A
Hindi News पैसा बाजार Share Market की मजबूत शुरुआत, सेंसेक्स 100 अंक चढ़कर 60,940 के पार, निफ्टी में भी मजबूती

Share Market की मजबूत शुरुआत, सेंसेक्स 100 अंक चढ़कर 60,940 के पार, निफ्टी में भी मजबूती

Share Market की आज मजबूत शुरुआत हुई है। शुरुआती कारोबार में निफ्टी में मजबूती देखने को मिल रही है। ऐसे में उम्मीद है कि आगे और तेजी आ सकती है।

शेयर बाजार- India TV Paisa Image Source : FILE शेयर बाजार

Share Market में गिरावट पर आज ब्रेक लगता दिख रहा है। हफ्ते के आखिरी दिन शुक्रवार को बाजार सपाट खुलने के बाद मजबूत हो रहा है। सेंसेक्स 100 अंक चढ़कर 60,940 के पार पहुंच गया। वहीं, निफ्टी भी मामूली 4 अंक की तेजी के साथ 18,057.10 अंक पर कारोबार कर रहा है। निफ्टी में शामिल HINDALCO, JSWSTEEL, BAJAJFINSV, TATASTEEL, M&M और RELIANCE के शेयरों में तेजी देखने को मिल रही है। मार्केट के जानकारों का कहना है कि आज अडाणी एंटरटेनटमेंट, अमारा राजा, रेन इंडिया, GMM Pfaudler, SKF, जेके लक्ष्मी सीमेंट जैसे शेयरों में तेजी देखने को मिल सकती है। ऐसा इन कंपनियों के शानदार क्यू2 रिजल्ट के कारण हो सकता है। वहीं, हीरो मोटोकॉर्प, IEX, वोडाफोन आइडिया, ब्लू स्टार, अजंता फार्मा और एंजल वन जैसे शेयरों में बिकवाली देखने को मिल सकती है क्योंकि इन कंपनियों के नतीजे उम्मीद से कमजोर रहे हैं। 

इन कंपनियों के शेयरों में तेजी 


सेंसेक्स में बजाज फिनसर्व, बजाज फाइनेंस, महिंद्रा एंड महिंद्रा, टाटा स्टील, एक्सिस बैंक, लार्सन एंड टुब्रो, भारतीय स्टेट बैंक और अल्ट्राटेक सीमेंट में मजबूती थी। दूसरी ओर, इंफोसिस, टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेस, डॉ. रेड्डीज, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, टेक महिंद्रा और हिंदुस्तान यूनिलीवर लिमिटेड गिरने वाले प्रमुख शेयरों में शामिल थे। अन्य एशियाई बाजारो में सियोल और तोक्यो के बाजार नुकसान में कारोबार कर रहे थे, जबकि शंघाई और हांगकांग में तेजी थी। अमेरिकी शेयर बाजार बृहस्पतिवार को गिरावट के साथ बंद हुए थे।  अंतरराष्ट्रीय तेल सूचकांक ब्रेंट क्रूड 0.81 फीसदी बढ़कर 95.44 डॉलर प्रति बैरल पर कारोबार कर रहा था। शेयर बाजार के अस्थाई आंकड़ों के मुताबिक विदेशी संस्थागत निवेशकों (एफआईआई) ने बृहस्पतिवार को शुद्ध रूप से 677.62 करोड़ रुपये के शेयर खरीदे।

डॉलर के मुकाबले रुपया 25 पैसा मजबूत 


 शुरुआती कारोबार में अमेरिकी डॉलर के मुकाबले रुपया 25 पैसे चढ़कर 82.63 पर पहुंचा मुंबई, चार नवंबर (भाषा) अमेरिकी डॉलर में कमजोरी के बीच शुक्रवार को शुरुआती कारोबार में रुपया अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 25 पैसे चढ़कर 82.63 रुपये पर पहुंच गया। अंतरबैंक विदेशी मुद्रा विनिमय बाजार में रुपया डॉलर के मुकाबले 82.85 पर खुला, और फिर बढ़कर 82.63 पर पहुंच गया, जो पिछले बंद भाव के मुकाबले 25 पैसे की वृद्धि दर्शाता है। रुपया बृहस्पतिवार को अमेरिकी डॉलर के मुकाबले 8 पैसे गिरकर 82.88 पर बंद हुआ था। इस बीच छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले अमेरिकी डॉलर की स्थिति को दर्शाने वाला डॉलर सूचकांक 0.22 प्रतिशत गिरकर 112.67 पर आ गया। वैश्विक तेल सूचकांक ब्रेंट क्रूड वायदा 0.75 प्रतिशत की बढ़त के साथ 95.38 डॉलर प्रति बैरल के भाव पर था।

गिरावट के साथ बंद हुआ था बाजार 

गुरुवार को दूसरे दिन भारतीय बाजार में गिरावट रही थी। बीएसई सेंसेक्स 69.68 अंक या 0.11 प्रतिशत घटकर 60,836.41 पर बंद हुआ था। इसी तरह नेशनल स्टॉक एक्सचेंज का निफ्टी भी 30.15 अंक या 0.17 प्रतिशत की गिरावट के साथ 18,052.70 अंक पर आ गया। सेंसेक्स की कंपनियों में टेक महिंद्रा के शेयर में सबसे अधिक 2.66 प्रतिशत की गिरावट देखने को मिली। जियोजीत फाइनेंशियल सर्विसेज के शोध प्रमुख विनोद नायर के अनुसार, फेडरल रिजर्व के ब्याज दरों में आक्रामक वृद्धि करने का निर्णय वैश्विक बाजारों के लिए भारी पड़ा, क्योंकि निवेशक कम वृद्धि की उम्मीद कर रहे थे। अमेरिकी केंद्रीय बैंक ने ब्याज दरों को 0.75 प्रतिशत बढ़ाकर 3.75 से चार प्रतिशत कर दिया है, जो इसका 2008 से सबसे ऊंचा स्तर है। इस बीच, भारतीय रिजर्व बैंक (आरबीआई) की मौद्रिक नीति समिति ने सरकार को भेजी जाने वाली रिपोर्ट को अंतिम रूप देने के लिए बृहस्पतिवार को बैठक की। इस रिपोर्ट में बताया जाएगा कि इस वर्ष जनवरी से लगातार तीन तिमाहियों में वह खुदरा मुद्रास्फीति को छह फीसदी की संतोषजनक सीमा से नीचे रखने में क्यों विफल रहा है। 

वैश्विक बाजार में गिरावट 

अमेरिकी फेड की ओर से ब्याज दर में बढ़ोतरी के बाद वैश्विक बाजार में गिरावट देखने को मिल रही है। अमेरिका के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल NASDAQ पर पिछले सत्र के दौरान 1.73 फीसदी की बड़ी गिरावट दिखी थी। इसके अलावा यूरोप के भी ज्‍यादातर शेयर बाजार पिछले कारोबारी सत्र के दौरान नुकसान पर बंद हुए थे। यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में शामिल जमर्नी और फ्रांस का शेयर बाजार गिरावट के साथ बंद हुए। इसका असर भारतीय बाजार पर देखने को मिल रहा है। जानकारों का कहना है कि यह उठा-पटक थोड़े समय के लिए है। लांग रन में तेजी जारी रहेगी। 

Latest Business News