A
Hindi News पैसा फायदे की खबर स्टॉक मार्केट से लगता है डर! गारंटीड रिटर्न वाली ये हैं बेस्ट स्कीम, धनतेरस और दिवाली से शुरू कर दें निवेश

स्टॉक मार्केट से लगता है डर! गारंटीड रिटर्न वाली ये हैं बेस्ट स्कीम, धनतेरस और दिवाली से शुरू कर दें निवेश

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में मिनिमम 1000 रुपये से भी निवेश की शुरुआत की जा सकती है। आप 1000 के मल्टीपल में निवेश कर सकते हैं।

Best Schemes - India TV Paisa Image Source : INDIA TV बेस्ट स्कीम

शेयर बाजार में पिछले कुछ दिनों में बड़ी गिरावट से निवेशकों के लाखों करोड़ रुपये डूब गए हैं। शेयर बाजार में रिटर्न जरूर बेहतर मिलता है लेकिन जोखिम भी उसी अनुपात में होता है। ऐसे में अगर आपको स्टॉक मार्केट से डर लगता है तो आप गारंटीड रिटर्न देने वाली इन्वेस्टमेंट स्कीम का चुनाव कर सकते हैं, जैसे फिक्स्ड डिपॉजिट (FD), पीपीएफ (PPF), रेकरिंग डिपॉजिट (RD), सुकन्या समृद्धि आदि। आज हम आपको बेस्ट गारंटीड रिटर्न देने वाली स्कीम के बारे में बता रहे हैं। 

फिक्स्ड डिपॉजिट (FD)

फिक्स्ड डिपॉजिट भारतीयों की पसंदीदा बचत स्कीम्स में से एक है। म्यूचुअल फंड्स और शेयर बाजार के बढ़ते क्रेज के बीच भी एफडी का अपना अलग रुतबा बना हुआ है। आज भी देश के ज्यादातर आम लोग फिक्स्ड डिपॉजिट को ही सबसे सुरक्षित निवेश मानते हैं। एफडी में आपके निवेश पर आपको गारंटी के साथ फिक्स्ड रिटर्न मिलता है। सामान्य ग्राहकों की तुलना में वरिष्ठ नागरिकों को एफडी पर 0.5 प्रतिशत ज्यादा ब्याज दिया जाता है। आम अपनी सुविधा के अनुसार एफडी में ​7 दिन से लेकर 10 साल की अवधि का चुनाव कर सकते हैं। 

एफडी में निवेश के फायदे 

एफडी सुरक्षित निवेश विकल्प हैं। जब आप एफडी में निवेश करते हैं, तो आप एक निश्चित ब्याज दर पर पूर्व निर्धारित अवधि के लिए किसी बैंक में एकमुश्त राशि जमा करते हैं। यह ब्याज दर जमा की पूरी अवधि के दौरान स्थिर रहती है, जिससे रिटर्न में स्थिरता रहती है। एफडी में आमतौर पर अलग-अलग अवधि के विकल्प होते हैं, जो कुछ दिनों से लेकर कई वर्षों तक होते हैं। एफडी पर अर्जित ब्याज बचत खातों की तुलना में अधिक है, जो इसे स्थिर रिटर्न की तलाश कर रहे निवेशकों के लिए एक आकर्षक विकल्प बनाता है।

रेकरिंग डिपॉजिट (RD)में निवेश 

रेकरिंग डिपॉजिट (RD) नियमित आधार पर पैसे बचाने का एक व्यवस्थित तरीका है। आरडी में, निवेशक नियमित अंतराल पर, आमतौर पर मासिक, बैंक या वित्तीय संस्थान में एक निश्चित राशि जमा करते हैं। ये जमा राशि समय के साथ जमा होती है और एफडी के समान ब्याज अर्जित करती है। आरडी भी पूर्वनिर्धारित अवधि के साथ आते हैं, और दी जाने वाली ब्याज दरें आमतौर पर एफडी के समान होती हैं। बैंक और डाकघर में आप आरडी खोल सकते हैं। आरडी पर आसानी से 7 फीसदी तक ब्याज मिल जाता है। 

