A
Hindi News पैसा बाजार स्टॉक मार्केट में मजबूती, निफ्टी नए लाइफ हाई पर खुला, इन स्टॉक्स में शानदार तेजी

स्टॉक मार्केट में मजबूती, निफ्टी नए लाइफ हाई पर खुला, इन स्टॉक्स में शानदार तेजी

बाजार खुलने के साथ मुनाफावसूली देखने को मिल रहा है। अब सेंसेक्स 139.59 अंक टूट गया है। निफ्टी में 33.30 अंकों की गिरावट है।

Share Market - India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार

शेयर बाजार की मजबूत शुरुआत हुई है। बुधवार होने के कारण आज निफ्टी बैंक का एक्सपायरी है। इसके चलते बैंकों के स्टॉक में उतार-चढ़ाव देखने को मिल सकता है। शुरुआती कारोबार में बीएसई सेंसेक्स 129 अंक चढ़कर 80,481.36 अंक पर खुला है। वहीं, एनएसई निफ्टी 26 अंकों की तेजी के साथ 24,459.85 अंक पर पहुंच गया है। हालांकि, बाजार खुलने के साथ मुनाफावसूली देखने को मिल रहा है। अब सेंसेक्स 139.59 अंक टूट गया है। निफ्टी में 33.30 अंकों की गिरावट है। चढ़ने वाले शेयर पर नजर डालें तो मारुति लगातार दूसरे दिन तेजी में है। इसके अलावा ग्रासिम, आइशर मोटर्स, ब्रिटेनिया में तेजी है। 

घरेलू बाजार में रिकॉर्ड ऊंचाई के बाद गिरावट

कमजोर वैश्विक बाजार रुझानों के बीच बुधवार को शुरुआती कारोबार में शेयर बाजार के प्रमुख सूचकांकों में नए रिकॉर्ड उच्च स्तर छूने के बाद गिरावट दर्ज की गई। एनएसई निफ्टी शुरुआती कारोबार में 24,461.05 अंक के अपने नए सर्वकालिक उच्च स्तर पर पहुंच गया, लेकिन शुरुआती सौदों के बाद 49.6 अंक गिरकर 24,383.60 अंक पर आ गया। सेंसेक्स में सूचीबद्ध कंपनियों में से महिंद्रा एंड महिंद्रा, जेएसडब्ल्यू स्टील, कोटक महिंद्रा बैंक, एक्सिस बैंक, स्टेट बैंक ऑफ इंडिया और आईसीआईसीआई बैंक के शेयर सबसे अधिक नुकसान में रहे। 

इन कंपनियों के शेयरों में तेजी

मारुति, अदाणी पोर्ट्स, एनटीपीसी और भारती एयरटेल के शेयर फायदे में रहे। एशियाई बाजारों में चीन का शंघाई कम्पोजिट, दक्षिण कोरिया का कॉस्पी तथा जापान का निक्की नुकसान में रहे, जबकि हांगकांग का हैंगसेंग फायदे में रहा। अमेरिकी बाजार मंगलवार को मिलेजुले रुख के साथ बंद हुए थे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.24 प्रतिशत की गिरावट के साथ 84.46 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था।

विदेशी निवेशकों ने की खरीदारी

शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में मंगलवार को लिवाल रहे और शुद्ध रूप से 314.46 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर खरीदे। 

Latest Business News