A
Hindi News पैसा फायदे की खबर आम लोगों को सरकार का दिवाली गिफ्ट, कल से शुरू होगी सस्ते आटा, चावल, दाल की बिक्री- देखें कीमतें

आम लोगों को सरकार का दिवाली गिफ्ट, कल से शुरू होगी सस्ते आटा, चावल, दाल की बिक्री- देखें कीमतें

भारत ब्रांड योजना के तहत केंद्र सरकार सस्ते दामों पर आटा, चावल और दाल की बिक्री करती है। केंद्रीय खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी इस योजना के दूसरे चरण का उद्घाटन करेंगे।

सबसे पहले दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात में शुरू होगी बिक्री- India TV Paisa Image Source : FILE सबसे पहले दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात में शुरू होगी बिक्री

त्योहारी सीजन में आम आदमी खाने-पीने की चीजों के ऊंचे दाम से बुरी तरह जूझ रहा है। ऐसे में केंद्र सरकार ने आम लोगों को महंगाई से राहत देते हुए बड़ा ऐलान किया है। सरकार ने घोषणा की है कि आम लोगों को दीपावली से पहले सस्ते दाम पर आटा, चावल और दाल सस्ते दामों पर उपलब्ध कराया जाएगा। सरकार के मुताबिक बुधवार, 23 अक्टूबर से भारत ब्रांड योजना का दूसरे चरण शुरू किया जा रहा है। बताते चलें कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की नेतृत्व वाली सरकार ने पिछले साल इस योजना की शुरुआत की थी।

सबसे पहले दिल्ली, महाराष्ट्र, राजस्थान और गुजरात में शुरू होगी बिक्री

भारत ब्रांड योजना के तहत केंद्र सरकार सस्ते दामों पर आटा, चावल और दाल की बिक्री करती है। केंद्रीय खाद्य और उपभोक्ता मामलों के मंत्री प्रह्लाद जोशी इस योजना के दूसरे चरण का उद्घाटन करेंगे। खाद्य मंत्रालय की एजेंसी NCCF योजना के तहत सबसे पहले दिल्ली, राजस्थान, गुजरात और महाराष्ट्र में सस्ते दाम पर आटा, चावल और दाल की बिक्री शुरू की जाएगी। इसके बाद अगले 10 दिनों के अंदर पूरे देश में सस्ते आटा, चावल और दाल की बिक्री शुरू हो जाएगी।

सरकार ने आटा, चावल और दाल के लिए तय किया भाव

रिपोर्ट के मुताबिक NCCF के अलावा नेफेड और केंद्रीय भंडार के जरिए भी सस्ते आटा, चावल और दाल की बिक्री की जाएगी। इसके साथ ही, सरकार इन खाद्य पदार्थों की बिक्री के लिए ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म्स और खुदरा दुकानदारों के साथ भी बातचीत कर रही है। रिपोर्ट्स में कहा गया है कि सरकार ने भारत ब्रांड के दूसरे चरण में 10 किलो आटे के पैकेट के लिए 300 रुपये, 10 किलो चावल के पैकेट के लिए 340 रुपये, 1 किलो चना दाल के लिए 70 रुपये, 1 किलो मूंग दाल के लिए 93 रुपये और एक किलो मसूर दाल के लिए 89 रुपये तय किया है।

Latest Business News