A
Hindi News पैसा बाजार IPO के मामले में सितंबर 14 साल में सबसे बिजी महीना, लिस्टिंग के 1 हफ्ते में बिक जाते हैं अलॉट हुए 54% शेयर

IPO के मामले में सितंबर 14 साल में सबसे बिजी महीना, लिस्टिंग के 1 हफ्ते में बिक जाते हैं अलॉट हुए 54% शेयर

निवेशकों को आवंटित आईपीओ शेयरों में से 54 प्रतिशत लिस्ट होने के एक सप्ताह के भीतर ही बिक गए। सितंबर आईपीओ के लिए 14 वर्षों में सबसे व्यस्त महीना होने वाला है।

आईपीओ मार्केट- India TV Paisa Image Source : FILE आईपीओ मार्केट

IPO Next Week : मैनबोर्ड और एसएमई सेगमेंट में आईपीओ के लिहाज से सितंबर का महीना पिछले 14 साल में काफी व्यस्त होने वाला है। इस महीने अब तक 28 से अधिक कंपनियां बाजार में दस्तक दे चुकी हैं। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने शुक्रवार को बुलेटिन में यह बात कही। बुलेटिन में अर्थव्यवस्था की स्थिति पर प्रकाशित लेख में कहा गया है कि वित्तीय बाजारों में बदलाव हो रहे हैं। इसमें कहा गया, “प्राथमिक इक्विटी बाजार में एसएमई के आरंभिक सार्वजनिक निर्गमों (IPO) को लेकर घरेलू म्यूचुअल फंड सहित विभिन्न इकाइयों में रुचि बढ़ी है। इनके आईपीओ को कई गुना सब्सक्रिप्शन मिल रहा है।”

14 साल में सबसे व्यस्त महीना

बाजार नियामक सेबी के एक अध्ययन का हवाला देते हुए लेख में कहा गया है कि निवेशकों को आवंटित आईपीओ शेयरों में से 54 प्रतिशत लिस्ट होने के एक सप्ताह के भीतर ही बिक गए। लेख में कहा गया, “सितंबर आईपीओ के लिए 14 वर्षों में सबसे व्यस्त महीना होने वाला है। इस महीने अब तक 28 से अधिक कंपनियां बाजार में दस्तक दे चुकी हैं।” लेख में कहा गया है कि आईपीओ के माध्यम से संसाधन जुटाना 2024 में अब तक मजबूत बना हुआ है, क्योंकि 2024 की पहली छमाही में भारत में वैश्विक स्तर पर सबसे अधिक आईपीओ (मात्रा के हिसाब से 27 प्रतिशत) आए, जिसमें एसएमई की सार्वजनिक पेशकश सबसे आगे रही। इसमें कहा गया है कि आईपीओ के माध्यम से जुटाई गई कुल राशि में भारत का योगदान 9 प्रतिशत है।

अगले हफ्ते आ रहे 9 आईपीओ

प्राइमरी मार्केट में अगले हफ्ते भी काफी चहल-पहल रहने वाली है। आने वाले सप्ताह में कुल 9 नये आईपीओ लॉन्च होने वाले हैं। इनमें 2 मैनबोर्ड आईपीओ और 7 एसएमई आईपीओ शामिल हैं। 23 से 27 सितंबर के बीच ये आईपीओ लॉन्च होंगे।

Latest Business News