A
Hindi News पैसा फायदे की खबर Credit Card पर मुफ्त में मिलते हैं ये इंश्योरेंस कवर, इस तरह उठाएं फायदा, संकट में नहीं होगी परेशानी

Credit Card पर मुफ्त में मिलते हैं ये इंश्योरेंस कवर, इस तरह उठाएं फायदा, संकट में नहीं होगी परेशानी

आप अपने क्रेडिट कार्ड पर कई इंश्योरेंस मामूली प्रीमियम चुकाकर ले सकते हैं। क्रेडिट कार्ड पर इंश्योरेंस मासिक शुल्क पर उपलब्ध होता है।

Insurance cover on credit card- India TV Paisa Image Source : FILE क्रेडिट कार्ड पर इंश्योरेंस कवर

Credit Card आज के समय में अधिकांश लोगों की जरूरत में शामिल हो गया है। क्रेडिट कार्ड ने शॉपिंग, टिकट बुकिंग, डाइनिंग आदि को आसान बना दिया है। क्रेडिट कार्ड से खरीदारी पर अच्छी बचत भी हो रही है। इसलिए भी इसका इस्तेमाल तेजी से बढ़ा है। अब अगर आप क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं तो एक साथ कई इंश्योरेंस कवर का फायदा ले सकते हैं। आइए जानते हैं कि क्रेडिट कार्ड पर कौन-कौन से बीमा कवर मिलते हैं। 

मुफ्त में मिलते हैं ये इंश्योरेंस कवर 

  • ट्रेवल इंश्योरेंस: कई क्रेडिट कार्ड ट्रेवल इंश्योरेंस प्रदान करते हैं जो खोए हुए सामान, यात्रा रद्द होने और यात्रा के दौरान चिकित्सा आपात स्थितियों को भी कवर करता है। अगर सामान किसी निश्चित समय सीमा के भीतर नहीं मिलता है, तो अक्सर गुम हुए सामान के लिए दावा किया जा सकता है।
  • एक्सीडेंटल इंश्योरेंस: कई क्रेडिट कार्ड एक्सीडेंटल डेट की स्थिति में बकाया राशि की छूट प्रदान करते हैं, जो कार्डधारकों के परिवारों के लिए अतिरिक्त सुरक्षा प्रदान करता है। कार्ड के प्रकार के आधार पर, बीमा कवर की राशि अलग-अलग हो सकती है। उदाहरण के लिए, सड़क दुर्घटनाओं के लिए कवरेज ₹2,00,000 से ₹4,00,000 तक हो सकता है, जबकि विमानन दुर्घटनाओं के लिए ₹40,00,000 तक का कवरेज हो सकता है।
  • परचेज प्रोटेक्शन ​कवर: यह सुविधा आम तौर पर एक निश्चित समय सीमा के भीतर खरीदी गई वस्तुओं के नुकसान या चोरी को कवर करती है, जिससे ₹50,000 तक के दावे किए जा सकते हैं।

बहुत कम प्रीमियम देकर ले सकते हैं ये कवर 

आप अपने क्रेडिट कार्ड पर कई इंश्योरेंस मामूली प्रीमियम चुकाकर ले सकते हैं। क्रेडिट कार्ड पर इंश्योरेंस मासिक शुल्क पर उपलब्ध होता है। आइए जानते हैं कि कौन-कौन इंश्योरेंस मामूली प्रीमियम चुकाकर ले सकते हैं। 

  • क्रेडिट लाइफ इंश्योरेंस: यह कवरेज सुनिश्चित करता है कि अगर कार्डधारक की मृत्यु हो जाती है या वह अक्षमता या बेरोजगारी के कारण अपने क्रेडिट कार्ड बैलेंस का प्रबंधन करने में असमर्थ है, तो बकाया बिल का भुगतान बैंक द्वारा किया जाता है।
  • क्रेडिट विकलांगता बीमा: अगर कोई कार्डधारक किसी चिकित्सा स्थिति के कारण विकलांग हो जाता है, तो यह बीमा निर्दिष्ट अवधि के लिए कार्ड पर न्यूनतम भुगतान को कवर करता है। हालांकि, यह विकलांगता की शुरुआत के बाद की गई खरीदारी को कवर नहीं करता है।
  • बेरोजगारी बीमा: अगर कार्डधारक की नौकरी आचानक से छूट जाती है, तो यह बीमा उसके क्रेडिट कार्ड पर देय न्यूनतम भुगतान को कवर करेगा। विकलांगता बीमा के समान, यह नौकरी छूटने के बाद की गई किसी भी नई खरीदारी को कवर नहीं करता है।

क्रेडिट कार्ड पर इंश्योरेंस देने वाले टॉप बैंक 

  • स्टैंडर्ड चार्टर्ड बैंक: स्टैंडर्ड चार्टर्ड वीज़ा इनफिनिट क्रेडिट कार्ड अंतरराष्ट्रीय यात्रियों के लिए 200,000 अमेरिकी डॉलर तक का ट्रेवल और हेल्थ इंश्योरेंस प्रदान करता है। 
  • एचडीएफसी बैंक: एचडीएफसी बैंक रेगलिया क्रेडिट कार्ड लक्जरी और व्यापक बीमा लाभ प्रदान करता है, जिसमें विदेश में हवाई दुर्घटना में मृत्यु और आपातकालीन चिकित्सा व्यय के लिए कवरेज शामिल है।
  • इंडसइंड बैंक: इंडसइंड बैंक ऑरा क्रेडिट कार्ड में खोए हुए सामान के लिए ₹10,000, पासपोर्ट खोने के लिए ₹50,000 और विभिन्न यात्रा असुविधाओं के लिए ₹25,000 का कवर प्रदान करता है। 
  • कोटक महिंद्रा बैंक: कोटक रॉयल सिग्नेचर क्रेडिट कार्ड ₹2,50,000 के कवर के साथ धोखाधड़ी वाले लेनदेन से बचाता है, जो नुकसान की रिपोर्ट करने से सात दिन पहले तक लागू होता है।
  • एक्सिस बैंक: एक्सिस बैंक प्रिविलेज क्रेडिट कार्ड में ₹2,50,00,000 का हवाई दुर्घटना कवरेज और ₹1,00,000 तक की खरीद सुरक्षा के साथ-साथ खोए हुए यात्रा दस्तावेजों के लिए कवरेज की सुविधा है।

Latest Business News