A
Hindi News पैसा बाजार Stock market crash : 17 लाख करोड़ रुपये स्वाहा! सेंसेक्स 2222 अंक और निफ्टी 660 अंक गिरकर बंद, क्यों आई यह मंदी?

Stock market crash : 17 लाख करोड़ रुपये स्वाहा! सेंसेक्स 2222 अंक और निफ्टी 660 अंक गिरकर बंद, क्यों आई यह मंदी?

Why share market fall today : अमेरिका में मंदी को लेकर चिंताओं के बढ़ने और मिडिल ईस्ट में इरान और इजराइल के बीच संघर्ष के व्यापक होने के खतरे के चलते आज दुनियाभर के शेयर बाजारों में गिरावट आई है।

शेयर मार्केट क्यों...- India TV Paisa Image Source : FILE शेयर मार्केट क्यों गिरा

Stock market crash : हफ्ते का पहला कारोबारी दिन शेयर बाजार के निवेशकों के लिए भूचाल लेकर आया। बाजार खुलते ही धड़ाम हो गया। सेंसेक्स और निफ्टी दोनों में जबरदस्त बिकवाली देखने को मिली। भारतीय बाजार में आज आई इस भारी गिरावट के पीछे वजह वैश्विक है। अमेरिका में मंदी की आहट से आज दुनियाभर के शेयर बाजार लुढ़क गये, जिसका सीधा असर भारतीय स्टॉक एक्सचेंजों पर भी पड़ा। दुसरी तरफ मिडिल ईस्ट में ईरान और इजराइल के बीच तनाव में बड़े इजाफे ने इस गिरावट में घी का काम किया।आज की गिरावट में निवेशकों के 17 लाख करोड़ रुपये स्वाहा हो गए।

2222 अंक गिरा सेंसेक्स

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक सेंसेक्स आज 2.74 फीसदी या 2222 अंक की गिरावट के साथ 78,759 पर बंद हुआ। कारोबार के दौरान यह न्यूनतम 78,295 अंक तक गया। वहीं, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का सूचकांक निफ्टी आज 2.68 फीसदी या 662 अंक गिरकर 24,055 पर बंद हुआ। यह आज न्यूनतम 23,893 अंक तक गया।

आगे भी रहेगी मंदी?

आनंद राठी शेयर्स और स्टॉक ब्रोकर्स में यूएई बिजनस एंड स्ट्रैटेजी हेड तन्वी कंचन ने कहा, 'यह बिकवाली शॉर्ट टर्म वोलैटिलिटी है। भारतीय शेयरों में लॉन्ग टर्म के लिये खतरे जैसा कोई संकेत नहीं है। जो निवेशक इक्विटी मार्केट में निवेश करने का देख रहे हैं, वे इस वोलैटिलिटी वाले मार्केट में धीरे-घीरे एंट्री ले सकते हैं।'

सबसे ज्यादा ये शेयर हुए प्रभावित

Image Source : fileनिफ्टी-50 के शेयर

मेटल और मीडिया में भारी गिरावट

Image Source : fileसेक्टोरल सूचकांक

वैश्विक बाजार का हाल

अमेरिका के स्टॉक सूचकांक नैस्डेक और एसएंडपी 2 ट्रेडिंग दिनों में अब तक 3.2 फीसदी गिर चुके हैं। यूएस जॉब क्रिएशन में गिरावट और अमेरिका में बेरोजगारी दर में तेजी से इजाफे जैसे कई आंकड़ों ने अमेरिका में मंदी को लेकर चिताएं बढ़ा दी हैं। आज कई रीजनल इक्विटी सूचकांकों में भारी गिरावट आई है। जापान, ताइवान और कोरिया के शेयर बाजारों में सबसे अधिक गिरावट आई। इन सभी देशों के स्टॉक सूचकांक 7 फीसदी से अधिक गिर गए। एमएससीआई एशिया पैसिफिक इंडेक्स भी 4.3 फीसदी गिर गई।

Latest Business News