A
Hindi News पैसा मेरा पैसा फाइनेंशियल प्‍लानिंग में शामिल करें ये 5 बातें

फाइनेंशियल प्‍लानिंग में शामिल करें ये 5 बातें

जब बढ़ती महंगाई आपके फाइनेंशियल प्‍लानिंग के मजबूत किले को ध्‍वस्‍त कर दे तो आपको एक बार फिर से नई शुरूआत की जरूरत होती है।

Inflation Proof: बढ़ती महंगाई से खुद को बनाए सुरक्षित, फाइनेंशियल प्‍लानिंग में शामिल करें ये 5 बातें- India TV Paisa Inflation Proof: बढ़ती महंगाई से खुद को बनाए सुरक्षित, फाइनेंशियल प्‍लानिंग में शामिल करें ये 5 बातें

नई दिल्‍ली। जब बढ़ती महंगाई आपके फाइनेंशियल प्‍लानिंग के मजबूत किले को ध्‍वस्‍त कर दे तो आपको एक बार फिर से नई शुरूआत की जरूरत होती है। सिर्फ आंकड़़े ही नहीं बल्कि आम आदमी के दिनों दिन बढ़ते खर्च इस बात की गवाही करते हैं कि आज के समय में भविष्‍य की प्‍लानिंग कर पाना कितना मुश्किल है। लोगों के रोजमर्रा के खर्च ही सीमित कमाई में पूरे नहीं हो पाते, ऐसे में भविष्‍य के लिए कुछ बचा पाना बेहद मुश्किल है। आज सबसे बड़ा सवाल यही है कि हम अपने निवेश को कैसे महंगाई के असर से बचाएं। पहले से योजना बनाकर चलने से आप आर्थिक मंदी के समय में अपने खर्चों को ट्रैक कर सकते हैं। जब अर्थव्‍यवस्‍था संतुलित होती है उस समय तैयारी करने से हम अपने आर्थिक जीवन को सुरक्षित कर सकते हैं। जानिए कैसे आप खुद को महंगाई के समय में रख सकते हैं सुरक्षित

तस्वीरों में जानिए टैक्स सेविंग प्रोडक्ट्स के बारे में

TAX SAVING PRODUCTS

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

IndiaTV Paisa

अतिरिक्त आय के स्रोत का करें निर्माण

अपने निवेश को महंगाई से बचाने के लिए यह दूसरा स्टेप है। हमेशा ध्यान रखें की आपकी नौकरी और सैलरी हमेशा नहीं रहती है। अगर आप अपनी नौकरी से बहुत खुश व संतुष्ट हैं तब भी आप अतिरिक्‍त आय स्रोत का रास्‍ता अपना सकते हैं, ऐसा आप किसी तरह का कंसल्टिंग या फिर ऑनलाइन काम के जरिये कर सकते हैं। आजकल नौकरी हमेशा रहे यह जरूरी नहीं हैं ऐसे में अपने बुरे समय के लिए अतिरिक्त आय का प्रबंध करना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अतिरिक्त आय से आपका निवेश महंगाई से बचा रहेगा।

निवेश का डायवर्सिफिकेशन करें

अपने निवेश को महंगाई से बचाने के लिए पोर्टफोलियो में विभिन्नता लाएं। इन्‍वेस्टमेंट पोर्टफोलियो का निर्माण दो के जोड़े में करें ताकि वह एक दूसरे से संबंध रहें। अर्थव्यवस्था में किसी भी तरह की असंगति के समय दो निवेश एक दूसरे के साथ संतुलन बनाएं रखेंगी। यह स्ट्रैटेजी आपके निवेश को मंदी से बचाने के लिए सबसे असरदार तरीका है।

अपनी बचत को बढ़ाएं

हर रोज कोशिश करें की आप एक लिमिट में खर्च करें। ऐसा करने से लोन के बोझ से दबने की संभावना कम होती है। अपनी मेहनत की कमाई को बेवजह की चीजों पर खर्च न करें। इसके लिए अच्छा है कि आप अतिरिक्त निवेश करना शुरू कर दें जैसे कि म्यूचुअल फंड्स के एसआईपी में। अपने पुराने सारे लोन चुका दें, अपने एकाउंट्स को ऑर्गेनाइज करें और अपनी रिटायरमेंट के लिए बचत करनी शुरू कर दें। ऐसा करने से आपको ध्यान अपनी इनकम को बढ़ाने पर ज्यादा केंद्रित हो जाएगा। समझदारी से खर्च करना और ज्यादा निवेश करना ही मंदी के समय पर आपके निवेश को बचा सकता है।

लंबे समय के बारे में सोचें

निवेश करते वक्त हमेशा लंबे समय को ध्यान में रखें। लंबे समय के निवेश की स्ट्रैटेजी बनाते वक्त मंदी को भी ध्यान में रखकर चलें। अपने सारे पैसे को शेयर बाजार में लगाने से बेहतर है कि हाई क्वालिटी लो एक्सपेंस वाले म्यूचुअल फंड्स में लगाएं। मंदी छोटी अवधि के लिए होती है। अगर आपकी निवेश स्ट्रैटेजी लंबे समय के लिए है तो अर्थव्यवस्था के संभलते ही असर कम हो जाएगा। अपने निवेश को मंदी से बचाने के लिए हमेशा लंबी अवधि के बारे में सोचकर निवेश करें।

यथासंभव अपना इमरजेंसी फंड तैयार करें

अपने निवेश को महंगाई के असर से बचाने के लिए आप एक इमरजेंसी फंड तैयार करें। इस फंड में तीन माह के खर्च के बराबर राशि होनी चाहिए। अगर अपने अच्छे समय में आप यह फंड तैयार नहीं करते तो संकट भरे दिनों में आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। अपने पुराने खर्चों में से कुछ कटौती और बचत के जरिये इसे तैयार करना ज्यादा आसान है। मंदी के समय पर हो सकता है कि आपकी इनकम कम हो उस वक्त आपको लोन मिलने में समस्या भी आ सकती है। उस वक्त जब आपको पैसे कि जरूरत होगी तो आप अपनी लंबी अवधि के निवेश में से निकासी करने की सोचेंगे। लंबी अवधि के निवेश में से निकासी करने पर आपको अपने रिटर्न से समझौता करना पड़ता है।

यह भी पढ़ें- Term Insurance से जुड़े आपके हर सवाल का मिलेगा जवाब

यह भी पढ़ें- अब किश्‍तों में भी भर सकेंगे Health इंश्‍योरेंस प्रीमियम

Latest Business News