A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में जारी रहेगी तेजी या आएगी गिरावट, जानें क्या कहते हैं मार्केट एक्सपर्ट

शेयर बाजार में जारी रहेगी तेजी या आएगी गिरावट, जानें क्या कहते हैं मार्केट एक्सपर्ट

मेहता इक्विटीज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (शोध) प्रशांत तापसे ने कहा कि अमेरिका में मुद्रास्फीति में नरमी और खुदरा बिक्री के मजबूत आंकड़े जैसे सकारात्मक आंकड़ों ने मंदी की आशंकाओं को दूर किया है।

Stock Market - India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार

शेयर बाजार की चाल इस सप्ताह वैश्विक रुख और विदेशी निवेशकों की कारोबारी गतिविधियों से तय होगी। कंपनियों के वित्तीय परिणाम आ चुके हैं, ऐसे में इन दोनों की भूमिका महत्वपूर्ण है। यह बात विशेषज्ञों ने कही है। इस सप्ताह जारी होने वाले अमेरिकी फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक के ब्योरे पर निवेशकों की नजर होगी। स्वास्तिक इन्वेस्टमार्ट लि. के शोध प्रमुख संतोष मीणा ने कहा, चूंकि कंपनियों के वित्तीय परिणाम आ चुके हैं, ऐसे में इस सप्ताह, वृहद आर्थिक मोर्चों पर ऐसी कोई महत्वपूर्ण गतिविधियां नहीं हैं, जिससे निवेशक संकेत लें। 

हालांकि, वैश्विक स्तर पर आर्थिक आंकड़े महत्वपूर्ण होंगे। इसमें जापान में मुद्रास्फीति आंकड़े और अमेरिकी एफओएमसी बैठक का ब्योरा महत्वपूर्ण हैं, जिसपर निवेशकों की नजरें होंगी। इसके अलावा, वैश्विक स्तर पर अनिश्चितता की स्थिति बाजार के लिए जोखिम बनी हुई है। उन्होंने कहा कि कारोबारियों की विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) के पूंजी प्रवाह और कच्चे तेल की कीमत में उतार-चढ़ाव पर भी निगाह होगी। अमेरिका में मंदी की आशंका कम होने से शुक्रवार को वैश्विक बाजार में तेजी आई। 

मंदी की आशंकाओं को दूर किया 

मेहता इक्विटीज लिमिटेड के वरिष्ठ उपाध्यक्ष (शोध) प्रशांत तापसे ने कहा कि अमेरिका में मुद्रास्फीति में नरमी और खुदरा बिक्री के मजबूत आंकड़े जैसे सकारात्मक आंकड़ों ने मंदी की आशंकाओं को दूर किया है। इसके अलावा, अमेरिकी फेडरल रिजर्व के अगले महीने की शुरुआत में नीतिगत दर में कटौती की संभावना से भारत सहित वैश्विक शेयर बाजारों में एक बड़ी तेजी आई। बीएसई सेंसेक्स शुक्रवार को 1,330.96 अंक यानी 1.68 प्रतिशत उछलकर 80,436.84 पर बंद हुआ। यह दो महीने से अधिक समय में एक दिन की सबसे अच्छी बढ़त है। एनएसई निफ्टी भी 397.40 अंक यानी 1.65 प्रतिशत बढ़कर दो सप्ताह के उच्चतम स्तर 24,541.15 पर बंद हुआ। 

अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक पर नजर

मास्टर कैपिटल सर्विसेज लि.के निदेशक पलक अरोड़ा चोपड़ा ने कहा, ‘‘बाजार का रुख एफओएमसी बैठक के ब्योरे, अमेरिका में घरों की बिक्री के आंकड़ों से तय होगा।’’ बीते सप्ताह, बीएसई सेंसेक्स में 730.93 अंक यानी 0.91 प्रतिशत की तेजी आई जबकि एनएसई निफ्टी 173.65 अंक यानी 0.71 प्रतिशत मजबूत हुआ। मोतीलाल ओसवाल फाइनेंशियल सर्विसेज लि.के खुदरा शोध प्रमुख सिद्धार्थ खेमका ने कहा कि इस सप्ताह सभी की निगाहें अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक के ब्योरे पर होंगी। खेमका ने कहा, ‘‘कुल मिलाकर हम उम्मीद करते हैं कि बाजार मजबूत होगा और वैश्विक गतिविधियों से संकेत लेगा।’’

Latest Business News