A
Hindi News पैसा बाजार हरे निशान में बंद शेयर बाजार, सेंसेक्स 141 अंक उछला, निफ्टी 23,567 के नए रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा

हरे निशान में बंद शेयर बाजार, सेंसेक्स 141 अंक उछला, निफ्टी 23,567 के नए रिकॉर्ड हाई पर पहुंचा

आपको बता दें कि शेयर बाजार आज के शुरुआती कारोबार में बढ़त बनाने के बाद अत्यधिक अस्थिर रुझानों के कारण जल्द ही सपाट कारोबार करने लगे। कारोबार के दौरान सेंसेक्स और​ निफ्टी में गिरावट भी रही और दोनों इंडेक्स लाल निशान में पहुंच गए।

Share Market - India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार

वीकली एक्सपायरी के दिन गुरुवार को भारतीया शेयर बाजार हरे निशान में बंद हुआ। बीएसई सेंसेक्स 141.34 अंक उछलकर 77,478.93 अंक पर पहुंच गया। इसी तरह एनएसई निफ्टी 51.00 अंकों की तेजी के साथ 23,567 अंक के नए रिकॉर्ड हाई पर पहुंच गया। आज के कारोबार में बैंकिंग, एग्रीकल्चर और मेटल स्टॉक्स में अच्छी तेजी रही। 

आपको बता दें कि शेयर बाजार आज के शुरुआती कारोबार में बढ़त बनाने के बाद अत्यधिक अस्थिर रुझानों के कारण जल्द ही सपाट कारोबार करने लगे। कारोबार के दौरान सेंसेक्स और​ निफ्टी में गिरावट भी रही और दोनों इंडेक्स लाल निशान में पहुंच गए। सेंसेक्स की 30 कंपनियों में कोटक महिंद्रा बैंक, टाटा मोटर्स, अल्ट्राटेक सीमेंट, एचडीएफसी बैंक, महिंद्रा एंड महिंद्रा और रिलायंस इंडस्ट्रीज सबसे ज्यादा लाभ में रहीं। सन फार्मा, पावर ग्रिड, बजाज फिनसर्व और बजाज फाइनेंस नुकसान में रहीं। अन्य एशियाई बाजारों में दक्षिण कोरिया कॉस्पी लाभ में वहीं जापान का निक्की, हांगकांग का हैंगसेंग और चीन के शंघाई कम्पोजिट में गिरावट थी। 

सेंसेक्स में लगातार छठे दिन तेजी 

रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक और एचडीएफसी बैंक जैसी बड़ी कंपनियों के शेयरों में लिवाली से बाजार बढ़त में रहा। तीस शेयरों पर आधारित सेंसेक्स में लगातार छठे कारोबारी सत्र में तेजी रही।  सेंसेक्स में शामिल कंपनियों में जेएसडब्ल्यू स्टील, टाटा स्टील, एक्सिस बैंक, रिलायंस इंडस्ट्रीज, आईसीआईसीआई बैंक, हिंदुस्तान यूनिलीवर, कोटक महिंद्रा बैंक और एशियन पेंट्स प्रमुख रूप से लाभ में रहीं। दूसरी तरफ, नुकसान में रहने वाले शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, सन फार्मा, एनटीपीसी, विप्रो, भारतीय स्टेट बैंक और पावर ग्रिड शामिल हैं। शेयर बाजार के आंकड़ों के अनुसार, विदेशी संस्थागत निवेशकों ने बुधवार को 7,908.36 करोड़ रुपये मूल्य के शेयर खरीदे। वैश्विक तेल मानक ब्रेंट क्रूड 0.16 प्रतिशत चढ़कर 85.21 डॉलर प्रति बैरल रहा। 

Latest Business News