A
Hindi News पैसा बाजार Why share market open today : शनिवार को भी होगा शेयर बाजार में कामकाज, जान लीजिए आज मार्केट खुलने की टाइमिंग

Why share market open today : शनिवार को भी होगा शेयर बाजार में कामकाज, जान लीजिए आज मार्केट खुलने की टाइमिंग

special trading session on 2 March : शेयर बाजार में आज शनिवार को भी कामकाज होगा। डिजास्टर रिकवरी साइट की टेस्टिंग के चलते यह स्पेशल ट्रेडिंग सेशन आयोजित किया जा रहा है।

शेयर मार्केट न्यूज- India TV Paisa Image Source : FILE शेयर मार्केट न्यूज

NSE, BSE special trading session 2024 : हफ्ते में 2 दिन शनिवार और रविवार को शेयर बाजार की छुट्टी रहती है। लेकिन आज 2 मार्च को शनिवार होने के बावजूद स्टॉक मार्केट में कामकाज होगा। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज और बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर आज स्पेशल ट्रेडिंग सेशन आयोजित होगा। इस दौरान आप बाजार में शेयर खरीद और बेच सकेंगे। किसी भी विपरीत परिस्थिति से निपटने के लिए एक्सचेंजों द्वारा बनाई गई डिजास्टर मैनेजमेंट साइट की टेस्टिंग के चलते यह स्पेशल सेशन रखा गया है।

डिजास्टर रिकवरी साइट पर ले जाया जाएगा

बीएसई और एनएसई पर आज स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन आयोजित हो रहा है। इसमें इंट्राडे में कामकाज को डिजास्टर रिकवरी साइट पर ले जाया जाएगा। कामकाज को प्रभावित कर सकने वाली किसी भी अप्रत्याशित घटना से निपटने में एक्सचेंज को तैयार रखने के लिए यह सेशन आयोजित हो रहा है। एनएसई ने अपने सर्कुलर में कहा, 'मेंबर्स को यह सूचित किया जाता है कि एक्सचेंज 2 मार्च, शनिवार को प्राइमरी साइट से डिजास्टर रिकवरी साइट पर इंट्राडे स्विच के साथ स्पेशल लाइव ट्रेडिंग सेशन कंडक्ट कर रहा है। यह इक्विटी और इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट में होगा।'

क्या होगी टाइमिंग?

2 मार्च, 2024 को पहला ट्रेडिंग सेशन सुबह 9:15 से सुबह 10 बजे तक होगा। दूसरा ट्रेडिंग सेशन सुबह 11:30 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक होगा। इससे पहले स्पेशल सेशन 20 जनवरी को आयोजित होना था, लेकिन अयोध्या में राम मंदिर प्राण प्रतिष्ठा समारोह के कारण 20 जनवरी को फुल ट्रेडिंग सेशन आयोजित किया गया और 22 जनवरी को अवकाश घोषित कर दिया गया।

रिकॉर्ड हाई पर बंद हुआ था बाजार

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को शेयर बाजार सर्वकालिक ऊंचाई पर बंद हुआ था। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज का बेंचमार्क सेंसेक्स 1245.05 अंक की जोरदार उछाल के साथ 73745.35 के लेवल पर बंद हुआ था। इसी तरह, नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का इंडेक्स निफ्टी भी  355.95 अंक की शानदार बढ़त के बाद आखिर में  22338.75 के लेवल पर बंद हुआ था।

Latest Business News