A
Hindi News पैसा बाजार शेयर बाजार की जोरदार छलांग, सेंसेक्स 629 अंक चढ़कर बंद, जानिए क्या रहे बाजार में तेजी के कारण

शेयर बाजार की जोरदार छलांग, सेंसेक्स 629 अंक चढ़कर बंद, जानिए क्या रहे बाजार में तेजी के कारण

BSE सेंसेक्स 629 अंक चढ़कर 62,501 पर बंद हुआ है. जबकि सुबह मार्केट सपाट खुला था। NSE पर निफ्टी भी 178 अंक उछलकर 18,499 पर बंद हुआ है।

Stock Market- India TV Paisa Image Source : FILE Stock Market

शेयर बाजार में शुक्रवार का दिन काफी शानदार रहा। BSE सेंसेक्स 629 अंक चढ़कर 62,501 पर बंद हुआ है. जबकि सुबह मार्केट सपाट खुला था। NSE पर निफ्टी भी 178 अंक उछलकर 18,499 पर बंद हुआ है। आज के कारोबार में पीएसयू बैंक, आईटी, एफएमसीजी, मीडिया और मेटल में बढ़त के साथ सभी सेक्टर हरे निशान पर रहे। वहीं रिलायंस, हिंडाल्को, एचसीएल टेक चढ़े, जबकि ओएनजीसी और ग्रासिम में गिरावट दर्ज की गई। 

शेयर बाजारों में तेजी का यह लगातार दूसरा दिन रहा। इसके पहले बृहस्पतिवार को भी सेंसेक्स 98.84 अंक चढ़ा था और निफ्टी में 35.75 अंक की बढ़त दर्ज की गई थी। सेंसेक्स के समूह में शामिल तीस कंपनियों में से रिलायंस इंडस्ट्रीज में सर्वाधिक 2.79 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की गई। आज के कारोबार में रिलायंस, सन फार्मा हिंडाल्को और एचयूएल प्रत्येक में 2% से अधिक की वृद्धि देखी गई। वहीं आज के कारोबार में HCL Tech, Divi's Lab और Wipro अन्य प्रमुख गेनर थे। वहीं ONGC का स्टॉक 1 प्रतिशत टूट गया और टॉप लूजर रहा। वहीं ग्रासिम के शेयर में 0.9% की गिरावट देखी गई। 

Image Source : fileStock Market

इन शेयरों मे ज्यादा हलचल

सन फार्मा, हिंदुस्तान यूनिलीवर, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, विप्रो, टेक महिंद्रा, अल्ट्राटेक सीमेंट, टाटा स्टील और टाइटन के शेयरों में भी बढ़त रही। दूसरी तरफ भारती एयरटेल, पावर ग्रिड और एनटीपीसी के शेयरों में गिरावट दर्ज की गई। विदेशी निवेशकों ने 589.10 करोड़ रुपये मूल्य के शेयरों की शुद्ध खरीदारी की। इस बीच, अंतरराष्ट्रीय तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.24 प्रतिशत चढ़कर 76.44 डॉलर प्रति बैरल पर पहुंच गया।

विदेशी बाजारों में भी तेजी 

एशिया के अन्य बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की और चीन का शंघाई कंपोजिट बढ़त के साथ बंद हुए। यूरोप के बाजारों में शुरूआती सुस्ती देखी जा रही थी। एक दिन पहले अमेरिकी बाजारों में तेजी की स्थिति रही थी। विदेशी संस्थागत निवेशक (एफआईआई) का भारतीय बाजारों में निवेश का बढ़ना जारी है। 

 

Latest Business News