A
Hindi News पैसा बाजार Why share market open today : शनिवार के बावजूद आज क्यों खुला है मार्केट? जानिए किन शेयरों में दिख रही तेजी

Why share market open today : शनिवार के बावजूद आज क्यों खुला है मार्केट? जानिए किन शेयरों में दिख रही तेजी

Why stock market open on Saturday : किसी भी विपरीत परिस्थिति से निपटने के लिए एक्सचेंजों द्वारा बनाई गई डिजास्टर मैनेजमेंट साइट की टेस्टिंग के चलते यह स्पेशल सेशन रखा गया है।

शेयर मार्केट न्यूज- India TV Paisa Image Source : FREEPIK शेयर मार्केट न्यूज

Share Market News : शनिवार होने के बावजूद आज भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों पर कामकाज हो रहा है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज आज 2 विशेष सत्र आयोजित कर रहे हैं। किसी भी विपरीत परिस्थिति से निपटने के लिए एक्सचेंजों द्वारा बनाई गई डिजास्टर मैनेजमेंट साइट की टेस्टिंग के चलते यह स्पेशल सेशन रखा गया है। बीएसई और एनएसई पर आज स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशंस में इंट्राडे में कामकाज को प्राइमरी साइट से डिजास्टर रिकवरी साइट पर ले जाया जा रहा है। कामकाज को प्रभावित कर सकने वाली किसी भी अप्रत्याशित घटना से निपटने में एक्सचेंज को तैयार रखने के लिए ये सेशंस आयोजित हो रहे हैं। 

बढ़त के साथ बंद हुआ पहला सेशन

आज पहला सेशन सुबह सवा नौ बजे से सुबह 10 बजे तक आयोजित हुआ। इस सेशन में बीएसई सेंसेक्स मामूली बढ़त के साथ 73,921 अंक पर खुला था और 42 अंक की बढ़त के साथ 73,959 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स पैक के 30 शेयरों में से 18 शेयर हरे निशान पर और 12 शेयर लाल निशान पर थे। इसके बाद दूसरा सेशन सुबह 11:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगा। विशेष सत्र के दौरान सभी प्रतिभूतियों, जिन पर वायदा-विकल्प उत्पाद उपलब्ध हैं, का अधिकतम मूल्य दायरा पांच प्रतिशत होगा। पहले से ही दो प्रतिशत या उससे कम मूल्य दायरे में मौजूद प्रतिभूतियां अपने संबंधित दायरे में उपलब्ध रहेंगी।

इन शेयरों में दिखी तेजी

निफ्टी पैक के शेयरों में सबसे अधिक तेजी नेस्ले इंडिया में 2.19 फीसदी, पारवग्रिड में 1.31 फीसदी, ओएनजीसी में 0.92 फीसदी, हिंडाल्को में 0.70 फीसदी और हीरो मोटोकॉर्प में 0.45 फीसदी दर्ज हुई। वहीं, सबसे अधिक गिरावट जेएसडबल्यू स्टील में 1.54 फीसदी, महिंद्रा एंड महिंद्रा में 0.38 फीसदी, अल्ट्राटेक सीमेंट में 0.37 फीसदी, टाइटन में 0.26 फीसदी और आयशर सीमेंट में 0.25 फीसदी की गिरावट दर्ज हुई।

दो मार्च को भी इसी तरह खुला था बाजार

इससे पहले, एनएसई और बीएसई ने दो मार्च को इसी तरह के कारोबारी सत्र आयोजित किए थे। ये कारोबारी सत्र बाजार नियामक सेबी और उनकी तकनीकी सलाहकार समिति के साथ चर्चा के आधार पर आयोजित किए जा रहे हैं। इस पहल का मकसद किसी भी अप्रत्याशित घटना को संभालाने के लिए इनकी तैयारियों का आकलन करना है।

Latest Business News