A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार में जारी तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसक्स-निफ्टी लुढ़के, इन IT स्टॉक्स में भयंकर बिकवाली

शेयर बाजार में जारी तेजी पर लगा ब्रेक, सेंसक्स-निफ्टी लुढ़के, इन IT स्टॉक्स में भयंकर बिकवाली

एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट और जापान का निक्की-225 फायदे में रहे। अमेरिकी बाजार मंगलवार को मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए थे। अमेरिकी फेड के फैसले से पहले शेयर बाजार सर्तक रुख अपना रहा है।

Sensex- India TV Paisa Image Source : FILE सेंसक्स

शेयर बाजार में जारी तेजी पर आज ब्रेक लग गया। IT स्टॉक्स में भयंकर बिकवाली के चलते सेंसेक्स और निफ्टी लाल निशान में बंद हुए। सुबह के सत्र में सेंसेक्स और निफ्टी नए रिकॉर्ड पर पहुंचने के बाद बिकवाली हाबी हुई। बाजार बंद होने पर बीएसई सेंसेक्स 131.43 अंक टूटकर 82948.23 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 41 अंकों की गिरावट के साथ 25377.54 अंक पर पहुंच गया। बुधवार को बाजार का मूड आईटी स्टॉक्स ने खराब किया। आईटी शेयरों में TECHM, INFY, HCLTECH और TCS के शेयरों में 3 फीसदी से अधिक की गिरावट रही। 

आपको बता दें कि विदेशी पूंजी के प्रवाह के बीच बुधवार को शुरुआती कारोबार में सेंसेक्स और निफ्टी अपने नए रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था। 30 शेयर वाला बीएसई सेंसेक्स 230.66 अंक चढ़कर 83,310.32 अंक के नए सर्वकालिक शिखर पर पहुंचा था। एनएसई निफ्टी 60.05 अंक की बढ़त के साथ 25,478.60 अंक के नए रिकॉर्ड उच्च स्तर पर पहुंच गया था। एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट और जापान का निक्की-225 फायदे में रहे। अमेरिकी बाजार मंगलवार को मिले-जुले रुख के साथ बंद हुए थे। अमेरिकी फेड के फैसले से पहले शेयर बाजार सर्तक रुख अपना रहा है। अगर फेड दरों में कटौती करता है तो एक बार फिर बाजार में तेजी लौट सकती है। .

इन शेयरों में आई बड़ी गिरावट 

सेंसेक्स की 30 कंपनियों में टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और एचसीएल टेक्नोलॉजीज में तीन-तीन प्रतिशत से अधिक की गिरावट आई। इसके अलावा इन्फोसिस, टेक महिंद्रा, सन फार्मा और टाटा मोटर्स भी प्रमुख रूप से नुकसान में रहीं। दूसरी तरफ बजाज फाइनेंस, बजाज फिनसर्व, नेस्ले, एचडीएफसी बैंक, आईसीआईसीआई बैंक और भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) के शेयर लाभ में रहे।

घरेलू बाजार में मुनाफावसूली देखने को मिली

एशिया के अन्य बाजारों में जापान का निक्की और चीन का शंघाई कम्पोजिट लाभ में रहा। हांगकांग में राष्ट्रीय अवकाश के कारण बाजार बंद रहा। यूरोप के प्रमुख बाजारों में कारोबार के दौरान गिरावट का रुख रहा। अमेरिकी बाजारों में मंगलवार को मिला-जुला रुख था। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, ‘‘मझोली कंपनियों के शेयरों का प्रदर्शन हल्का रहने के साथ घरेलू बाजार में कुछ मुनाफावसूली देखने को मिली।

फेड से ब्याज दरों में कटौती की उम्मीद

फेडरल ओपन मार्केट कमेटी (एफओएमसी) की बैठक में नीतिगत दर में कटौती के निर्णय की उम्मीद से वैश्विक बाजारों में मिला-जुला रुख रहा। बाजार नीतिगत दर में 0.25 प्रतिशत की कटौती की उम्मीद कर रहा है।’’ शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशक मंगलवार को खरीदार रहे। उन्होंने 482.69 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 1.63 प्रतिशत की गिरावट के साथ 72.50 डॉलर प्रति बैरल रहा। सेंसेक्स मंगलवार को 90.88 अंक चढ़कर 83,079.66 अंक के रिकॉर्ड उच्चस्तर पर बंद हुआ था। निफ्टी 34.80 अंक की बढ़त के साथ 25,418.55 अंक के नये शिखर पर पहुंचा था। 

Latest Business News