A
Hindi News पैसा फायदे की खबर Mutual Fund के लिए भागमभाग क्यों? रिटर्न की दौड़ में NPS ने पस्त किया, मिला इतना बंपर रिटर्न

Mutual Fund के लिए भागमभाग क्यों? रिटर्न की दौड़ में NPS ने पस्त किया, मिला इतना बंपर रिटर्न

पिछले एक साल में करीब 201 म्यूचुअल फंड ने एनपीएस योजनाओं द्वारा दिए जाने वाले औसत रिटर्न से कम रिटर्न दिया है। पिछले एक साल में एनपीएस योजनाओं ने करीब 35.81% का औसत रिटर्न दिया है।

Mutual Funds Vs NPS- India TV Paisa Image Source : FILE म्यूचुअल फंड बनाम एनपीएस

हाल के कुछ सालों में निवेशकों के बीच म्यूचुअल फंड स्कीम तेजी से पॉपुलर हुआ है। देश के करोड़ों निवेशक SIP के जरिये Mutual Fund में निवेश कर रहे हैं। निवेशकों की संख्या रोज बढ़ रही है। इसकी वजह एफडी या स्मॉल सेविंग स्कीम के मुकाबले म्यूचुअल फंड में मिलने वाला ज्यादा रिटर्न है। लेकिन आपको जानकर आश्चर्य होगा कि नेशल पेंशन सिस्टम (NPS) ने रिटर्न देने के मामले में करीब 200 म्यूचुअल फंड स्कीम को पीछे छोड़ दिया है। 

एनपीएस ने करीब 35.81% का औसत रिटर्न दिया 

पिछले एक साल में करीब 201 म्यूचुअल फंड ने एनपीएस योजनाओं द्वारा दिए जाने वाले औसत रिटर्न से कम रिटर्न दिया है। पिछले एक साल में एनपीएस योजनाओं ने करीब 35.81% का औसत रिटर्न दिया है। टाटा पेंशन मैनेजमेंट, एक एनपीएस योजना ने पिछले साल सबसे अधिक 41.02% रिटर्न दिया है। 

NPS स्कीम: एक साल में रिटर्न 

  1. टाटा पेंशन मैनेजमेंट प्राइवेट लिमिटेड : 41.02%

  2. यूटीआई पेंशन फंड: 39.37%

  3. आईसीआईसीआई प्रू. पेंशन फंड मैनेजमेंट कंपनी: 37.47%

  4. कोटक महिंद्रा पेंशन फंड: 36.56%

  5. मैक्स लाइफ पेंशन फंड मैनेजमेंट: 35.95%

  6. एक्सिस पेंशन फंड मैनेजमेंट: 35.21%

  7. एचडीएफसी पेंशन मैनेजमेंट कंपनी: 33.98%

  8. आदित्य बिड़ला सन लाइफ पेंशन मैनेजमेंट: 33.59%

  9. एलआईसी पेंशन फंड: 33.05%

  10. एसबीआई पेंशन फंड प्राइवेट लिमिटेड: 31.91%

एनपीएस में निवेश के कई दूसरे भी फायदे 

आपको बता दें कि एनपीएस में निवेश के कई और भी फायदे हैं। एनपीएस में फंड मैनेजर कॉस्ट म्यूचुअल फंड के मुकाबले काफी कम होता है। इससे निवेशकों की बड़ी बचत होती है। इसके साथ ही एनपीएस में निवेश पर 50 हजार रुपये की अतिरिक्त इनकम टैक्स छूट मिलती है। लंबी अवधि में एनपीएस सबसे अच्छा निवेश है। 

Latest Business News