A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, सेंसक्स 96 अंक टूटा, निफ्टी भी लुढ़का, इन स्टॉक्स में बड़ी गिरावट

शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत, सेंसक्स 96 अंक टूटा, निफ्टी भी लुढ़का, इन स्टॉक्स में बड़ी गिरावट

बीएसई सेंसेक्स 96.41 अंक टूटकर 79,552.51 अंक पर खुला है। वहीं, एनएसई निफ्टी 14.05 अंकों की कमजोरी के साथ 24,332.95 अंक पर कारोबार कर रहा है।

Share Market - India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार

हफ्ते के दूसरे कारोबारी दिन शेयर बाजार की कमजोर शुरुआत हुई है। बीएसई सेंसेक्स 96.41 अंक टूटकर 79,552.51 अंक पर खुला है। वहीं, एनएसई निफ्टी 14.05 अंकों की कमजोरी के साथ 24,332.95 अंक पर कारोबार कर रहा है। अगर शेयरों पर नजर डालें तो सेंसेक्स में शामिल में एक्सिस बैंक, ICICIBANK, एनटीपीसी, कोटक महिंद्रा, टीसीएस आदि में तेजी देखने को मिल रही है। वहीं, पावर ग्रिड, एशियन पेंट्स, टाटा मोटर्स और एचडीएफसी बैंक शुरुआती कारोबार में गिरावट के साथ कारोबार कर रहे हैं। आपको बता दें कि अमेरिकी शॉर्ट सेलर कंपनी हिंडनबर्ग रिसर्च की सेबी प्रमुख माधबी पुरी बुच और उनके पति के खिलाफ विदेशी कोष में अघोषित निवेश को लेकर रिपोर्ट आने से सोमवार को शेयर बाजार में भारी उतार-चढ़ाव देखने को मिला था। गिरावट के साथ खुलने के बाद बंद होने तक बाजार काफी हद तक नुकसान से उबरने में सफल रहा। 

जानें किन में तेजी और कौन उछला

सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में से एचडीएफसी बैंक, टाटा मोटर्स, एशियन पेंट्स, बजाज फाइनेंस, पावर ग्रिड और हिंदुस्तान यूनिलीवर के शेयर सबसे अधिक नुकसान में रहे। भारती एयरटेल, सन फार्मा, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और एक्सिस बैंक के शेयर लाभ में रहे। अदाणी समूह की 10 सूचीबद्ध कंपनियों में से नौ के शेयर में सोमवार को दिन के कारोबार में भारी गिरावट आई थी, जिसने शुरुआती कारोबार में आज वापसी की। 

वैश्विक बाजार में मिलाजुला रुख

एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी तथा चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहे, जबकि जापान का निक्की-225 और हांगकांग का हैंगसेंग फायेद में रहा। अमेरिकी बाजार सोमवार को मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए थे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.90 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81.56 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में सोमवार को बिकवाल रहे और शुद्ध रूप से 4,680.51 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर बेचे।

Latest Business News