A
Hindi News पैसा बाजार Stock Market Update: शेयर बाजार में आज यहां कमाई के मौके, सेंसेक्स 756 अंक चढ़ा, निफ्टी में भी तेजी

Stock Market Update: शेयर बाजार में आज यहां कमाई के मौके, सेंसेक्स 756 अंक चढ़ा, निफ्टी में भी तेजी

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL), टेक महिंद्रा (Tech Mahindra), इंफोसिस (Infosys), टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS), इंडसइंड बैंक (Indusind Bank) और टाइटन (Titan) में जमकर खरीदारी होने से इनके शेयर चढ़ गए।

Stock Market- India TV Paisa Image Source : FILE Stock Market

Highlights

  • शेयर बाजार के दोनों प्रमुख सूचकांकों ने शुरुआती कारोबार में तगड़ी बढ़त
  • आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों टीसीएस और इंफोसिस में जबर्दस्त कमाई के मौके
  • सेंसेक्स 755.9 अंकों की जोरदार छलांग लगाते हुए 55,523.52 अंक पर

Stock Market Update: दुनिया भर के बाजारों से मिल रहे पॉजिटिव संकेतों और विदेशी निवेशकों की वापसी से भारतीय शेयर बाजार की शुरुआत शानदार रही। बुधवार को शेयर बाजार के दोनों प्रमुख सूचकांकों ने शुरुआती कारोबार में तगड़ी बढ़त दर्ज की। रुपये में गिरावट से आईटी क्षेत्र की दिग्गज कंपनियों टीसीएस और इंफोसिस में जबर्दस्त कमाई के मौके दिख रहे हैं। वहीं रिलायंस में भी तेजी दिख रही है। 

बुधवार के शुरुआती कारोबार में 30 कंपनियों की भागीदारी वाला सूचकांक बीएसई सेंसेक्स 755.9 अंकों की जोरदार छलांग लगाते हुए शुरुआती कारोबार में 55,523.52 अंक पर पहुंच गया। इसी तरह एनएसई का मानक सूचकांक निफ्टी भी 224.9 अंकों की मजबूत बढ़त के साथ 16,565.45 अंक पर कारोबार कर रहा था। 

Image Source : fileBSE top 30

ये हैं आज के टॉप गेनर 

सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से रिलायंस इंडस्ट्रीज (RIL), टेक महिंद्रा (Tech Mahindra), इंफोसिस (Infosys), टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज (TCS), इंडसइंड बैंक (Indusind Bank) और टाइटन (Titan) में जमकर खरीदारी होने से इनके शेयर चढ़ गए। 

विदेशी बाजारों में भी तेजी का रुख 

एशिया के अन्य बाजारों में टोक्यो, सोल, शंघाई और हांगकांग के सूचकांक भी खासी बढ़त के साथ कारोबार कर रहे थे। एक दिन पहले मंगलवार को अमेरिकी बाजार भी बढ़त के साथ बंद हुए थे। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के मुख्य निवेश रणनीतिकार वी के विजयकुमार ने कहा, "जून के निचले स्तर की तुलना में निफ्टी में आठ प्रतिशत का उछाल आ चुका है और कई अच्छी खबरें आने से यह सिलसिला जारी रहने की उम्मीद है। अमेरिकी बाजारों में कंपनियों के अच्छे नतीजों से तेजी लौटी है। 

एफपीआई की वापसी शुभ संकेत

विजयकुमार के अनुसार एफपीआई की बिक्री पर भी अब लगाम लगती हुई नजर आ रही है। इस महीने विदेशी निवेशकों ने पांच दिन शुद्ध खरीदारी की है। उन्होंने कहा कि पेट्रोलियम उत्पादों एवं विमान ईंधन के निर्यात पर लगने वाले शुल्क एवं अप्रत्याशित लाभ कर में कटौती की घोषणा से भी सरकार ने पेट्रोलियम क्षेत्र को राहत दी है। इस बीच अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.39 प्रतिशत गिरकर 106.93 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। 

रुपया चार पैसे कमजोर होकर 79.96 पर 

आयातकों की तरफ से अमेरिकी डॉलर की मांग आने से बुधवार को रुपया शुरुआती कारोबार में चार पैसे कमजोर होकर 79.96 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर आ गया। विदेशी मुद्रा कारोबारियों ने कहा कि कच्चे तेल की कीमतों में मजबूती बने रहने के बीच तेल आयातकों की तरफ से डॉलर की मांग आने से रुपया टूट गया। इसके अलावा कारोबारी धारणा पर बढ़ते व्यापार घाटे के असर को लेकर भी चिंता हावी रही। अंतर-बैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 79.91 के भाव पर मजबूती से खुला लेकिन थोड़ी ही देर में यह 79.96 रुपये प्रति डॉलर पर आ गया। इस तरह एक दिन पहले की तुलना में रुपये में चार पैसे की कमजोरी आ गई। मंगलवार को रुपया 80.05 के रिकॉर्ड निचले स्तर पर जाने के बाद सुधरा और 79.92 रुपये प्रति डॉलर के भाव पर बंद हुआ था।

Latest Business News