A
Hindi News पैसा फायदे की खबर बैलेंस ट्रांसफर करने के लिए ये हैं 4 बेस्ट क्रेडिट कार्ड, चार्ज और प्रोसेसिंग फीस बहुत कम

बैलेंस ट्रांसफर करने के लिए ये हैं 4 बेस्ट क्रेडिट कार्ड, चार्ज और प्रोसेसिंग फीस बहुत कम

बैलेंस ट्रांसफर करने से पहले, ध्यान रखें कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको एक प्रोसेसिंग फीस चुकानी होती है। इसलिए, सबसे पहले यह पता लगा लें कि बैंलेंस ट्रांसफर कर आपको कितनी बचत होगी।

Credit Card - India TV Paisa Image Source : FILE क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड (Credit Card) का सही से इस्तेमाल कर आप बचत के साथ कई दूसरे लाभ ले सकते हैं। अधिकांश कंपनियां क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर डिस्काउंट ऑफर करती है। क्रेडिट कार्ड में एक और खास फीचर आता है, वह है बैलेंस ट्रांसफर करने का। इसका इस्तेमाल कर आप वित्तीय संकट में आप किसी दूसरे क्रेडिट कार्ड का बिल भर सकते हैं। ऐसा कर आप बैंक के पेनल्टी या ज्यादा ब्याज देने से बच जाते हैं। आज हम आपको वैसे 4 क्रेडिट कार्ड के बारे में बता रहे हैं, जो बैलेंस ट्रांसफर करने के लिए बेस्ट हैं। 

बैलेंस ट्रांसफर करने से मिलने वाले लाभ 

बैलेंस ट्रांसफर आपको दूसरे क्रेडिट कार्ड पर अधिक ब्याज या पेनल्टी देने से बचाता है। अगर आप अपने क्रेडिट कार्ड बिल का समय पर भुगतान नहीं करते हैं, तो बैंक सालाना  36 से 48% तक ब्याज वसूलते हैं। हालांकि, कई बैंक बैलेंस ट्रांसफर शुल्क भी लगाते हैं। बैलेंस ट्रांसफर करने से पहले, ध्यान रखें कि इस सुविधा का लाभ लेने के लिए आपको एक प्रोसेसिंग फीस चुकानी होती है। इसलिए, सबसे पहले यह पता लगा लें कि बैंलेंस ट्रांसफर कर आपको कितनी बचत होगी। 

बैलेंस ट्रांसफर के लिए ये हैं बेस्ट क्रेडिट कार्ड 

एसबीआई क्रेडिट कार्ड

एसबीआई की दो स्कीम हैं जो बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा देती हैं। पहली स्कीम में 2% की फ्लैट प्रोसेसिंग फीस और बिना किसी अतिरिक्त ब्याज के 60 दिनों की भुगतान अवधि है और दूसरी स्कीम में आपको 1.7% की मासिक ब्याज दर पर 6 महीने के भीतर भुगतान करने की अनुमति देती है। आप ऑनलाइन या कस्टमर केयर पर कॉल करके आवेदन कर सकते हैं। कुछ कार्ड जहां बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा उपलब्ध है, उनमें एसबीआई एलीट, एसबीआई ऑक्टेन, एसबीआई क्लब विस्तारा कार्ड आदि शामिल हैं।

आरबीएल बैंक

आप आरबीएल बैंक के क्रेडिट कार्ड में बैलेंस ट्रांसफर कर सकते हैं। सबसे सस्ता विकल्प वह है जिसमें आप 3 महीने के भीतर पुनर्भुगतान करने का विकल्प चुन सकते हैं। इसके लिए आपको 2.99% प्रोसेसिंग फीस चुकानी होती है। यह सुविधा आरबीएल के सभी क्रेडिट कार्ड के साथ उपलब्ध है।

कोटक महिंद्रा बैंक

कोटक महिंद्रा बैंक के क्रेडिट कार्ड पर भी आपको बैलेंस ट्रांसफर की सुविधा मिलती है। इसके लिए आपको केवल प्रोसेसिंग फीस चुकानी होती है, लेकिन कोई ब्याज नहीं लगता है। अधिकतम ट्रांसफर की अनुमति आपकी क्रेडिट सीमा का 75% है। ट्रांसफर की गई बैलेंस राशि पर ₹349 का शुल्क लगता है।

आईसीआईसीआई बैंक

आप आईसीआईसीआई बैंक के साथ न्यूनतम ₹15,000 और अधिकतम ₹3 लाख तक बैलेंस ट्रांसफर कर सकते हैं। सुविधा का उपयोग करने के लिए आपके पास पहले से ही क्रेडिट कार्ड होना चाहिए। 

Latest Business News