A
Hindi News पैसा बाजार उछाल के साथ खुला शेयर बाजार, ऑलटाइम हाई पर पहुंचा, सेंसेक्स 200 अंक ऊपर निफ्टी 25300 के पार

उछाल के साथ खुला शेयर बाजार, ऑलटाइम हाई पर पहुंचा, सेंसेक्स 200 अंक ऊपर निफ्टी 25300 के पार

निफ्टी 50 में हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस और आईटीसी टॉप गेनर्स रहे। जबकि निफ्टी 50 में टाटा मोटर्स, डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज, एमएंडएम, हिंडाल्को और ओएनजीसी प्रमुख लूजर रहे।

अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों से विकास संबंधी चिंताएं दूर होने का असर दिखा।- India TV Paisa Image Source : FILE अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों से विकास संबंधी चिंताएं दूर होने का असर दिखा।

घरेलू शेयर बाजार ने सोमवार को मजबूत शुरुआत की। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) का निफ्टी 50 आज 0.24% बढ़कर 25,297.15 पर खुला, जबकि बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) सेंसेक्स 0.23% बढ़कर 82,557.20 पर खुला। सेंसेक्स ने 360 अंक की छलांग लगाई और नया रिकॉर्ड बनाया। निफ्टी 25,300 के पार पहुंच गया। अमेरिकी आर्थिक आंकड़ों से विकास संबंधी चिंताएं दूर होने के बाद वित्तीय और आईटी शेयरों में मजबूत प्रदर्शन से भारत के ब्लू-चिप इक्विटी सूचकांक, निफ्टी 50 और सेंसेक्स, नई रिकॉर्ड ऊंचाई पर पहुंच गए।

मजबूत विदेशी संस्थागत निवेश के चलते निफ्टी ने लगातार 12वें सत्र के लिए अपनी रैली जारी रखी। अगस्त की मिश्रित बिक्री रिपोर्ट के बाद अब ऑटो स्टॉक पर ध्यान केंद्रित है। टाटा मोटर्स और मारुति सुजुकी में गिरावट देखी गई, जबकि टीवीएस मोटर और हीरो मोटोकॉर्प ने लाभ दर्ज किया।

Image Source : BSEबीएसई सेंसेक्स में ज्यादातर शेयर आज हरे निशान में ओपन हुए।

टॉप गेनर और लूजर

निफ्टी 50 में हीरो मोटोकॉर्प, बजाज ऑटो, टाटा कंज्यूमर प्रोडक्ट्स, एचडीएफसी लाइफ इंश्योरेंस और आईटीसी टॉप गेनर्स रहे। जबकि निफ्टी 50 में टाटा मोटर्स, डॉ रेड्डीज लैबोरेटरीज, एमएंडएम, हिंडाल्को और ओएनजीसी प्रमुख लूजर रहे। जानकार कहते हैं कि वित्त वर्ष 2025 की पहली तिमाही में भारत की जीडीपी का 6.7 प्रतिशत का आंकड़ा अर्थव्यवस्था में हल्की सुस्ती का संकेत दर्शाता है। इस आंकड़े के बाद भारतीय रिजर्व बैंक को अगली मौद्रिक नीति पलिसी की मीटिंग में दरों में कटौती पर विचार करना होगा। भले ही बैंक जमा के लिए संघर्ष कर रहे हों, लेकिन दरों में कटौती से बैंकिंग शेयरों की संभावनाओं में सुधार होगा।

अमेरिकी डॉलर और क्रूड ऑयल

अमेरिकी डॉलर सूचकांक (DXY), जो छह प्रमुख मुद्राओं के मुकाबले डॉलर का प्रदर्शन दर्शाता है, 0.02% बढ़कर 101.75 पर पहुंच गया। सोमवार सुबह डब्ल्यूटीआई क्रूड की कीमतें 2.98% गिरकर 73.65 डॉलर पर कारोबार कर रही हैं, जबकि ब्रेंट क्रूड की कीमतें 2.26% गिरकर 77.04 डॉलर पर कारोबार कर रही हैं। पहले की तुलना में अब सेक्टरों में तेजी से बदलाव हो रहे हैं। व्यावसायिक संभावनाओं में सुधार के कारण फार्मा शेयरों में तेजी देखी जा रही है। रेलवे और रक्षा जैसे क्षेत्रों में मूल्यांकन संबंधी चिंता के कारण मुनाफावसूली हो रही है।

Latest Business News