A
Hindi News पैसा फायदे की खबर क्या पत्नी के नाम से हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने पर सस्ता हो जाता है प्रीमियम, यहां जानें आपके काम की जरूरी बात

क्या पत्नी के नाम से हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने पर सस्ता हो जाता है प्रीमियम, यहां जानें आपके काम की जरूरी बात

इलाज और दवाइयों के बढ़ते खर्च को देखते हुए आज के समय में हेल्थ इंश्योरेंस होना बहुत जरूरी हो गया है। हेल्थ इंश्योरेंस आपको न सिर्फ इलाज और दवाइयों के ऊंचे खर्च से सुरक्षा देता है बल्कि टैक्स बेनिफिट्स भी देता है।

आज के समय में हेल्थ इंश्योरेंस होना बहुत जरूरी- India TV Paisa Image Source : FREEPIK आज के समय में हेल्थ इंश्योरेंस होना बहुत जरूरी

हेल्थ इंश्योरेंस खरीदते समय कई बातों का खास ध्यान रखना होता है। हेल्थ इंश्योरेंस को लेकर कई लोगों के मन में तरह-तरह के सवाल उठते हैं। कुछ लोग के मन में ये भी सवाल उठता है कि क्या अपनी पत्नी के नाम से पॉलिसी खरीदने पर प्रीमियम की कीमत कम हो जाती है? आज हम इसी सवाल का जवाब जानने की कोशिश करेंगे। दरअसल, हेल्थ इंश्योरेंस के लिए आपको प्रीमियम भरना होता है। अलग-अलग नियम और शर्तों के हिसाब से इंश्योरेंस कंपनियां प्रीमियम में छूट देती हैं। यही वजह है कि लोगों को लगता है कि अगर पत्नी के नाम से इंश्योरेंस लिया जाए तो उन्हें प्रीमियम की कीमत कम पड़ेगी।

इन 2 प्रमुख बातों पर निर्भर करता है प्रीमियम का दाम

लेकिन ऐसा नहीं है। हेल्थ इंश्योरेंस का प्रीमियम, कवर किए जाने वाले सबसे ज्यादा उम्र के मेंबर, मेडिकल हिस्ट्री आदि पर निर्भर करती है। अगर आप अपने परिवार के लिए हेल्थ इंश्योरेंस खरीद रहे हैं, जिनमें 1 बच्चा, 30 वर्षीय पति और 25 वर्षीय पत्नी समेत कुल 3 लोग हैं और किसी की कोई मेडिकल हिस्ट्री नहीं है तो निश्चित रूप से आपको कम प्रीमियम देना होगा। वहीं दूसरी ओर, अगर आपकी उम्र 40 साल और पत्नी की उम्र 35 साल है और आपका 1 बच्चा है तो आपको ज्यादा प्रीमियम भरना होगा। अब चाहे आप अपने नाम से पॉलिसी खरीदें या अपनी पत्नी के नाम से खरीदें, आपको ज्यादा प्रीमियम भरना होगा। इसके अलावा, अगर आपकी फैमिली में किसी तरह की कोई मेडिकल हिस्ट्री रही है तो आपका प्रीमियम और महंगा हो सकता है।

हेल्थ इंश्योरेंस होना बहुत जरूरी

बताते चलें कि इलाज और दवाइयों के बढ़ते खर्च को देखते हुए आज के समय में हेल्थ इंश्योरेंस होना बहुत जरूरी हो गया है। हेल्थ इंश्योरेंस आपको न सिर्फ इलाज और दवाइयों के ऊंचे खर्च से सुरक्षा देता है बल्कि टैक्स बेनिफिट्स भी देता है। कोरोना के बाद से हेल्थ इंश्योरेंस खरीदने वाले लोगों की संख्या में जबरदस्त उछाल आया है। लेकिन ये संख्या अभी भी बहुत कम है। सरकार की भी कोशिश है कि देश की ज्यादा से ज्यादा आबादी हेल्थ इंश्योरेंस के तहत कवर हो। 

Latest Business News