A
Hindi News पैसा फायदे की खबर FD interest rates: ये 7 बैंक 3 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर दे रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज, क्या आपने निवेश किया?

FD interest rates: ये 7 बैंक 3 साल की फिक्स्ड डिपॉजिट पर दे रहे हैं सबसे ज्यादा ब्याज, क्या आपने निवेश किया?

एचडीएफसी बैंक अपने तीन साल की सावधि जमा पर सामान्य नागरिकों को 7 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7.5 प्रतिशत ब्याज दे रहा है।

FD- India TV Paisa Image Source : FILE एफडी

भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा दिसंबर में होने वाली अगली मौद्रिक नीति समिति (MPC) की बैठक में रेपो दर में कटौती किए जाने की उम्मीद है। अगर रेपो रेट में कटौती होगी तो एफडी पर ब्याज दरों में कमी का दौर शुरू होगा। इसलिए, फाइनेंशियल एक्सपर्ट का कहना है कि सावधि जमा (FD) पर शानदार ब्याज प्राप्त करने का यह बेहतरीन समय है। अगर आप भी एफडी में पैसा डालने की सोच रहे हैं तो हम आपको उन बैंकों की सूची दे रहे हैं, जो 3 साल की एफडी पर सबसे ज्यादा ब्याज दे रहे हैं। 

बैंक  सामान्य लोगों को मिल रहा ब्याज (%) वरिष्ठ नागरिक करे मिल रहा ब्याज (%) 
एचडीएफसी बैंक  7  7.5 
आईसीआईसीआई बैंक  7.5 
एसबीआई  6.75  7.25 
पंजाब नेशनल बैंक  7  7.5
यूनियन बैंक ऑफ इंडिया 6.7  7.2
फेडरल बैंक 7.5
कोटक महिंद्रा बैंक  7.6

सरकारी बैंक के मुकाबले प्राइवेट में ज्यादा ब्याज 

सरकारी बैंकों की बात करें तो ब्याज दरें कुछ कम हैं। भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) 3 साल की एफडी पर सामान्य नागरिकों को 6.75 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7.25 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। पंजाब नेशनल बैंक 3 साल की सावधि जमा पर आम नागरिकों को 7 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7.5 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान कर रहा है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया तीन साल की सावधि जमा पर आम नागरिकों को 6.7 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7.2 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है।

प्राइवेट बैंक में कितना मिल रहा ब्याज 

एचडीएफसी बैंक अपने तीन साल की सावधि जमा पर सामान्य नागरिकों को 7 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7.5 प्रतिशत ब्याज दे रहा है। आईसीआईसीआई बैंक भी सामान्य और वरिष्ठ नागरिकों को समान दरें यानी 7 प्रतिशत और 7.5 प्रतिशत प्रदान करता है। एक अन्य निजी ऋणदाता कोटक महिंद्रा बैंक अपने 3 साल के एफडी पर सामान्य नागरिकों को 7 प्रतिशत और वरिष्ठ नागरिकों को 7.6 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है। ये दरें 15 जून को लागू हुईं। फेडरल बैंक भी अपने 3 साल के फिक्स्ड डिपॉजिट पर सामान्य और वरिष्ठ नागरिकों को क्रमशः 7 प्रतिशत और 7.5 प्रतिशत ब्याज दर प्रदान करता है।
 

Latest Business News