A
Hindi News पैसा फायदे की खबर धनतेरस पर इस बार Gold या silver में क्या खरीदें? एक्सपर्ट बता रहे हैं- किसमें निवेश करना रहेगा ज्यादा फायदेमंद

धनतेरस पर इस बार Gold या silver में क्या खरीदें? एक्सपर्ट बता रहे हैं- किसमें निवेश करना रहेगा ज्यादा फायदेमंद

हमारे देश में दिवाली (Diwali) और धनतेरस (Dhanteras) के शुभ मुहूर्त पर सोना-चांदी (Gold-Silver) खरीदना शुभ माना जाता है। इस बार भी इन दोनों कीमती धातु की जमकर खरीदारी होने की उम्मीद है।

Gold and Silver- India TV Paisa Image Source : INDIA TV सोना और चांदी

भारतीय शेयर बाजार की तेजी पर ब्रेक लग गया है। पिछले कुछ महीने से मार्केट एक रेंज  में ट्रेड कर रहा है। लेकिन सोना और चांदी रुकने का नाम नहीं ले रहे हैं। इन दोनों कीमती धातु की कीमतें लागातर नया रिकॉर्ड बन रही है। अगले कुछ दिनों में धनतेरस और दिवाली का शुभ मुहूर्त आ रहा है। धनतेरस पर सोना और चांदी खरीदने की परंपरा लंबे समय से चली आ रही है। इस अवसर पर लोगों के बीच एक धारणा है कि सोना और चांदी खरीदने से माता लक्ष्मी प्रसन्न होती है। इस अवसर पर सोने और चांदी की जमकर खरीदारी होती है। ऐसे में अगर आप धनतेरस और दिवाली पर सोना खरीदने की योजना बना रहे हैं तो आज हम आपको बता रहें हैं कि इन दोनों कीमती धातु में किसकी खरीदारी करना ज्यादा फायदेमंद होगा? आइए जानते हैं। 

चांदी में बड़ी तेजी की उम्मीद: अनुज गुप्ता

HDFC सिक्योरिटीज के कमोडिटी और करेंसी हेड अनुज गुप्ता ने इंडिया टीवी को बताया कि अगर आप निवेश के लिए सोने या चांदी की खरीदारी करना चाहते हैं तो चांदी में निवेश करना ज्यादा फायदेमंद होगा। एमसीएक्स पर चांदी की कीमत 98,000 रुपये है। घरेलू बाजार में चांदी की कीमत 98,000 रुपये तक पहुंच गई। हालांकि, यह इसका लाइफ टाइम भाव नहीं है जो 2011 में देखने को मिला था। साल 2011 में चांदी का ऑल  टाइम हाई भाव 49.8 डॉलर था। अभी अंतरराष्ट्रीय बाजार में चांदी 34 डॉलर के आसपास ट्रेड कर रहा है। ऐसे में मेरा मनना है कि आने वाले महीने में चांदी में और तेजी बनी रहेगी। इंडस्ट्रियल मांग बढ़ने से चांदी की खपत बढ़ी है। इससे भी कीमत बढ़ेगी। चांदी को लेकर मेरा पहला टारगेट 1.10 लाख रुपये प्रति किलोग्राम और दूसरा टारगेट 1.25 लाख रुपये है। यह भाव अगले साल आने की उम्मीद है। 

सोने को लेकर क्या है अनुमान 

अनुज गुप्ता ने बताया कि सोने में जबरदस्त तेजी है। सोना अपने रिकॉर्ड हाई पर चल रहा है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) पर सोना 78,242 रुपये प्रति 10 ग्राम पर है। वहीं, वैश्विक स्तर पर कॉमेक्स सोना 2,744.30 डॉलर प्रति औंस के करीब है। घरेलू बाजार की बात करें तो सोना 80,650 रुपये प्रति 10 ग्राम के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गया है। दिवाली तक और तेजी देखने को मिल सकती है। सोना का अगला टारगेट इस साल के अंत तक या नए साल में 83 से 85 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम तक पहुंच सकता है। यानी सोने में यहां से बड़ी तेजी की उम्मीद नहीं है। 

धनतेरस पर क्या खरीदें?

अगर आप निवेश के लिए सोना या चांदी खरीदना चाहते हैं तो धनतेरस पर चांदी खरीदें। चांदी के भाव में अभी और बड़ी तेजी का अनुमान है। यानी आपको निवेश पर आगे शानदार रिटर्न मिल सकता है। यह सोने के मुकाबले अधिक होगा। 

Latest Business News