A
Hindi News पैसा बाजार सपाट बंद हुआ घरेलू शेयर बाजार, सेंसेक्स 80,425 पर बंद, निफ्टी मामूली चढ़ा, इन स्टॉक्स में हलचल

सपाट बंद हुआ घरेलू शेयर बाजार, सेंसेक्स 80,425 पर बंद, निफ्टी मामूली चढ़ा, इन स्टॉक्स में हलचल

आज के कारोबार में व्यापक बाजार मोर्चे पर, निफ्टी मिडकैप 100 0.29% ऊपर बंद हुआ, और निफ्टी स्मॉलकैप 100 1.74% ऊपर बंद हुआ। यह बेंचमार्क सूचकांकों से बेहतर प्रदर्शन था।

निफ्टी 50 में एमएंडएम, बजाज ऑटो, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक और टाटा मोटर्स टॉप गेनर स्टॉक रहे।- India TV Paisa Image Source : FILE निफ्टी 50 में एमएंडएम, बजाज ऑटो, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक और टाटा मोटर्स टॉप गेनर स्टॉक रहे।

घरेलू शेयर बाजार कारोबारी सप्ताह के पहले दिन सोमवार को बढ़त के साथ खुलने के बावजूद सपाट बंद हुआ। 30 शेयरों वाला बंबई शेयर बाजार (बीएसई) का बेंचमार्क सेंसेक्स 12.16 अंक की गिरावट के साथ 80424.68 के स्तर पर बंद हुआ, जबकि निफ्टी 31.50 अंक की तेजी के साथ 24,572.65 के स्तर पर बंद हुआ। आज के कारोबार के दौरान निफ्टी 50 में हिंडाल्को, बीपीसीएल, टाटा स्टील, श्रीराम फाइनेंस और एलटीआईमाइंडट्री टॉप गेनर रहे। निफ्टी 50 में एमएंडएम, बजाज ऑटो, एक्सिस बैंक, इंडसइंड बैंक और टाटा मोटर्स टॉप गेनर स्टॉक रहे।

इन सेक्टर में रही बढ़त

कारोबार के दौरान ऑटो और बैंक को छोड़कर, दूसरे सभी सूचकांकों में बढ़त दर्ज की गई, जिसमें हेल्थकेयर, आईटी, मेटल, ऑयल एंड गैस, पावर, टेलीकॉम, मीडिया 0.5-2 प्रतिशत तक चढ़े। बीएसई मिडकैप इंडेक्स में 0.5 प्रतिशत की बढ़त देखने को मिली, जबकि स्मॉलकैप इंडेक्स में एक प्रतिशत की बढ़त दर्ज की गई।  कारोबारी सत्र में निफ्टी मिडकैप 100, 0.29% ऊपर बंद हुआ, और निफ्टी स्मॉलकैप 100, 1.74% ऊपर बंद हुआ। यह बेंचमार्क सूचकांकों से बेहतर प्रदर्शन था। अमेरिकी डॉलर के मुकाबले भारतीय रुपया शुक्रवार के 83.95 के मुकाबले सोमवार को 8 पैसे बढ़कर 83.87 प्रति डॉलर पर बंद हुआ।

खबरों में ये कंपनियां भी रहीं

मनीकंट्रोल की खबर के मुताबिक, एनआईबीई लिमिटेड ने रत्नागिरी में शिपयार्ड इन्फ्रा के निर्माण के लिए महाराष्ट्र सरकार के साथ समझौता ज्ञापन पर हस्ताक्षर किए। इसके अलावा, मिश्र धातु निगम को 285 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है। ओएनजीसी विदेश को तेल और गैस उत्पादन के लिए 16 साल का अनुबंध विस्तार मिला।

कच्चे तेल का हाल

जानकार का कहना है कि चीन में तेल की मांग को लेकर चिंता के चलते सोमवार को कच्चे तेल की कीमतों में गिरावट दर्ज की गई। यहां जून में 11% की गिरावट के बाद जुलाई में आयात 8% कम हुआ, जबकि अमेरिका, कतर और मिस्र द्वारा कम किए गए हमास और इजरायल के बीच नए सिरे से संघर्ष विराम वार्ता ने भी जोखिम प्रीमियम को कम किया है। डब्ल्यूटीआई पिछले बंद से 0.53% नीचे $75.10 के आसपास कारोबार कर रहा है। रूस-यूक्रेन युद्ध के बढ़ने से एक बार फिर सप्लाई रिस्क पैदा हो गया है।

Latest Business News