सुकन्या समृद्धि योजना

भारत सरकार की एक बेहद खास स्कीम है सुकन्या समृद्धि योजना। यह स्कीम बेटियों के उज्जवल भविष्य को संवारने के मकसद से तैयार की गई है, ताकि उनकी पढ़ाई-लिखाई और विवाह में कोई परेशानी न आए। बेटियों के पापा के लिए यह स्कीम बेहद आकर्षक है। इसमें निवेश के साथ-साथ टैक्स छूट का लाभ भी मिल जाता है। आप महज 250 रुपये से भी इसमें निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। यह एक सुरक्षित और शानदार रिटर्न देने वाली स्कीम भी है। इंडिया पोस्ट की ऑफिशियल वेबसाइट के मुताबिक, किसी भी 10 वर्ष से कम आयु की गर्ल चाइल्ड (बेटियों) के नाम पर अभिभावक की तरफ से सुकन्या समृद्धि योजना खाता खोला जा सकता है। सरकारी गारंटी के साथ 8.2% की दर से इसपर ब्याज मिल रहा है। 

पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) 

छोटे निवेशकों के बीच पब्लिक प्रोविडेंट फंड (PPF) एक लोकप्रिय बचत योजना है। यह बचत योजना छोटे निवेशकों को लंबी अवधि में बड़ा फंड बनाने में मदद करती है। यह सेविंग स्कीम निवेशकों को टैक्स छूट और गारंटीड रिटर्न प्रदान करता है। इसलिए निवेशकों के बीच यह सुरक्षित निवेश के लिए एक आदर्श विकल्प है। पीपीएफ में 500 रुपये से निवेश की शुरुआत कर सकते हैं। पीपीएफ निवेश में रिस्क का कोई चांस ही नहीं, बल्कि सरकार ही आपके निवेश की सुरक्षा करती है। ये अकाउंट 15 साल में मैच्योर होता है और अगर निवेशक चाहे तो इसे आगे भी बढ़ा सकता है। मौजूदा समय में पीपीएफ पर 7.1 फीसदी की दर से ब्याज मिल रहा है। 

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम (MIS)

अगर आप निवेश के साथ-साथ हर महीने कुछ इनकम करना चाहते हैं तो पोस्ट ऑफिस में पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में पैसा लगा सकते हैं। यह स्कीम हर महीने कमाई कराती है आप चाहें तो हर महीने राशि निकाल सकते हैं या इकट्ठे भी निकाल सकते हैं। यह भारत सरकार की सेविंग स्कीम है, तो यह पूरी तरह सुरक्षित निवेश भी है। इस स्कीम के तहत अकाउंट ओपन करना और निवेश दोनों बेहद आसान है। आप अपने नजदीकी पोस्ट ऑफिस में जाकर अकाउंट ओपन करने के लिए अप्लाई कर सकते हैं। पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम अकाउंट एक अकेला वयस्क ओपन करा सकता है। इतना ही नहीं, तीन लोग मिलकर भी ज्वाइंट अकाउंट खोलकर पैसे लगा सकते हैं। साथ ही अगर कोई 10 साल से ज्यादा उम्र का नाबालिग है तो वह भी अपने नाम पर एमआईएस अकाउंट चला सकता है। अगर कोई नाबालिग/विक्षिप्त दिमाग वाले व्यक्ति हैं तो उनकी तरफ से एक अभिभावक इस पोस्ट ऑफिस एमआईएस अकाउंट खोल सकता है। इस स्कीम में जमा राशि पर फिलहाल 7.4 प्रतिशत सालाना ब्याज मिल रहा है।

पोस्ट ऑफिस मंथली इनकम स्कीम में मिनिमम 1000 रुपये से भी निवेश की शुरुआत की जा सकती है। आप 1000 के मल्टीपल में निवेश कर सकते हैं। हालांकि, इंडिया पोस्ट के मुताबिक, स्कीम में निवेश की एक तय लिमिट है। एक सिंगल अकाउंटहोल्डर ज्यादा से ज्यादा 9 लाख रुपये तक निवेश कर सकता है। अगर ज्वाइंट अकाउंट है तो उसके लिए मैक्सिमम लिमिट 15 लाख रुपये है। ज्वाइंट अकाउंट में सभी मेंबर की हिस्सेदारी समान होती है।

Latest Business News