A
Hindi News पैसा फायदे की खबर FD गिरवी रख लेने जा रहे हैं लोन, समझ लें ये नियम व शर्तें, फायदे में रहेंगे

FD गिरवी रख लेने जा रहे हैं लोन, समझ लें ये नियम व शर्तें, फायदे में रहेंगे

Loan against FD: बैंक की ओर से एफडी के बदले आसानी से लोन दिया जाता है। इसके नियम व शर्तों के बारे में हम इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं।

FD- India TV Paisa Image Source : FILE FD

एफडी गिरवी रख कर उधार लेना लोन लेने के सबसे आसान तरीकों में से एक है। इसका सबसे फायदा यह है कि अगर आपकी कोई क्रेडिट हिस्ट्री नहीं या आपका क्रेडिट स्कोर खराब है तो भी आपको आसानी से लोन मिल जाता है। लेकिन एफडी गिरवी रखकर लोन लेने से पहले कुछ बातों का ध्यान अवश्य रखना चाहिए। 

ब्याज दर 

बैंक की ओर से एफडी गिरवी रखकर आसानी से लोन दिया जाता है। एफडी पर ज्यादातर बैंकों द्वारा 0.75 प्रतिशत से लेकर 2 प्रतिशत तक का लोन दिया जाता है। अगर कोई बैंक इससे ज्यादा ब्याज पर एफडी पर लोन दे रहा है तो दूसरे बैंक में जाकर आवेदन कर सकते हैं। 

लोन राशि 

एफडी गिरवी रखकर लोन देने में बैंक का रिस्क काफी कम होता है। इस कारण से ज्यादातर बैंक एफडी राशि का 85 प्रतिशत तक पर लोन ऑफर करते हैं। इस वजह से कोशिश करनी चाहिए कि बैंक आपको ज्यादा से ज्यादा एफडी राशि पर लोन दे।

गारंटर

एफडी लोन एक सिक्योर्ड लोन है। इस वजह से किसी भी प्रकार के कोई गारंटर की आवश्यकता नहीं होती है। इस वजह से एफडी लोन पर्सनल लोन, कार लोन और होम लोन की अपेक्षा अधिक तेजी से मिल जाता है।

लोन प्रोसेसिंग 

एफडी लोन में सभी बैंकों की अलग-अलग पॉलिसी होती है। इस वजह से हमेशा लोन लेते समय कम लोन प्रोसेसिंग फीस या शून्य प्रोसेसिंग फीस वाले बैंकों को वरियता देनी चाहिए। 

रिपेमेंट 

अन्य लोन की तरह यहां पर भी आपको नियम व शर्तों को पढ़ लेना चाहिए। रिपेमेंट हमेशा एफडी की मैच्योरिटी अवधि से पहले होना चाहिए। जल्दी रिपेमेंट के दौरान बैंक की ओर से किसी भी प्रकार का कोई चार्ज नहीं लिया जाना चाहिए। 

Latest Business News