A
Hindi News पैसा फायदे की खबर Credit Card को खर्च बढ़ाने वाला नहीं पैसा बचाने वाला बनाएं, यहां जान लें यह कैसे करें

Credit Card को खर्च बढ़ाने वाला नहीं पैसा बचाने वाला बनाएं, यहां जान लें यह कैसे करें

कई क्रेडिट कार्ड हर खरीदारी पर रिवॉर्ड पॉइंट देते हैं। इन पॉइंट को जमा कर शॉपिंग, एयरपोर्ट पर लाउंज एक्सेस या यात्रा लाभों के लिए भुना सकते हैं।

Credit Card- India TV Paisa Image Source : FILE क्रेडिट कार्ड

क्रेडिट कार्ड को अक्सर खर्च बढ़ाने वाला और वित्तीय बजट बिगाड़ने वाला बताया जाता है। लेकिन क्या आपको पता है कि क्रेडिट कार्ड का समझदारी से इस्तेमाल कर आप पैसे बचा सकते हैं। हम आपको आज वे तरीके बता रहे हैं, जिनको फॉलो कर क्रेडिट कार्ड को आप अपने संकट का साथी भी बना सकते हैं और खर्च पर पैसे की बचत भी कर सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे?

  1. सही कार्ड चुनें: क्रेडिट कार्ड का अधिकतम लाभ उठाने के लिए पहला कदम सही कार्ड चुने। अपने खर्च करने के तरीके का विश्लेषण करें ताकि समझ सकें कि आप कहां सबसे ज़्यादा खर्च करते हैं। ऐसा कार्ड चुनें जो आपकी आदतों के हिसाब से हो। इसके 
  2. वेलकम बोनस: बैंक आमतौर पर नए ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए वेलकम बोनस के रूप में रिवॉर्ड, डिस्काउंट और कूपन देते हैं। इस बोनस में एक निश्चित राशि खर्च करने के बाद कैश बैक, अतिरिक्त रिवॉर्ड पॉइंट, वाउचर या गिफ्ट कार्ड शामिल हो जाते हैं।
  3. समय पर बिल का भुगतान करें: क्रेडिट कार्ड से पैसे बचाने के लिए सबसे महत्वपूर्ण कदमों में से एक है समय पर बिल का भुगतान करना। अगर बिल का भुगतान नियत तिथि तक नहीं किया जाता है तो वे उच्च ब्याज दर भी वसूलते हैं। 
  4. रिवॉर्ड पॉइंट: कई क्रेडिट कार्ड हर खरीदारी पर रिवॉर्ड पॉइंट देते हैं। इन पॉइंट को जमा कर शॉपिंग, एयरपोर्ट पर लाउंज एक्सेस या यात्रा लाभों के लिए भुना सकते हैं। कुछ बैंक रिवॉर्ड पॉइंट को कैश बैक में बदलने या वार्षिक शुल्क भुगतान में अनुमति देते हैं। 
  5. ऑफर और लाभ: क्रेडिट कार्ड जारीकर्ता अक्सर विभिन्न लाभ और ऑफर प्रदान करते हैं। इनमें विशिष्ट खुदरा विक्रेताओं पर छूट से लेकर कुछ लेनदेन पर कैश बैक तक शामिल हो सकते हैं। 
  6. क्रेडिट कार्ड का अक्सर इस्तेमाल करें: अपने क्रेडिट कार्ड का नियमित रूप से इस्तेमाल करने से आपको रिवॉर्ड पॉइंट और कैशबैक जमा करने में मदद मिल सकती है। 

Latest Business News