A
Hindi News पैसा फायदे की खबर SBI Vs HDFC Vs ICICI Vs Axis Bank या कोई और? जानें 1 से 3 साल की FD पर कौन दे रहा सबसे ज्यादा ब्याज

SBI Vs HDFC Vs ICICI Vs Axis Bank या कोई और? जानें 1 से 3 साल की FD पर कौन दे रहा सबसे ज्यादा ब्याज

सावधि जमा गारंटीकृत रिटर्न प्रदान करते हैं, जो उन्हें बाजार से जुड़े साधनों से अलग करता है और उन्हें अपनी पूंजी को सुरक्षित करने का एक आदर्श विकल्प बनाता है।

FD- India TV Paisa Image Source : FILE फिक्स्ड डिपॉजिट

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) कराने का यह सबसे अच्छा समय है। ऐसा इसलिए कि अभी एफडी पर सभी बैंक बंपर ब्याज दे रहे हैं। आने वाले दिनों में आरबीआई रेपो रेट में कटौती करेगा। तब ब्याज दरों में कमी की संभावना है। फिक्स्ड डिपॉजिट (FD) गारंटीड रिटर्न सुनिश्चित करता है। FD का एक महत्वपूर्ण लाभ यह है कि आप अपनी वित्तीय आवश्यकताओं के अनुरूप शर्तों का चयन करने में लचीलापन रखते हैं, जिससे आप आवश्यकतानुसार अपने फंड का उपयोग कर सकते हैं। इसके अतिरिक्त, आपके पास अर्जित ब्याज के साथ फंड निकालने और उन्हें फिर से निवेश करने का विकल्प होता है। आइए जानते हैं कि 1 से 3 साल की अवधि में कौन बैंक एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे हैं। 

कुछ हफ्तों से लेकर सालों की एफडी

छोटी और मध्यम अवधि की FD आम तौर पर कुछ हफ़्तों से लेकर कुछ सालों तक की होती हैं, जो उन निवेशकों को आकर्षित करती हैं जो पारंपरिक बचत खाते की तुलना में बेहतर रिटर्न प्राप्त करते हुए भी लिक्विडिटी को प्राथमिकता देते हैं। छोटी अवधि की एडी में महत्वपूर्ण लाभ तरलता है। निवेशकों के पास अपने फंड को लंबी अवधि के लिए प्रतिबद्ध किए बिना थोड़े समय के लिए आवंटित करने का अवसर होता है। यह सुविधा उन व्यक्तियों के लिए विशेष रूप से फायदेमंद है जो निकट भविष्य में फंड की आवश्यकता है। 

सबसे सुरक्षित निवेश विकल्प

इसके अलावा, सावधि जमा को सबसे सुरक्षित निवेश विकल्पों में से एक माना जाता है, खासकर जब प्रतिष्ठित बैंकिंग संस्थानों के साथ रखा जाता है। वे जमा बीमा और ऋण गारंटी निगम (DICGC) बीमा द्वारा सुरक्षित हैं, जो प्रत्येक जमाकर्ता के लिए प्रति बैंक 5 लाख रुपये तक की राशि को कवर करता है, जिससे सुरक्षा की एक अतिरिक्त परत मिलती है। सावधि जमा गारंटीकृत रिटर्न प्रदान करते हैं, जो उन्हें बाजार से जुड़े साधनों से अलग करता है और उन्हें अपनी पूंजी को सुरक्षित करने का एक आदर्श विकल्प बनाता है। 2024 में, लघु और मध्यम अवधि की सावधि जमाओं के लिए ब्याज दरें 4.5% से 8.25% प्रति वर्ष तक भिन्न होती हैं, जो बैंक और जमा की अवधि पर निर्भर करती हैं। जमाकर्ताओं को लुभाने के लिए, छोटे वित्त बैंक अक्सर अपने बड़े समकक्षों की तुलना में अधिक प्रतिस्पर्धी ब्याज दरें प्रदान करते हैं।

 
एफडी जमा पर ब्याज दरें (%)  
Bank

Latest Business News