A
Hindi News पैसा मेरा पैसा For the "Term": राइडर्स के साथ बनाइए अपनी इंश्‍योरेंस पॉलिसी को सुरक्षा कवच, फ‍ैमिली होगी फुली सिक्‍योर्ड

For the "Term": राइडर्स के साथ बनाइए अपनी इंश्‍योरेंस पॉलिसी को सुरक्षा कवच, फ‍ैमिली होगी फुली सिक्‍योर्ड

ज्‍यादातर कंपनियां टर्म प्लान में विभिन्न सोल्यूशन्स का राइडर्स के साथ एडऑन ऑफर करती हैं। जो कि कई परिस्थितियों में महत्वपूर्ण साबित होती हैं।

For the “Term”: राइडर्स के साथ बनाइए अपनी इंश्‍योरेंस पॉलिसी को सुरक्षा कवच, फ‍ैमिली होगी फुली सिक्‍योर्ड- India TV Paisa For the “Term”: राइडर्स के साथ बनाइए अपनी इंश्‍योरेंस पॉलिसी को सुरक्षा कवच, फ‍ैमिली होगी फुली सिक्‍योर्ड

नई दिल्‍ली। छोटी उम्र में हम अपने इंश्‍योरेंस से जुड़ी संबंधित प्लानिंग जरूरी नहीं समझते हैं। लेकिन जैसे-जैसे कंधों पर जिम्मेदारियां बढ़ती वैसे-वैसे बैक-अप प्लान की महत्ता अहम हो जाती है। अपने परिवार को आर्थिक सुरक्षा देना आपके बैक अप प्लान का आधार होता है। सबसे सरल इंश्योरेंस टर्म प्लान होती है, जो कि बहुत जरूरी है। टर्म प्लान एक एेसा इंश्योरेंस टूल है जो मुसीबत के समय में सम एश्योर्ड के रूप में आपके परिवार को आर्थिक सुरक्षा प्रदान करती है। लेकिन बाजार में दर्जनों प्‍लान के बीच में एक आम आदमी के लिए इनके बीच अंतर समझना ही मुश्किल हो जाता है। ज्‍यादातर कंपनियां टर्म प्लान में विभिन्न सोल्यूशन्स का राइडर्स के साथ एडऑन ऑफर करती हैं। जो कि कई परिस्थितियों में महत्वपूर्ण साबित होती हैं। जानिए कुछ ऐसे स्टेप्स जिनके जरिए आप सही टर्म इंश्योरेंस प्लान का चुनाव कर सकते हैं-

यह भी पढ़ें- Costly Cover: 30 फीसदी तक महंगा हो सकता है मोटर इंश्‍योरेंस, Irdai ने दिया कीमतें बढ़ाने का प्रस्‍ताव

1. एक्सिडेंटल कवर

अगर आप थोड़ा और खर्च करने की क्षमता रखते हैं तो एक्सिडेंटल डेथ बेनिफिट जरूर लें। एक्सिडेंटल कवर कम कीमत पर ज्यादा लाभ दे सकता है साथ ही आपको कई अनिश्चितताओं से भी बचाता है जैसे कि सड़क दुर्घटना आदि। इसमें आपके परिवार को लंपसम के अलावा कई स्ट्रैच्ड आउट बेनिफिट्स भी मिलते हैं।

तस्वीरों में देखिए टैक्स सेविंग प्रोडक्ट्स

TAX SAVING PRODUCTS

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

2. गंभीर बी मारी के क्रिटिकल इल्नेस राइडर लें

हैल्थ इंश्योरेंस कंपनियां केवल होस्पिटलाइजेशन के खर्चों को उठाती हैं, ये गंभीर बीमारियों को कवर नहीं करती है। इसलिए अगर आपके परिवार में किसी भी तरह की मेडिकल हिस्ट्री है जैसे कि कैंसर, तो जरूरी है कि आप टर्म प्लान पर क्रिटिकल इल्नेस राइडर के रूप में आर्थिक सुरक्षा लें।

3. अगर आप अपने बाद भी परिवार के लिए इनकम चाहते हैं

सबसे अच्छा होगा कि अगर आप अपने परिवार के लिए सम एश्योर्ड के साथ-साथ मासिक आय का भी प्रबंध करें। इसके जरिए उन्हें पैसों की तंगी से नहीं जूझना पड़ेगा। ऐसी पॉलिसी का चयन करने से पहले सुनिश्चित कर लें कि वह इनकम टैक्स फ्री है।

4. कम प्रीमियम के आधार पर न करें प्लान का चयन

अधिकांश लोग कम प्रीमियम के चक्कर में आकर प्रोडक्ट का चुनाव करते हैं। ऐसा करना गलत है। हमेशा ध्यान रखें कि सस्ता होना बेस्ट होने का प्रमाण नहीं होता। इसलिए पॉलिसी खरीदते समय अपनी जरूरतों को सामने रखें और उन्‍हीं जरूरतों के आधार पर ही पॉलिसी का चयन करें। ध्‍यान रखें बीमा आपकी वार्षिक आय का 10 से 15 गुना होना चाहिए। जैसे आपकी आय 5 लाख है तो अापके लिए 50 से 70 लाख का बीमा ठीक रहेगा।

5. पॉलिसी खरीदने से पहले जरूर करें कंपेरिजन

पॉलिसी खरीदते वक्‍त अपनी सहुलियत को प्राथमिकता दें। ऐसे प्लान का चयन करें जिसे आप जब चाहे, जहां से चाहे, जैसे चाहे प्रयोग कर सकते हैं। लेकिन आज जहां बाजार में कई प्‍लांस मौजूद हैं, ऐसे में इनके बीच कंपेरिजन करना भी जरूरी हो जाता हैा जिस तरह आप हवाई जहाज की टिकट खरीदने से पहले किराए की तुलना करते हैं वैसे ही सभी ऑनलाइन टर्म इंश्योरेंस को ध्यान से पढ़ें। इसके बाद ऐसी पॉलिसी का चुनाव करें जो कि प्योर लाइफ इंश्योरेंस हो साथ ही देश भर में भी उपलब्ध हो।

Latest Business News