A
Hindi News पैसा फायदे की खबर जड़ से खत्म हो जाएगी इलाज की टेंशन! बुजुर्गों को एक और बड़ा तोहफा देने की तैयारी में मोदी सरकार

जड़ से खत्म हो जाएगी इलाज की टेंशन! बुजुर्गों को एक और बड़ा तोहफा देने की तैयारी में मोदी सरकार

सूत्र ने बताया कि योजना के तहत हेल्थ बेनिफिट्स पैकेज पर फैसला लेने वाली समिति और ज्यादा हेल्थ पैकेज जोड़ने की जरूरत पर विचार-विमर्श कर रही है, जो खासतौर पर ओल्ड एज केयर से जुड़ीं हैं।

बुजुर्गों के लिए नए पैकेज जोड़ने की समीक्षा- India TV Paisa Image Source : KOKILABEN HOSPITAL बुजुर्गों के लिए नए पैकेज जोड़ने की समीक्षा

केंद्र की नरेंद्र मोदी सरकार देशभर में 70 साल से ज्यादा उम्र के सभी बुजुर्गों को एक और बड़ा तोहफा देने की तैयारी कर रही है। बताते चलें कि केंद्र सरकार ने कुछ समय पहले ही 70 साल से ज्यादा उम्र के सभी बुजुर्गों को आयुष्मान भारत प्रधानमंत्री जन आरोग्य योजना (AB-PMJAY) के तहत कवर करने का ऐलान किया था। अब NHA इस योजना में बुजुर्गों के लिए और ज्यादा हेल्थ पैकेज जोड़ने की जरूरतों का आकलन कर रही है। आधिकारिक सूत्रों ने बताया कि विस्तारित योजना इस महीने के अंत तक शुरू की जा सकती है। सरकार की इस योजना से देशभर के करीब 4.5 करोड़ परिवारों के 6 करोड़ बुजुर्गों को फायदा मिलेगा।

ओल्ड एज केयर से जुड़े पैकेज जोड़ने पर विचार

सूत्र ने बताया, ‘‘योजना के तहत हेल्थ बेनिफिट्स पैकेज पर फैसला लेने वाली समिति और ज्यादा हेल्थ पैकेज जोड़ने की जरूरत पर विचार-विमर्श कर रही है, जो खासतौर पर ओल्ड एज केयर से जुड़ीं हैं, क्योंकि योजना के शुरू होने के साथ ऐसे लाभार्थियों की संख्या बढ़ जाएगी।’’ इस योजना के तहत अभी सामान्य चिकित्सा, सर्जरी, कैंसर और हृदयरोग जैसी 27 चिकित्सा विशेषज्ञताओं में 1,949 चिकित्सा प्रक्रियाएं शामिल हैं। लाभार्थियों को अस्पताल की सेवाएं, जिनमें दवाएं (अस्पताल से छुट्टी के बाद 15 दिनों की दवाइयां शामिल हैं), डायग्नोस्टिक सुविधाएं (भर्ती से तीन दिन पहले तक), भोजन और आवास सेवाएं निःशुल्क प्रदान की जाती हैं।

70 साल के सभी लोगों को मिलेगा 5 लाख का फ्री हेल्थ इंश्योरेंस

इस योजना के तहत देश के सभी 70 साल से ज्यादा उम्र के लोग इसमें कवर होंगे, चाहे वह किसी भी इनकम क्लास से आता हो। इस योजना में 70 साल या उससे ज्यादा उम्र का प्रत्येक व्यक्ति आयुष्मान कार्ड प्राप्त करने और किसी भी लिस्टेड अस्पताल में 5 लाख रुपये तक के फ्री इलाज के लिए पात्र होगा। 1 सितंबर, 2024 तक 12,696 प्राइवेट अस्पतालों समेत कुल 29,648 अस्पतालों को इस योजना के तहत लिस्ट किया गया था, जिसे वर्तमान में दिल्ली, ओडिशा और पश्चिम बंगाल को छोड़कर सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में लागू किया जा रहा है।

पहले से कवर लोगों को क्या करना होगा

सूत्र ने कहा, ‘‘जिन लोगों के पास पहले से आयुष्मान कार्ड है, उन्हें नए कार्ड के लिए दोबारा आवेदन करना होगा और अपना ईकेवाईसी दोबारा पूरा करना होगा।’’70 साल या उससे ज्यादा उम्र के लोगों और पहले से ही योजना के तहत कवर किए गए परिवार के लोगों को अपने लिए हर साल 5 लाख रुपये तक का एडिशनल टॉप-अप कवर मिलेगा, जिसे उन्हें 70 साल से कम आयु के अन्य परिवार के सदस्यों के साथ शेयर नहीं करना होगा।

अन्य योजनाओं का लाभ उठा रहे लोगों के लिए क्या है ऑप्शन

हालांकि, जो लोग पहले से ही किसी दूसरी सरकारी स्वास्थ्य बीमा योजना जैसे- केंद्र सरकार की स्वास्थ्य योजना (सीजीएचएस), पूर्व सैनिक अंशदायी स्वास्थ्य योजना (ईसीएचएस) और आयुष्मान केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) का लाभ उठा रहे हैं, वे या तो अपनी मौजूदा योजना को जारी रख सकते हैं या AB-PMJAY को चुन सकते हैं।

पीटीआई इनपुट्स के साथ

Latest Business News