A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजर की फ्लैट शुरुआत, हरे में खुलने के बाद लाल निशान में पहुंचा सेंसेक्स-निफ्टी

शेयर बाजर की फ्लैट शुरुआत, हरे में खुलने के बाद लाल निशान में पहुंचा सेंसेक्स-निफ्टी

आपको बता दें कि एशियाई बाजारों के मजबूत रुख के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज सहित बड़ी कंपनियों के शेयरों में खरीदारी से मंगलवार को प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स ने पहली बार ऐतिहासिक 78,000 अंक के स्तर को पार किया था।

Share Market - India TV Paisa Image Source : PTI शेयर बाजार

शेयर बाजार की बुधवार को फ्लैट शुरुआत हुई। कल की बड़ी तेजी के बाद आज मुनाफावसूली देखने को मिल रही है। हरे निशान में खुलने के बाद सेंसेक्स-निफ्टी लाल निशान में पहुंच गए हैं। आपको बता दें कि बीएसई सेंसेक्स शुरुआती कारोबार में 70.98 अंक टूटकर 78,092.41 अंक पर कारोबार कर रहा है। वहीं, ​एनएसई निफ्टी 2 अंकों की मामूली गिरावट के साथ 23,719.30 अंक पर कारोबार कर रहा है। आपको बता दें कि एशियाई बाजारों के मजबूत रुख के बीच रिलायंस इंडस्ट्रीज सहित बड़ी कंपनियों के शेयरों में खरीदारी से मंगलवार को प्रमुख शेयर सूचकांक सेंसेक्स ने पहली बार ऐतिहासिक 78,000 अंक के स्तर को पार किया था। वहीं नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी नए सर्वकालिक उच्चस्तर पर पहुंच गया था। 

इन कंपनियों के शेयरों में तेजी

सेंसेक्स में सूचीबद्ध 30 कंपनियों में से अल्ट्राटेक सीमेंट, आईसीआईसीआई बैंक, लार्सन एंड टूब्रो, कोटक महिंद्रा बैंक, एनटीपीसी, बजाज फाइनेंस और टाटा मोटर्स के शेयर सर्वाधिक लाभ में रहे। महिंद्रा एंड महिंद्रा, एचडीएफसी बैंक, टाटा स्टील और जेएसडब्ल्यू स्टील के शेयरों को नुकसान हुआ। एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी तथा जापान का निक्की फायदे में रहे, जबकि हांगकांग का हैंगसेंग तथा चीन का शंघाई कम्पोजिट नुकसान में रहे। 

विदेशी निवेशकों ने निवेश किया 

अमेरिकी बाजार मंगलवार को सकारात्मक रुख के साथ बंद हुए थे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.41 प्रतिशत की बढ़त के साथ 85.36 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में मंगलवार को लिवाल रहे और शुद्ध रूप से 1,175.91 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर खरीदे।

Latest Business News