A
Hindi News पैसा फायदे की खबर रेलवे ने रिजर्वेशन के नियम में किया बड़ा बदलाव, जानें पहले से बुक की गई टिकट का अब क्या होगा?

रेलवे ने रिजर्वेशन के नियम में किया बड़ा बदलाव, जानें पहले से बुक की गई टिकट का अब क्या होगा?

आमतौर पर किसी खास काम के लिए लंबी यात्रा करने वाले यात्री, यात्रा की तारीख से 4 महीने (120 दिन) पहले ही ट्रेन में अपनी सीट बुक कर लेते थे ताकि उन्हें कन्फर्म सीट मिल जाए और बाद की भीड़भाड़ से भी बच जाएं।

रेलवे ने एडवांस बुकिंग का नियम बदला- India TV Paisa Image Source : REUTERS रेलवे ने एडवांस बुकिंग का नियम बदला

देश की लाइफलाइन कही जाने वाली भारतीय रेल में सफर करने वाले यात्रियों के लिए एक बहुत बड़ी खबर आ रही है। भारतीय रेल ने ट्रेनों में की जाने वाली एडवांस बुकिंग की लिमिट में बड़ा बदलाव कर दिया है। रेलवे ने एडवांस रिजर्वेशन पीरियड को 120 दिनों से घटाकर 60 दिन करने का ऐलान किया है। यानी अब आप 120 दिन यानी 4 महीने पहले टिकट बुक नहीं कर पाएंगे। रेल यात्री अब ज्यादा से ज्यादा 2 महीने पहले ही ट्रेन में अपनी सीट बुक कर पाएंगे।

1 नवंबर, 2024 से लागू होगा एडवांस रिजर्वेशन का नया नियम

भारतीय रेल में रोजाना करोड़ों लोग यात्रा करते हैं। देश में जनसाधारण एक्सप्रेस से लेकर वंदे भारत जैसी प्रीमियम ट्रेनें सेवाएं दे रही हैं। आमतौर पर किसी खास काम के लिए लंबी यात्रा करने वाले यात्री, यात्रा की तारीख से 4 महीने (120 दिन) पहले ही ट्रेन में अपनी सीट बुक कर लेते थे ताकि उन्हें कन्फर्म सीट मिल जाए और बाद की भीड़भाड़ से भी बच जाएं। लेकिन अब वे ऐसा नहीं कर पाएंगे। 1 नवंबर, 2024 से नया नियम लागू होने के बाद रेल यात्री अधिकतम 60 दिन पहले ही ट्रेन में सीट बुक कर पाएंगे।

पहले से बुक की गई टिकट का अब क्या होगा

रेलवे बोर्ड के डायरेक्टर (पैसेंजर मार्केटिंग) संजय मनोचा ने बताया कि 1 नवंबर, 2024 से ट्रेनों में एडवांस रिजर्वेशन की मौजूदा लिमिट 120 दिनों से घटाकर 60 दिन (यात्रा की तारीख को छोड़कर) कर दी जाएगी और बुकिंग भी इस नए नियम के अनुसार ही की जाएगी। संजय मनोचा ने कहा, ''हालांकि, 120 दिनों के एआरपी (एडवांस रिजर्वेशन पीरियड) के तहत 31 अक्टूबर, 2024 तक की गई सभी बुकिंग बरकरार रहेंगी। लेकिन 60 दिनों के एआरपी से परे की गई बुकिंग को कैंसिल करने की अनुमति होगी। इसका मतलब ये भी हुआ आप 31 अक्टूबर, 2024 तक 4 महीने की एडवांस बुकिंग कर सकते हैं। 

Latest Business News