A
Hindi News पैसा बाजार Share Market Diwali Holidays : क्या लगातार 4 दिन बंद रहेगा शेयर बाजार! दिवाली पर मार्केट की छुट्टी कब है?

Share Market Diwali Holidays : क्या लगातार 4 दिन बंद रहेगा शेयर बाजार! दिवाली पर मार्केट की छुट्टी कब है?

Share Market Diwali Holidays : स्टॉक एक्सचेंजों में 1 नवंबर को दिवाली की आधिकारिक छुट्टी है। इस दिन बाजार बंद रहेंगे। लेकिन शाम को एक घंटे के लिए विशेष कारोबारी विंडो खुली रहेगी।

दिवाली पर शेयर बाजार...- India TV Paisa Image Source : FILE दिवाली पर शेयर बाजार की छुट्टी

Share Market Diwali Holidays : देशभर में गुरुवार, 31 अक्टूबर को दिवाली मनाई जाएगी। ऐसे में लोग यह सोच रहे होंगे कि दिवाली के दिन शेयर बाजार की छुट्टी रहेगी। लेकिन अभी तक ऐसा नहीं लग रहा है। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज की वेबसाइट पर मौजूद छुट्टियों की लिस्ट में अक्टूबर महीने में 2 अक्टूबर के बाद कोई छुट्टी ही नहीं है। यहां दिवाली की छुट्टी शुक्रवार, 1 नवंबर को दी गई है। इसके बाद शनिवार और रविवार को शेयर बाजार में साप्ताहिक अवकाश रहता है। इस तरह लगातार 3 दिन शेयर बाजार की छुट्टी रहेगी। लेकिन अगर स्टॉक एक्सचेंज सर्कुलर निकालकर 31 अक्टूबर को भी मार्केट की छुट्टी घोषित करते हैं, तो लगातार 4 दिन शेयर बाजार बंद रह सकते हैं।

कब है मुहूर्त ट्रेडिंग

शेयर बाजार में इस बार मुहूर्त ट्रेडिंग शुक्रवार, 1 नवंबर को आयोजित होगी। यह 1 घंटे का विशेष ‘मुहूर्त कारोबार’ सत्र होगा। यह नए संवत 2081 की शुरुआत का प्रतीक होगा। शेयर बाजारों ने अलग-अलग सर्कुलर्स में कहा कि सांकेतिक कारोबार सत्र शाम छह से सात बजे के बीच आयोजित किया जाएगा। यह सत्र नए संवत (दिवाली से शुरू होने वाला हिंदू कैलेंडर वर्ष) की शुरुआत का भी प्रतीक है। माना जाता है कि ‘मुहूर्त’ या ‘शुभ घंटे’ के दौरान कारोबार करने से हितधारकों के लिए समृद्धि और वित्तीय वृद्धि होती है।

मुहूर्त ट्रेडिंग की टाइमिंग

स्टॉक एक्सचेंजों में 1 नवंबर को दिवाली की आधिकारिक छुट्टी है। इस दिन बाजार बंद रहेंगे। लेकिन शाम को एक घंटे के लिए विशेष कारोबारी विंडो खुली रहेगी। शेयर बाजारों ने घोषणा की है कि शेयर बाजार खुलने से पूर्व का सत्र शाम 5:45 से 6:00 बजे तक होगा। वहीं, शाम 6 से 7 बजे तक स्पेशल ट्रेडिंग सेशन आयोजित होगा। बाजार विश्लेषकों ने कहा कि दिवाली को कुछ भी नया शुरू करने के लिए आदर्श समय माना जाता है। मान्यता है कि निवेशकों को पूरे साल इस सत्र के दौरान कारोबार से लाभ मिलता है।

Latest Business News