A
Hindi News पैसा मेरा पैसा IPO में निवेश करने से पहले जरूर जानें ये 6 बातें, नहीं होगा कोई आर्थिक नुकसान

IPO में निवेश करने से पहले जरूर जानें ये 6 बातें, नहीं होगा कोई आर्थिक नुकसान

किसी कारोबार की शेयर वैल्यू फिक्स होने पर उसे IPO कहा जाता है। निवेशकों और आम जनता की इसमें काफी रुचि रहती है। 2016 में कई कंपनियां भारत में अपना IPO लाईं

Must Know: IPO में निवेश करने से पहले जरूर जानें ये 6 बातें, नहीं होगा कोई आर्थिक नुकसान- India TV Paisa Must Know: IPO में निवेश करने से पहले जरूर जानें ये 6 बातें, नहीं होगा कोई आर्थिक नुकसान

नई दिल्ली। किसी भी कारोबार की शेयर वैल्यू फिक्स होने के बाद उसका IPO (आरंभिक सार्वजनिक निर्गम) बाजार में आता है। निवेशकों और आम जनता की इसमें काफी रुचि रहती है। अभ्‍ाी तक वर्ष 2016 आईपीओ के लिए खास रहा है और आगे भी कई कंपनियां आईपीओ लाने की तैयारी में हैं। बाजार के विशेषज्ञों के मुताबिक, उम्मीद की जा रही है कि वर्ष 2016 में करीब 50,000 करोड़ रुपए IPO के जरिये जुटाए जाएंगे। matrimony.com का 1500 करोड़, इंटरनैशनल ट्रैक्टर्स का 1200 करोड़, निहिलैंट टैक का 613 करोड़, वीएलसीसी का 400 करोड़ और बालाजी वेफर्स का आईपीओ के जरिये 300 करोड़ रुपए जुटाने की योजना है।

यह भी पढ़े़ं- शुक्रवार को आएगा आरबीएल बैंक का आईपीओ, 1200 करोड़ रुपए जुटाएगी कंपनी

IPO में निवेश से पहले इन बिंदुओं पर करें गौर

1. कंपनी का प्रदर्शन-

IPO में निवेश करने से पहले कंपनी का पूर्व प्रदर्शन और ग्रोथ का विलेषण जरूर करें। यदि इंडस्‍ट्री में कंपनी बे्हतर प्रदर्शन कर रही है तो इसमें निवेश करना फायदेमंद हो सकता है। स्‍टॉक मार्केट में निवेश करते समय सभी परिस्थितियों के बारे में पता करना जरूरी होता है। आपको हर स्थिति पर नजर बनाए रखनी होगी और उसी के अनुरूप अपने पोर्टफोलियो में बदलाव करना होगा।

यह भी पढ़े़ं- अपने घर का पता बदलने पर ऐसे करें अपने बैंक एकाउंट को मैनेज, नहीं करना पड़ेगा परेशानी का सामना

2. IPO का उदेश्य-

IPO का उदेश्य जानना बेहद जरूरी कदम है। ऐसा करने से निवेशक को इस बात का पता चलता है कि कंपनी IPO के जरिये क्‍यों पैसा जुटा रही है और इसका वह कैसे उपयोग करेगी, इससे यह भी पता चलता है कि कंपनी का विकास कैसे होगा।

3. कंपनी के IPO प्रोस्पेक्टस को पढ़ें-

अपना पैसा निवेश करने से पहले कंपनी के IPO प्रोस्पेक्टस को ध्यान से पढ़ें। ऐसा करने से निवेशक को IPO के उद्देश्‍य को समझने में आसानी होगी और साथ ही इससे जुड़े जोखिमों के बारे में भी पता चलेगा।

4. भविष्य को लेकर कंपनी की रणनीति-

मौजूदा उद्देश्‍यों के साथ ही कंपनी के भविष्य की योजनाओं को भी समझना बहुत ही महत्‍वपूर्ण होता है। कंपनी और उसके सेक्‍टर के सामने जो प्रतिस्‍पर्धा या चुनौतियां हैं, उन्‍हें समझने की कोशिश करें। यह आपको  ऐसे संभावित कारकों को समझने में मदद करेगा, जो शेयर की कीमतों पर दबाव आदि के लिए जिम्‍मेदार होते हैं।

5. इश्यू प्राइस को देखें-

इश्यू प्राइस कहीं ओवर प्राइस्‍ड या अंडर प्राइस्‍ड तो नहीं है, यह जानने के लिए इनकी तुलना करना जरूरी है। अगर निवेशक समकक्ष कंपनियों की तुलना में अधिक कीमत चुकाते हैं तो एक्सचेंज पर लिस्ट होने के बाद इसके शेयरों की कीमत में गिरावट आने की संभावना अधिक होती है। इसलिए निवेश से पहले सभी फायदे और नुकसान पर गौर करें और उसके बाद अपनी निवेश रणनीति बनाएं।

6. इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स की रेटिंग देखें-

जो कंपनियां IPO लाने की योजना बनाती हैं उन्‍हें विभिन्‍न रेटिंग एजेंसियों द्वारा एक रेटिंग दी जाती है। यह रेटिंग आपको कंपनी में निवेश करने या न करने का फैसला लेने में आपकी मदद करते हैं। उदाहरण के लिए  3+ रेटिंग वाले आईपीओ को अच्‍छे फंडामेंटल वाली श्रेणी में रखा जाता है। इसलिए आप इसमें निवेश कर सकते हैं।

Latest Business News