A
Hindi News पैसा फायदे की खबर Mutual Fund निवेशकों की पहली पसंद बना सेक्टोरल फंड्स, जुलाई में 18,386 करोड़ हुए निवेश, जानें इसमें क्या खास?

Mutual Fund निवेशकों की पहली पसंद बना सेक्टोरल फंड्स, जुलाई में 18,386 करोड़ हुए निवेश, जानें इसमें क्या खास?

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के जरिए निवेश लगातार बढ़ने के कारण एसआईपी एयूएम बढ़कर 13,09,385.46 करोड़ रुपये हो गया है। यह एसआईपी एयूएम का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है।

Sectoral Mutual Funds - India TV Paisa Image Source : FILE सेक्टोरल फंड

शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव का दौर जारी है लेकिन इसका असर म्यूचुअल फंड निवेशकों पर पड़ता दिख नहीं रहा है। म्यूचुअल फंड निवेशक लगातार निवेश करते जा रहे हैं। आपको बता दें कि म्यूचुअल फंड इंडस्ट्री के एसेट्स अंडर मैनेजमेंट (एयूएम) में जुलाई में रिकॉर्ड बढ़त देखने को मिली है। यह मासिक आधार पर 6 प्रतिशत बढ़कर 64.69 लाख करोड़ रुपये पहुंच गया है, जो कि जून में 60.89 लाख करोड़ रुपये पर था। म्यूचुअल फंड निवेश में सबसे ज्यादा पैसा सेक्टोरल और थीमेटिक फंड्स में आया है। इस कैटेगरी में जुलाई में 18,386.35 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश आया है।

क्या होता है सेक्टोरल फंड?

सेक्टोरल म्यूचुअल फंड, म्यूचुअल फंड की एक स्कीम हैं जो किसी खास सेक्टर में निवेशकों का पैसा निवेश करती हैं। ये सेक्टर यूटिलिटीज, एनर्जी, इंफ्रास्ट्रक्चर आदि हो सकते हैं। सेक्टर फंड, जिन्हें कभी-कभी सेक्टोरल फंड भी कहा जाता है, अलग-अलग मार्केट कैपिटलाइजेशन और सिक्योरिटी क्लास वाली कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं। ये फंड लोगों को सेक्टर में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले शेयरों में निवेश करने का विकल्प देते हैं। इसके चलते ये फंड ज्यादा रिटर्न देने में सक्षम होते हैं। निवेश पर अच्छा रिटर्न मिलने के चलते निवेशकों का रुझान सेक्टोरल म्यूचुअल फंड में बढ़ा है। 

क्यों म्यूचुअल फंड में बढ़ रहा निवेश?

म्यूचुअल फंड में निवेश बढ़ने की वजह देश में एसआईपी के चलन में इजाफा होना है। एसोसिएशन ऑफ म्यूचुअल फंड इन इंडिया (एम्फी) के आंकड़ों के अनुसार, जुलाई में एसआईपी के जरिए 23,332 करोड़ रुपये का निवेश हुआ है, जो अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। हालांकि, कुछ इक्विटी निवेश 8.61 प्रतिशत कम होकर 37,113.4 करोड़ रुपये पर आ गया है, जो जून में 40,608.19 करोड़ रुपये पर था। यह लगातार 41वां महीना है, जब ओपन-एंडेड इक्विटी फंड्स में निवेश सकारात्मक रहा है। हालांकि, इस दौरान बाजार में अच्छी तेजी देखने को मिली। जुलाई में सेंसेक्स ने 3.43 प्रतिशत और निफ्टी ने 3.92 प्रतिशत का सकारात्मक रिटर्न दिया है।

एसआईपी में रिकॉर्ड तोड़ निवेश

सिस्टमैटिक इन्वेस्टमेंट प्लान (एसआईपी) के जरिए निवेश लगातार बढ़ने के कारण एसआईपी एयूएम बढ़कर 13,09,385.46 करोड़ रुपये हो गया है। यह एसआईपी एयूएम का अब तक का सबसे बड़ा आंकड़ा है। जून में यह 12,43,791.71 करोड़ रुपये पर था। एम्फी में चीफ एग्जीक्यूटिव वेंकट चलसानी ने कहा कि रिटेल निवेशकों की ओर से लगातार म्यूचुअल फंड में निवेश किए जाने के कारण इंडस्ट्री की वृद्धि दर सकारात्मक है। मौजूदा समय में म्यूचुअल फंड रिटेल निवेशकों की वित्तीय रणनीति का एक अहम हिस्सा बन चुका है। 

डेट म्यूचुअल फंड्स में भी निवेश 

इसके अलावा डेट म्यूचुअल फंड्स में जुलाई में 1,19,587.60 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ है। इसके उलट जून में 1,07,357.62 करोड़ रुपये की शुद्ध निकासी हुई थी। शॉर्ट टर्म लिक्विड फंड कैटेगरी में 70,060.88 करोड़ रुपये और मनी मार्केट फंड्स में 28,738.03 करोड़ रुपये का शुद्ध निवेश हुआ है।

इनपुट: आईएएनएस

Latest Business News