A
Hindi News पैसा मेरा पैसा इस सरकारी बैंक ने कर्ज की ब्याज दरें बढ़ाकर महंगा किया लोन, ग्राहकों को अब चुकानी होगी ज्यादा EMI

इस सरकारी बैंक ने कर्ज की ब्याज दरें बढ़ाकर महंगा किया लोन, ग्राहकों को अब चुकानी होगी ज्यादा EMI

केनरा बैंक ने बताया कि 1 महीने, 3 महीने और 6 महीने की मैच्यॉरिटी पीरियड के लिए ब्याज दरें 8.40-8.85 प्रतिशत के दायरे में होंगी। एक दिन के कर्ज के लिए एमसीएलआर को 8.25 से बढ़ाकर 8.30 प्रतिशत कर दिया गया है।

1 दिन की अवधि वाले कर्ज के लिए भी महंगा हुआ लोन- India TV Paisa Image Source : FREEPIK 1 दिन की अवधि वाले कर्ज के लिए भी महंगा हुआ लोन

पब्लिक सेक्टर के केनरा बैंक ने गुरुवार को अलग-अलग मैच्यॉरिटी पीरियड वाले MCLR में 5 बेसिस पॉइंट्स यानी 0.05 प्रतिशत की बढ़ोतरी का ऐलान किया। केनरा बैंक के इस फैसले से ज्यादातर कंज्यूमर लोन महंगे हो गए हैं। केनरा बैंक ने एक रेगुलेटरी फाइलिंग में कहा कि नई ब्याज दरें 12 अक्टूबर से लागू होंगी। केनरा बैंक ने बताया कि एक साल की अवधि वाले एमसीएलआर की ब्याज दर को 9.00 प्रतिशत से बढ़ाकर 9.05 प्रतिशत कर दिया गया है। बताते चलें कि MCLR के आधार पर ही ऑटो और पर्सनल लोन की ब्याज दरें तय होती हैं।

1 दिन की अवधि वाले कर्ज के लिए भी महंगा हुआ लोन

केनरा बैंक ने बताया कि 1 महीने, 3 महीने और 6 महीने की मैच्यॉरिटी पीरियड के लिए ब्याज दरें 8.40-8.85 प्रतिशत के दायरे में होंगी। एक दिन के कर्ज के लिए एमसीएलआर को 8.25 से बढ़ाकर 8.30 प्रतिशत कर दिया गया है। केनरा बैंक द्वारा ब्याज दरों में की गई इस ताजा बढ़ोतरी का फैसला, भारतीय रिजर्व बैंक द्वारा लगातार 10वीं बार रेपो रेट को 6.5 प्रतिशत पर कायम रखने के ऐलान के ठीक एक दिन बाद लिया गया है।

2 महीने पहले भी केनरा बैंक ने बढ़ाई थी ब्याज दरें

बताते चलें कि केनरा बैंक ने 2 महीने में दूसरी बार कर्ज की ब्याज दरों में बढ़ोतरी की है। इससे पहले केनरा बैंक ने 9 अगस्त, 2024 को भी MCLR में 5 बेसिस पॉइंट्स यानी 0.05 प्रतिशत की बढ़ोतरी की थी। अगस्त में केनरा बैंक ने बेंचमार्क एक साल की अवधि वाले एमसीएलआर को 8.95 प्रतिशत से बढ़ाकर 9.00 प्रतिशत कर दिया था। बैंक द्वारा ब्याज दरों में की गई ताजा बढ़ोतरी से ग्राहकों के लिए लोन लेना 0.10 प्रतिशत महंगा हो जाएगा। 2 महीने पहले तक जो लोन 8.95 प्रतिशत की ब्याज दर पर मिल रहा था, अब वो 9.05 प्रतिशत की ब्याज दर पर मिलेगा।

Latest Business News