करने के बाद बड़े साइन-अप बोनस जैसे कैश बैक, एयरलाइन मील या पॉइंट ऑफर करते हैं। लाइवमिंट की खबर के मुताबिक, जैसे कोटक 811 क्रेडिट कार्ड कार्ड सेट अप के 45 दिनों के भीतर ₹5,000 खर्च करने पर 500 बोनस रिवॉर्ड पॉइंट प्रदान करता है।
पर्सनल ऑफर
बैंक कस्टमर डेटा का इस्तेमाल कस्टमर रिवॉर्ड प्रोग्राम जैसे, यात्रा, भोजन या खरीदारी उपलब्ध करने के लिए भी करते हैं।
पार्टिसिपेशन और को-ब्रांडेड कार्ड
बैंक स्पेशल बेनिफिट के साथ को-ब्रांडेड कार्ड बनाने के लिए एयरलाइनों, होटलों, खुदरा विक्रेताओं और दूसरे ब्रांडों के साथ पार्टनरशिप करते हैं। वे लॉयल्टी प्रोग्राम के सदस्यों के लिए मुफ़्त चेक किए गए बैग, प्राथमिकता वाले बोर्डिंग या होटल अपग्रेड जैसे लाभों को हाइलाइट करके मार्केटिंग भी करते हैं।
कैशबैक और रिवॉर्ड प्रोग्राम
कई बार नए क्रेडिट कार्ड कस्टमर्स को कैशबैक ऑफर, लचीले रिवॉर्ड रिडेम्पशन ऑप्शन और कैटेगरी स्पेसिफिक रिवॉर्ड जैसे, किराने का सामान या डाइनिंग पर अधिक कैशबैक को बढ़ावा देते हैं।
स्पेशल बेनिफिट
क्रेडिट कार्ड कंपनियां या बैंक अपने क्रेडिट कार्ड को प्रीमियम बेनिफिट जैसे कि एयरपोर्ट लाउंज एक्सेस, ट्रैवल इंश्योरेंस सेवाओं का विज्ञापन करके भी बढ़ावा देती हैं। वे अक्सर कार्डधारकों के लिए स्पेशल बेनिफिट या एक्सपीरियंस तक एक्सेस पर जोर देते हैं।
शून्य सालाना चार्ज
बैंक या क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता कंपनी पहले साल के लिए कोई सालाना शुल्क नहीं या अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों के लिए कोई विदेशी लेनदेन शुल्क नहीं जैसे बेनिफिट की भी मार्केटिंग करते हैं, जो खरीदारी या बैलेंस ट्रांसफर पर एक निश्चित अवधि के लिए 0 प्रतिशत APR प्रदान करते हैं। मार्केट में ऐसे क्रेडिट कार्ड भी मौजूद हैं।
रेफरल और लॉयल्टी प्रमोशन
बैंक मौजूदा कार्डधारकों को सफल रेफरल के लिए अतिरिक्त पॉइंट या बोनस देकर अपने दोस्तों को रेफर करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। मार्केटिंग करने का एक और तरीका लॉयल्टी प्रोग्राम को हाईलाइट करना है, जहां ग्राहक कार्ड का जितना ज़्यादा इस्तेमाल करेंगे, उतने ज़्यादा पॉइंट कमाएंगे।
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