A
Hindi News पैसा बाजार शनिवार-रविवार तो नहीं फिर क्यों आज बंद हुआ बाजार? Share Market में निवेश करने वालों के लिए बड़ी खबर

शनिवार-रविवार तो नहीं फिर क्यों आज बंद हुआ बाजार? Share Market में निवेश करने वालों के लिए बड़ी खबर

Share Market Today Closed: शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए एक ही हफ्ते में दूसरी बार बुरी खबर आई है। आज शेयर बाजार में कारोबार नहीं होगा। आइए जानते हैं कि ऐसा क्यों हो रहा है और आगे इस महीने में कितनी बार बिजनेस बंद होगा।

Share Market Sensex- India TV Paisa Image Source : FILE आज नहीं खुलेगा शेयर बाजार

Share Market Holiday: शेयर बाजार में निवेश करने वालों के लिए बड़ी खबर आई है। इसी हफ्ते में एक बार और बाजार बंद है। नए वित्त वर्ष में ये पहला मौका है जब एक बिजनेस वीक में 2 बाजार को बंद है। गुड फ्राइडे के कारण बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) में ट्रेडिंग 7 अप्रैल 2023 यानी आज बंद रहेगी। इसका मतलब है कि आज भारतीय शेयर बाजार में कोई ट्रेडिंग नहीं होगी। शेयर बाजार की छुट्टियों की सूची 2023 के अनुसार, जो बीएसई की आधिकारिक वेबसाइट bseindia.com पर उपलब्ध है, आज इक्विटी सेगमेंट, इक्विटी डेरिवेटिव सेगमेंट और एसएलबी सेगमेंट में कोई कार्रवाई नहीं होगी। देश भर में गुड फ्राइडे के उत्सव के लिए आज भारतीय शेयर बाजार में करेंसी डेरिवेटिव सेगमेंट में ट्रेडिंग भी निलंबित रहेगी। एक्सपर्ट कहते हैं कि बाजार पर नजर रखने वाले निवेशकों को जिस दिन बाजार में ट्रेडिंग नहीं होती है, उस दिन निवेश के दूसरे विकल्प पर रिसर्च करनी चाहिए और वहां इन्वेस्ट कर अधिक पैसा कमाने पर विचार करना चाहिए। 

एमसीएक्स, एनसीडीईएक्स पर कोई कार्रवाई नहीं

कमोडिटी डेरिवेटिव्स सेगमेंट और इलेक्ट्रॉनिक गोल्ड रिसिप्ट्स (EGR) सेगमेंट में सुबह और शाम दोनों सत्र में ट्रेडिंग निलंबित रहेगी। यानी एमसीएक्स (मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज) और एनसीडीईएक्स (नेशनल कमोडिटी एक्सचेंज) पर भी कोई कार्रवाई नहीं होगी। बता दें कि अप्रैल 2023 में शेयर बाजार की छुट्टियों की सूची के अनुसार, अप्रैल 2023 में तीन शेयर बाजार की छुट्टियां होंगी। गुड फ्राइडे इस महीने में शेयर बाजार की दूसरी छुट्टी है। गुड फ्राइडे 2023 से पहले भारतीय शेयर बाजार 4 अप्रैल 2023 को महावीर जयंती के लिए बंद था। अगला शेयर बाजार अवकाश 14 अप्रैल 2023 को डॉ. बाबा साहेब अंबेडकर जयंती के अवसर पर होगा।

बाजार में दिखी तेजी

एमपीसी बैठक के बाद ब्याज दर को अपरिवर्तित रखने के आरबीआई के आश्चर्यजनक कदम के बाद भारतीय शेयर बाजार अपने दिन के निचले स्तर से वापस उछल गया। एनएसई निफ्टी 42 अंक बढ़कर 17,599 पर बंद हुआ जबकि बीएसई सेंसेक्स 143 अंक बढ़कर 59,832 के स्तर पर बंद हुआ। निफ्टी बैंक इंडेक्स 41 अंकों की बढ़त के साथ 41,041 अंक पर बंद हुआ। वहीं हम बाजार के दूसरे सेगमेंट की बात करें तो मिड-कैप इंडेक्स में 0.71 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जबकि स्मॉल-कैप इंडेक्स में 0.70 प्रतिशत की गिरावट सप्ताह के अंतिम सत्र में दर्ज की गई है।

Latest Business News