A
Hindi News पैसा बाजार Stock Market में तेजी लौटी, BSE सेंसेक्स 548 अंक चढ़ा, निफ्टी भी 16,600 के पार

Stock Market में तेजी लौटी, BSE सेंसेक्स 548 अंक चढ़ा, निफ्टी भी 16,600 के पार

Stock Market: सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से सन फार्मा ने सर्वाधिक 3.39 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की।

Stock Market- India TV Paisa Image Source : PTI Stock Market

Stock Market: यूरोपीय बाजारों के सकारात्मक रुख के बीच घरेलू शेयर बाजारों के दोनों प्रमुख सूचकांकों में बुधवार को करीब एक प्रतिशत की तेजी दर्ज की गई। सूचना प्रौद्योगिकी (आईटी) और बैंक शेयरों की खरीदारी से बाजार को समर्थन मिला और पिछले दो दिनों से जारी गिरावट का सिलसिला थम गया। बीएसई का 30 शेयरों पर आधारित मानक सूचकांक सेंसेक्स 547.83 अंक यानी 0.99 प्रतिशत की छलांग लगाते हुए 55,816.32 अंक पर पहुंच गया। कारोबार के दौरान एक समय इसने 584.6 अंक तक की बढ़त भी हासिल की थी। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 157.95 अंक यानी 0.96 प्रतिशत की बढ़त के साथ 16,641.80 अंक पर बंद हुआ। सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में से सन फार्मा ने सर्वाधिक 3.39 प्रतिशत की बढ़ोतरी दर्ज की। एसबीआई, लार्सन एंड टुब्रो, एशियन पेंट्स, टीसीएस, अल्ट्राटेक सीमेंट, बजाज फाइनेंस और इंडसइंड बैंक के शेयर भी लाभ में रहे। दूसरी तरफ भारती एयरटेल, कोटक महिंद्रा बैंक, एनटीपीसी, बजाज फिनसर्व और रिलायंस इंडस्ट्रीज के शेयरों को 1.32 प्रतिशत तक का नुकसान झेलना पड़ा।

वैश्विक बाजार में भी लौटी तेजी

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी और जापान का निक्की लाभ में रहे जबकि चीन के शंघाई कम्पोजिट और हांगकांग के हैंगसेंग में गिरावट आई। यूरोप के बाजार दोपहर के सत्र में काफी हद तक सकारात्मक कारोबार करते हुए दिखाई दिए। अमेरिकी बाजार मंगलवार को गिरावट के साथ बंद हुए थे। एचडीएफसी सिक्योरिटीज के खुदरा शोध प्रमुख दीपक जसानी ने कहा, ‘‘निफ्टी ने अमेरिकी फेडरल रिजर्व की बैठक के ऐन पहले दो दिनों से जारी गिरावट का सिलसिला तोड़ दिया। इस दौरान निफ्टी एशियाई क्षेत्रों में सबसे अच्छा प्रदर्शन करने वाले सूचकांकों में से एक रहा।’’

कच्चे तेल में तेजी जारी 

इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.53 प्रतिशत बढ़कर 105 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया। विदेशी संस्थागत निवेशकों ने फिर से भारतीय बाजार से निकासी शुरू कर दी है। उपलब्ध आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी निवेशकों ने मंगलवार को 1,548.29 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की बिकवाली की। अमेरिकी केंद्रीय बैंक फेडरल रिजर्व द्वारा आक्रामक रुख जारी रखते हुए ब्याज दरों में वृद्धि की आशंका तथा डॉलर के मजबूत होने से अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में बुधवार को रुपया 13 पैसे की गिरावट के साथ 79.91 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया 79.83 पर खुला और कारोबार के अंत में 13 पैसे की गिरावट के साथ 79.91 (अस्थायी) प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

Latest Business News