A
Hindi News पैसा बाजार एग्जिट पोल से पहले शेयर बाजार में लौटी तेजी, 5 दिन बाद खरीदारी लौटने से निवेशकों के चेहरे खिले

एग्जिट पोल से पहले शेयर बाजार में लौटी तेजी, 5 दिन बाद खरीदारी लौटने से निवेशकों के चेहरे खिले

बीएसई सेंसेक्स 75.71 अंक चढ़कर 73,961.31 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 42.05 अंक मजबूत होकर 22,530.70 अंक पर पहुंच गया।

Share Market - India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार

शेयर बाजार (Stock Market) में पिछले पांच दिनों से गिरावट पर आज ब्रेक लग गया। मई महीने के आखिरी कारोबारी दिन शुक्रवार को स्टॉक मार्केट हरे निशान में बंद होने में कामयाब रहा। लोकसभा चुनाव का कल अंतिम चरण है। शनिवार को तमाम ए​ग्जिट पोल भी आएंगे। इससे पहले बाजार में तेजी लौटना पॉजिटिव संकेत हैं। आपको बता दें कि आज बीएसई सेंसेक्स 75.71 अंक चढ़कर 73,961.31 अंक पर बंद हुआ। इसी तरह एनएसई निफ्टी 42.05 अंक मजबूत होकर 22,530.70 अंक पर पहुंच गया। अडाणी इंटरप्राइजेज के स्टॉक में आज 6 फीसदी से अधिक की तेजी दर्ज की गई। इसके अलावा टाटा स्टील, इंडसइंड बैंक, एसबीआई, आईटीसी, रिलायंस, महिंद्रा आदि के शेयरों में तेजी दर्ज की गई। वहीं, नेस्ले, मारुति, इन्फोसिस के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। 

विदेशी निवेशकों की बिकवाली जारी

एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, हांगकांग का हैंगसेंग, जापान का निक्की और चीन का शंघाई कम्पोजिट फायदे में रहे। अमेरिकी बाजार बृहस्पतिवार को नकारात्मक रुख के साथ बंद हुए। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.34 प्रतिशत की गिरावट के साथ 81.58 अमेरिकी डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के आंकड़ों के मुताबिक, विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) पूंजी बाजार में बृहस्पतिवार को बिकवाल रहे और शुद्ध रूप से 3,050.15 करोड़ रुपये की कीमत के शेयर बेचे।

एग्जिट पोल के आंकड़ों पर टिकी निगाहें 

जियोजित फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर ने कहा, "चुनावी नतीजों से पहले की रणनीति खत्म हो चुकी है और अब सबकी निगाहें एग्जिट पोल के आंकड़ों पर टिकी होंगी। क्षेत्रीय विविधता, मतदान में हल्की गिरावट और मौजूदा दायरे पर प्रतिरोध निवेशकों को सतर्क रुख अपनाने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।" सेंसेक्स के समूह में शामिल टाटा स्टील, बजाज फाइनेंस, एचडीएफसी बैंक, पावर ग्रिड, इंडसइंड बैंक, लार्सन एंड टूब्रो, आईसीआईसीआई बैंक के शेयर बढ़त के साथ बंद हुए।

Latest Business News