A
Hindi News पैसा बाजार इस कंपनी और उसके प्रमोटरों ने दिया निवेशकों को धोखा, सेबी ने दी अब ये सख्त सजा

इस कंपनी और उसके प्रमोटरों ने दिया निवेशकों को धोखा, सेबी ने दी अब ये सख्त सजा

सेबी ने पाया कि प्रमोटर कंपनी से धन की हेराफेरी में संलिप्त हैं। डेबॉक इंडस्ट्रीज (डीआईएल) के प्रमोटर सुनील कलोट और मुकेश मनवीर सिंह की पत्नी प्रियंका शर्मा को भी प्रतिभूति बाजार से बैन किया गया है।

नियामक ने 89.24 करोड़ रुपये की अवैध आय को जब्त कर लिया है।- India TV Paisa Image Source : REUTERS नियामक ने 89.24 करोड़ रुपये की अवैध आय को जब्त कर लिया है।

निवेशकों को धोखा देना डेबॉक इंडस्ट्रीज लिमिटेड और उसके प्रमोटर को महंगा पड़ गया। बाजार नियामक सेबी ने शुक्रवार को एक बड़ी कार्रवाई करते हुए राजस्थान स्थित डेबॉक इंडस्ट्रीज लिमिटेड और उसके प्रमोटर तथा सीएमडी मुकेश मनवीर सिंह को निवेशकों को धोखा देने के आरोप में पूंजी बाजार से ही बैन कर दिया। सेबी ने पाया कि प्रमोटर कंपनी से धन की हेराफेरी में संलिप्त हैं। पीटीआई की खबर के मुताबिक,  इसके अलावा, डेबॉक इंडस्ट्रीज (डीआईएल) के प्रमोटर सुनील कलोट और मुकेश मनवीर सिंह की पत्नी प्रियंका शर्मा को भी प्रतिभूति बाजार से बैन किया गया है।

89.24 करोड़ रुपये की अवैध आय जब्त

खबर के मुताबिक, नियामक ने इन तीनों व्यक्तियों द्वारा की गई कथित धोखाधड़ी गतिविधियों से अर्जित कुल 89.24 करोड़ रुपये की अवैध आय को जब्त कर लिया है। इसके अलावा, नियामक ने उन पर कई प्रतिबंध भी लगाए हैं। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (एनएसई) में सूचीबद्ध डेबॉक इंडस्ट्रीज मुख्य रूप से कृषि उपकरण, आतिथ्य सेवाओं और खनन के व्यापार में लगी हुई है। कंपनी को शुरू में 5 जून, 2018 को इनोवेटर्स ग्रोथ प्लेटफॉर्म पर लिस्टेड किया गया था। इसके बाद, यह 31 मार्च, 2022 को एनएसई के मुख्य बोर्ड में स्थानांतरित हो गई।

प्रमोटर कंपनी से धन की हेराफेरी में लिप्त

अपने आदेश में, सेबी ने कहा कि कंपनी की कार्रवाइयों से, पहली नजर में, निवेशकों को धोखा देने और नियामक अधिकारियों को धोखा देने के लिए एक बेशर्म और सुनियोजित प्रयास का पता चलता है। साथ ही, नियामक ने नोट किया कि प्रमोटर कंपनी से धन की हेराफेरी में लिप्त हैं। वास्तव में, यह भी प्रतीत होता है कि इस कंपनी को सूचीबद्ध करने के पीछे का मकसद निवेशकों को धोखा देना और व्यक्तिगत लाभ के लिए भारी लाभ कमाना था। तरजीही आवंटन, जिसका उपयोग कंपनी के मुख्य बोर्ड में स्थानांतरण को सही ठहराने के लिए किया गया था, एक खोखले ढोंग के अलावा और कुछ नहीं है।

शेयर चुपचाप प्रमोटरों को ऑफ-मार्केट शिफ्ट कर दिए गए

सेबी ने अपने अंतरिम आदेश में कहा कि एक बार अलॉट होने के बाद, शेयर चुपचाप प्रमोटरों को ऑफ-मार्केट शिफ्ट कर दिए गए, जिन्होंने फिर उन्हें बिना सोचे-समझे शेयरधारकों को बेच दिया। वित्त वर्ष 21 से वित्त वर्ष 24 के दौरान प्रमोटर की हिस्सेदारी 64. 79 प्रतिशत से घटकर 9. 41 प्रतिशत हो गई, जबकि सार्वजनिक हिस्सेदारी 35. 21 प्रतिशत से बढ़कर 90. 56 प्रतिशत हो गई। 31 मार्च, 2021 तक कंपनी के पास सिर्फ 171 सार्वजनिक शेयरधारक थे, जबकि 31 मार्च, 2024 तक उसके पास 53,389 शेयरधारक थे। सेबी ने खुलासा किया कि जब कंपनी एनएसई के मुख्य बोर्ड में चली गई, तो उसने राइट्स इश्यू जारी किया, जिसमें प्रमोटरों ने भाग नहीं लिया और राइट्स इश्यू से प्राप्त पूरी आय वह फंड जिसका इस्तेमाल वैध व्यावसायिक उद्देश्यों के लिए किया जाना चाहिए था, प्रमोटरों और उनके सहयोगियों द्वारा हड़प ली गई।

कंपनी को इस इश्यू की आय नहीं मिली

इस राइट्स इश्यू के बाद एक और तरजीही आवंटन हुआ। इसके अलावा, ऐसा प्रतीत होता है कि कंपनी को इस इश्यू की आय भी नहीं मिली है। सेबी ने कहा कि इसलिए, यह पैटर्न दोहराया जा सकता है, जहां कंपनी लगातार कई निर्गम ला रही थी, जिससे कुल मिलाकर करीब 162 करोड़ रुपये जुटाए जाने चाहिए थे, लेकिन इस समय ऐसा लगता है कि यह सब गायब हो गया है। सबसे बड़ी बात यह है कि कंपनी की अधिकांश बिक्री और खरीद काल्पनिक हैं। इनमें से कई लेन-देन महज बुक एंट्रीज थे, जिन्हें बैलेंस शीट को बढ़ाने के लिए बनाया गया था। सेबी के पूर्णकालिक सदस्य अश्विनी भाटिया ने कहा कि कंपनी की वित्तीय स्थिति, मुझे यह कहने के लिए बाध्य होना पड़ रहा है कि यह एक काल्पनिक रचना है।

Latest Business News