A
Hindi News पैसा बाजार RIL 47th AGM: 5 सितंबर को हो सकता है बोनस शेयर का ऐलान, अंबानी ने कहा- भारत सवारी डिब्बा नहीं, बल्कि दुनिया का ग्रोथ इंजन

RIL 47th AGM: 5 सितंबर को हो सकता है बोनस शेयर का ऐलान, अंबानी ने कहा- भारत सवारी डिब्बा नहीं, बल्कि दुनिया का ग्रोथ इंजन

मार्केट कैप के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलांयस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की आज 47वीं वार्षिक आम बैठक शुरू हो चुकी है। देश के सबसे धनी व्यक्ति और कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कंपनी के 35 लाख से ज्यादा शेयरहोल्डरों को संबोधित कर रहे हैं।

जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का मार्केट कैप 2.2 लाख करोड़ रुपये हुआ- India TV Paisa Image Source : RIL जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का मार्केट कैप 2.2 लाख करोड़ रुपये हुआ

RIL 47th AGM: मार्केट कैप के लिहाज से देश की सबसे बड़ी कंपनी रिलांयस इंडस्ट्रीज लिमिटेड की आज 47वीं वार्षिक आम बैठक शुरू हो चुकी है। देश के सबसे धनी व्यक्ति और कंपनी के चेयरमैन मुकेश अंबानी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए कंपनी के 35 लाख से ज्यादा शेयरहोल्डरों को संबोधित कर रहे हैं। सिर्फ रिलायंस के लिए ही नहीं शेयरहोल्डरों के लिए भी ये मीटिंग काफी अहम है। इस मीटिंग में न सिर्फ कंपनी के फ्यूचर ग्रोथ प्लान्स की घोषणाओं की उम्मीद है बल्कि जियो के आईपीओ को लेकर भी किसी बड़ी घोषणा की उम्मीद की जा रही है।

भारत सवारी डिब्बा नहीं बल्कि ग्रोथ इंजन

मुकेश अंबानी ने कहा कि आज भारत ग्लोबल इकोनॉमिक ट्रेन में कोई एक सवारी डिब्बा नहीं, बल्कि दुनिया के सबसे बड़े ग्रोथ इंजन्स में से एक है। उन्होंने कहा कि वैश्विक स्तर पर अपने समकक्षों के बीच भारत की जनसांख्यिकी बेजोड़ है और तेजी से विकास के साथ कर्ज का बोझ भी अपेक्षाकृत कम है।

शेयरहोल्डरों के लिए बोनस शेयर का हो सकता है ऐलान

शेयरहोल्डरों के लिए बड़ा ऐलान करते हुए रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने कहा कि 5 सितंबर, 2024 को 1:1 के रेशो में बोनस शेयर का ऐलान किया जा सकता है। मुकेश अंबानी ने बताया कि वित्त वर्ष 2024 में कंपनी का कॉन्सॉलिडेटेड टर्नओवर 10,00,122 करोड़ रुपये रहा। इसी के साथ, रिलायंस इंडस्ट्रीज 10 लाख करोड़ रुपये का रेवेन्यू क्रॉस करने वाली भारत की पहली कंपनी बन गई है। रिलायंस ने पिछले 3 सालों में संचयी रूप से 5.28 लाख करोड़ रुपये का निवेश किया।

रिलायंस ने पिछले साल दीं 1.7 लाख नई जॉब

रिलायंस इंडस्ट्रीज लगातार देश के सबसे बड़े एम्प्लॉयर की लिस्ट में बना हुआ है। रिलायंस ने पिछले साल 1.7 लाख नई नौकरियां दीं। इसी के साथ रिलायंस इंडस्ट्रीज के कुल कर्मचारियों की संख्या बढ़कर 6.5 लाख के करीब पहुंच चुका है। मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो फाइनेंशियल सर्विसेज का मार्केट कैप बढ़ते हुए 2.2 लाख करोड़ रुपये के करीब पहुंच चुका है।

दुनिया का सबसे बड़ा डाटा मार्केट बना भारत

आज भारत पूरी दुनिया का सबसे बड़ा डाटा मार्केट बन गया है। साल 2016 में शुरू हुए जियो की ग्लोबल मोबाइल ट्रैफिक में हिस्सेदारी बढ़कर 8 प्रतिशत हो गई है। जियो का डाटा प्राइस ग्लोबल ऐवरेज के मुकाबले सिर्फ एक-चौथाई है। सिर्फ 8 साल के अंदर रिलायंस जियो दुनिया की सबसे बड़ी मोबाइल डाटा कंपनी बन गई है। आज जियो के पास कुल 490 मिलियन ग्राहक हैं। मुकेश अंबानी ने बताया कि जियो का प्रत्येक ग्राहक हर महीने औसतन 30 जीबी डाटा का इस्तेमाल करता है।

दुनिया की सबसे बड़ी डिजिटल होम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी बनी जियो

इतना ही नहीं, जियो के होम कस्टमर्स की संख्या में भारी इजाफा हुआ है और ये बढ़कर 30 मिलियन के करीब पहुंच गई है। जिसकी बदौलत जियो दुनिया की सबसे बड़ी डिजिटल होम सर्विस प्रोवाइडर कंपनी बन गई है। उन्होंने कहा कि प्रत्येक रिचार्ज और बिल पेमेंट के साथ ग्राहकों का जियो पर भरोसा बढ़ता जा रहा है। मुकेश अंबानी ने जियो के सभी ग्राहकों के प्रति आभार व्यक्त किया।

2 साल के अंदर जियो 5जी के साथ जुड़े 13 करोड़ से ज्यादा ग्राहक 

जियो, दुनिया के सबसे एडवांस्ड 5G नेटवर्क्स की लिस्ट में शामिल हो गया है। 2 साल के अंदर 13 करोड़ से ज्यादा ग्राहक जियो 5जी के साथ जुड़े। इतना ही नहीं, सिर्फ 100 दिनों के अंदर 10 लाख से ज्यादा ग्राहकों ने जियो एयर फाइबर को अपनाया। उन्होंने बताया कि जियो हर महीने 10 लाख घरों में एयर फाइबर पहुंचाने का लक्ष्य बनाया है। मुकेश अंबानी ने कहा कि अगर जियो इस स्पीड के साथ बढ़ा तो वे जल्द ही होम ब्रॉडबैंड के साथ 10 करोड़ घरों तक पहुंच जाएंगे।

Latest Business News