A
Hindi News पैसा फायदे की खबर Debit Card पर मिलने वाले मुफ्त इंश्योरेंस कवर का क्लेम कैसे करें? यहां जानें स्टेप-बाय-स्टेप प्रॉसेस

Debit Card पर मिलने वाले मुफ्त इंश्योरेंस कवर का क्लेम कैसे करें? यहां जानें स्टेप-बाय-स्टेप प्रॉसेस

अधिकांश लोग आज के समय में डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। हालांकि, बहुत कम लोगों को पता है कि डेबिट कार्ड पर मुफ्त इंश्योरेंस कवर भी मिलता है।

Debit Card - India TV Paisa Image Source : FILE डेबिट कार्ड

क्या आपको पता है कि आपके Debit Card पर बैंक मुफ्त में इंश्योरेंस कवर प्रदान करते हैं। बैंक 1 लाख रुपये से लेकर 10 लाख रुपये तक का बीमा कवर अपने कार्ड यूजर्स को प्रदान करते हैं। बैंक अपने यूजर्स के आकस्मिक मृत्यु आ​दि पर यह इंश्योरेंस कवर देते हैं। आइए जानते हैं कि डेबिट कार्ड पर मिलने वाले इस मुफ्त के इंश्योरेंस कवर को आप जरूरत पड़ने पर कैसे क्लेम कर सकते हैं। 

इस तरह इंश्योरेंस के लिए क्लेम करें

  • बैंक को सूचित करें: डेबिट कार्ड पर मिलने वाले इंश्योरेंस कवर का लाभ लेने के लिए कार्डधारक की आकस्मिक मृत्यु होने पर बैंक को सूचित करें। 
  • आवश्यक दस्तावेज इकट्ठा करें: इसके बाद बीमाकृत व्यक्ति का मृत्यु प्रमाण पत्र, डेबिट कार्ड की प्रति, बीमाकृत व्यक्ति और दावेदार का पहचान प्रमाण, दावेदार और बीमाकृत व्यक्ति के बीच संबंध का प्रमाण और बैंक द्वारा मांगे गए कोई अन्य दस्तावेज को तैयार कर लें। 
  • ऑनलाइन या ऑफलाइन क्लेम करें: आवश्यक दस्तावेज जमा करने के बाद बैंक के ग्राहक सेवा विभाग में या उनके ऑनलाइन पोर्टल के माध्यम से इंश्योरेंस के लिए क्लेम करें। 
  • बैंक द्वारा मांगी जानकारी दें: बैंक अतिरिक्त जानकारी या सत्यापन का अनुरोध कर सकता है। दावा प्रक्रिया में तेजी लाने के लिए बैंक द्वारा मांगी गई जानकारी को प्रदान करें। 
  • कब ​मिलेगा क्लेम: बैंक आपके क्लेम की समीक्षा करेगा और दी की गई जानकारी को सत्यापित करेगा। एक बार क्लेम स्वीकृत हो जाने के बाद, वे बीमा लाभों के भुगतान की प्रक्रिया शुरू कर देंगे।

बिल्कुल मुफ्त मिलता है इंश्योरेंस कवर

  • बैंक डेबिट कार्ड पर मुफ्त में इंश्योरेंस कवर प्रदान करते हैं। इस प्रकार का बीमा आम तौर पर डेबिट कार्ड धारक को बिना किसी अतिरिक्त शुल्क के प्रदान किया जाता है।
  • क्लेम करना बहुत ही आसान: डेबिट कार्ड पर मिलने वाले बीमा कवर का क्लेम करना बहुत ही आसान है। 

ये जानकारी भी बहुत काम की

डेबिट कार्ड पर निःशुल्क इंश्योरेंस कवर मिलता है लेकिन इकसी सीमाएं होती हैं। कवरेज की राशि, पात्रता मानदंड और विशिष्ट नियम और शर्तें बैंक और डेबिट कार्ड के प्रकार के आधार पर भिन्न होती है। लाभ और सीमाओं को समझने के लिए अपने डेबिट कार्ड के बीमा कवरेज की शर्तों की सावधानीपूर्वक पढ़ें। 

Latest Business News