A
Hindi News पैसा फायदे की खबर म्यूचुअल फंड निवेश पर बंपर रिटर्न चाहिए तो SIP के ये 5 सूत्र गांठ बांध लें, खूब होगी कमाई

म्यूचुअल फंड निवेश पर बंपर रिटर्न चाहिए तो SIP के ये 5 सूत्र गांठ बांध लें, खूब होगी कमाई

म्यूचुअल फंड निवेश न सिर्फ आपको बाजार की जोखिम से बचाता है, बल्कि आपको शानदार रिटर्न भी देता है। इस रिटर्न को आप कुछ बातों का ख्याल रखकर और बढ़ा भी सकते हैं।

Mutual Funds - India TV Paisa Image Source : FILE म्यूचुअल फंड

शेयर बाजार में आज बड़ी तेजी है लेकिन पिछले कुछ दिनों में बाजार में बड़ा करेक्शन भी है। ऐसे में यह समय म्यूचुअल फंड में निवेश बढ़ाने का सही समय है। आप किसी अच्छे फंड में नया SIP शुरू कर सकते हैं या पहले से चल रहे फंड में एकमुश्त निवेश कर सकते हैं। आज हम आपको इससे इतर एक नई चीज बता रहे हैं कि SIP के जरिए म्यूचुअल फंड में निवेश करने से सही रणनीतियों को अपनाकर आप कैसे ज्यादा रिटर्न ले सकते हैं। आइए जानते हैं। 

1. जल्दी SIP शुरू करें

SIP के सबसे महत्वपूर्ण लाभों में से एक कंपाउंडिंग यानी चक्रवृद्धि ब्याज की शक्ति है। आप जितनी जल्दी निवेश करना शुरू करेंगे, आपके पैसे को बढ़ने में उतना ही अधिक समय मिलेगा। इस तरह आप छोटे निवेश से भी बड़ा पैसा जमा कर लेंगे। 

2. सही फंड चुनें

सभी म्यूचुअल फंड एक जैसे नहीं होते। पिछले प्रदर्शन, एक्सपेंस रेश्यो और फंड मैनेजर की विशेषज्ञता के आधार पर अलग-अलग फंड पर रिसर्च करें। ऐसे फंड पर विचार करें जो आपके जोखिम और निवेश लक्ष्यों से मेल खाता हो, चाहे वे इक्विटी, डेट या हाइब्रिड फंड हों।

3. पोर्टफोलियो की समीक्षा करें

निवेश कर भूलने की आदत नहीं डालें। अपने SIP पोर्टफोलियो की नियमित समीक्षा करें। इससे आपको पोर्टफोलियो में बदलाव लाने में मदद मिलेगी। ऐसे फंड की तलाश करें जो लगातार अपने बेंचमार्क से बेहतर प्रदर्शन करते हों और अगर आपके मौजूदा निवेश खराब प्रदर्शन कर रहे हैं तो फंड निकालकर दूसरे में निवेश करें। 

4. उतार-चढ़ाव के दौरान अनुशासित रहें

बाजार में उतार-चढ़ाव परेशान करने वाले हो सकते हैं, लेकिन अनुशासित रहना SIP की सफलता की कुंजी है। बाजार में गिरावट के दौरान अपने निवेश को जारी रखने से आप कम कीमतों पर अधिक यूनिट खरीद सकते हैं, जिससे समय के साथ आपकी खरीद लागत का औसत निकल जाता है।

5. SIP राशि को धीरे-धीरे बढ़ाएं

जैसे-जैसे आपकी आय बढ़े, अपनी SIP राशि बढ़ाने पर विचार करें। यह स्टेप-अप दृष्टिकोण आपको म्यूचुअल फंड की क्षमता का लाभ उठाने में मदद कर सकता है, साथ ही यह सुनिश्चित कर सकता है कि आपके निवेश महंगाई और आपके बढ़ते वित्तीय लक्ष्यों के साथ तालमेल बनाए रखें।

Latest Business News