A
Hindi News पैसा फायदे की खबर मां, पत्नी, बहन या बेटी के नाम से इस स्कीम में जमा करें पैसे, गारंटी के साथ मिलेगा तगड़ा रिटर्न

मां, पत्नी, बहन या बेटी के नाम से इस स्कीम में जमा करें पैसे, गारंटी के साथ मिलेगा तगड़ा रिटर्न

महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट में सिर्फ महिलाओं के नाम से ही खाता खुल सकता है। माता-पिता अपनी ओर से नाबालिग बच्ची के नाम पर भी इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं।

MSSC में सिर्फ महिला के नाम से खुल सकता है खाता- India TV Paisa Image Source : FREEPIK MSSC में सिर्फ महिला के नाम से खुल सकता है खाता

MSSC: केंद्र सरकार देश के सभी वर्गों को ध्यान में रखकर अलग-अलग वित्तीय स्कीम चलाती है। इसी तरह केंद्र सरकार खास महिलाओं के लिए एक खास स्कीम चला रही है, इस स्कीम का नाम है- MSSC यानी महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट। इस स्कीम की शुरुआत 1 अप्रैल, 2023 को हुई थी और इस स्कीम में निवेश करने की आखिरी तारीख 31 मार्च, 2025 है। यानी 1 अप्रैल, 2025 से ये स्कीम बंद हो जाएगी। बैंक या डाकघर के जरिए इस स्कीम में खाता खुलवाया जा सकता है।

महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट स्कीम में मिलता है 7.5% का ब्याज

महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट में सिर्फ महिलाओं के नाम से ही खाता खुल सकता है। माता-पिता अपनी ओर से नाबालिग बच्ची के नाम पर भी इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं। इस स्कीम में महिलाओं को 7.5 प्रतिशत की ब्याज दर से गारंटीड रिटर्न मिलता है। इस स्कीम में कम से कम 1000 रुपये से निवेश शुरू किया जा सकता है। महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट में अधिकतम 2 लाख रुपये ही जमा किए जा सकते हैं।

2 साल में मैच्यॉर हो जाती है स्कीम

महिला सम्मान सेविंग्स सर्टिफिकेट के तहत आपका निवेश 2 साल में मैच्यॉर हो जाता है। खाता खुलने की तारीख से 1 साल के बाद इस स्कीम से 40 प्रतिशत अमाउंट निकाला जा सकता है। इस स्कीम में निवेश शुरू करने के लिए एक फॉर्म भरना होगा और इसके साथ आधार, पैन नंबर देना होगा। अगर आप पुरुष हैं तो आप अपनी मां, पत्नी, बहन या बेटी के नाम से इस स्कीम में खाता खुलवा सकते हैं।

2 लाख रुपये जमा करने पर मैच्यॉरिटी पर कितने रुपये मिलेंगे

अगर इस स्कीम में 2 लाख रुपये जमा किए जाएं तो 2 साल बाद यानी मैच्यॉरिटी पर 2,32,044 रुपये मिलेंगे। इसका सीधा मतलब ये हुआ कि 2 लाख रुपये के निवेश पर सिर्फ 2 साल में 32,044 रुपये का ब्याज मिल जाएगा।

Latest Business News