A
Hindi News पैसा बाजार चीनी शेयरों में चल रही जबरदस्त तेजी, म्यूचुअल फंड्स ने 1 हफ्ते में दिया 30% तक रिटर्न, क्या है भारत के लिए संकेत?

चीनी शेयरों में चल रही जबरदस्त तेजी, म्यूचुअल फंड्स ने 1 हफ्ते में दिया 30% तक रिटर्न, क्या है भारत के लिए संकेत?

चाइना फोकस्ड म्यूचुअल फंड्स ने पिछले एक हफ्ते में 21.39 फीसदी का एवरेज रिटर्न दिया है। वहीं, कुछ फंड्स ने 30 फीसदी से ऊपर का रिटर्न भी दिया है। Mirae Asset Hang Seng TECH ETF FoF ने बीते एक हफ्ते में 33.43 फीसदी का जबरदस्त रिटर्न दिया है।

चीनी शेयर बाजार- India TV Paisa Image Source : FILE चीनी शेयर बाजार

चीनी सरकार द्वारा मार्केट और इकोनॉमी में जान डालने के लिए लाये गये प्रोत्साहन उपायों से वहां शेयर बाजार जबरदस्त तेजी दिखा रहा है। चीन में निवेश करने वाले म्यूचुअल फंड्स काफी आकर्षक हो गये हैं और बंपर रिटर्न दे रहे हैं। इन म्यूचुअल फंड्स ने एक हफ्ते में ही 21 फीसदी का एवरेज रिटर्न दे दिया है। चीन के प्रोत्साहन पैकेज, ब्याज दर में कटौती और टार्गेटेड सेक्टर सपोर्ट से मार्केट सेंटीमेंट काफी ऊपर गया है, इससे फंड्स काफी अच्छा परफॉर्म कर रहे हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, चाइना फोकस्ड फंड्स इस समय आकर्षक शॉर्ट टर्म अपॉर्च्युनिटी दिखा रहे हैं। चीनी सरकार द्वारा अहम नीतिगत फैसलों से रिटर्न काफी बढ़ गया है।

एक हफ्ते में दिया 33% तक रिटर्न

पिछले एक हफ्ते में चाइना फोकस्ड म्यूचुअल फंड्स ने 21.39 फीसदी का एवरेज रिटर्न दिया है। वहीं, कुछ फंड्स ने 30 फीसदी से ऊपर का रिटर्न भी दिया है। Mirae Asset Hang Seng TECH ETF FoF ने बीते एक हफ्ते में 33.43 फीसदी का जबरदस्त रिटर्न दिया है। इसके बाद Mirae Asset Hang Seng TECH ETF ने 29.15 फीसदी रिटर्न दिया है। Edelweiss Greater China Equity Off-Shore Fund ने 17.26 फीसदी का रिटर्न दिया है। Axis Greater China Equity FoF ने 15.61 फीसदी का रिटर्न दिया है। Nippon India ETF Hang Seng BeES ने 11.51 फीसदी का रिटर्न दिया है। एक्सपर्ट्स के अनुसार, शॉर्ट टर्म आउटलुक काफी आकर्षक है। लेकिन उन्होंने लॉन्ग टर्म आउटलुक वाले निवेशकों को व्यापक आर्थिक परिदृश्य और अस्थिरता की संभावना को ध्यान में रखते हुए सावधानीपूर्वक आगे बढ़ने की सलाह दी है। 

भारत से फंड्स का हो सकता है आउटफ्लो

चीनी शेयरों में आ रही यह मजबूत तेजी भारतीय बाजार को झटका दे सकती है। विदेशी निवेशक चीनी मार्केट की इस तेजी का फायदा उठाने के लिए भारत से चीन शिफ्ट हो सकते हैं। यानी भारत से फंड्स का आउटफ्लो हो सकता है। हम देख भी रहे हैं कि बीते सप्ताह विदेशी निवेशकों ने भारतीय बाजार से बड़ी निकासी की है। नेशनल सिक्योरिटीज डिपॉजिटरी लिमिटेड (NSDL) के आंकड़ों के अनुसार, इस महीने 4 अक्टूबर तक FPI ने भारतीय इक्विटी में ₹27,142 करोड़ की बिकवाली की।

Latest Business News