A
Hindi News पैसा बाजार Paytm ने सॉफ्टबैंक की लुटिया डुबोई, इतने सौ करोड़ का घाटे लेकर कंपनी से हुई बाहर

Paytm ने सॉफ्टबैंक की लुटिया डुबोई, इतने सौ करोड़ का घाटे लेकर कंपनी से हुई बाहर

पेटीएम का शेयर 1,955 रुपये के भाव पर सूचीबद्ध हुआ था, जो उसके निर्गम मूल्य से नौ प्रतिशत कम था। पेटीएम के शेयर में गिरावट का दौर जारी है। अभी कंपनी का शेयर 465.20 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।

Paytm- India TV Paisa Image Source : PAYTM पेटीएम

Paytm में किए निवेश पर सॉफ्टबैंक को भारी नुकसान उठाना पड़ा है। सूत्रों से मिली जानकारी के अनुसार, जापान के सॉफ्टबैंक की निवेश शाखा सॉफ्टबैंक विजन फंड अप्रैल-जून तिमाही में करीब 15 करोड़ डॉलर (1252 करोड़ रुपये) का घाटा उठाकर पेटीएम से बाहर हो गई। सॉफ्टबैंक ने 2017 में पेटीएम ब्रांड की मूल कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस में किस्तों में लगभग 1.5 अरब डॉलर का निवेश किया था। एक सूत्र ने कहा, “सॉफ्टबैंक ने 10-12 प्रतिशत के नुकसान के साथ पेटीएम से अपना कारोबार समेट लिया है। कुल नुकसान करीब 15 करोड़ डॉलर है।” सॉफ्टबैंक ने पेटीएम के शेयर औसतन 800 रुपये प्रति शेयर के भाव पर खरीदे थे।

आईपीओ से पहले 18 फीसदी हिस्सेदारी थी 

साल 2021 में कंपनी के आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (आईपीओ) से पहले सॉफ्टबैंक के पास पेटीएम में लगभग 18.5 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। इसमें एसवीएफ इंडिया होल्डिंग्स (केमैन) लिमिटेड के माध्यम से 17.3 प्रतिशत और एसवीएफ पैंथर (केमैन) लिमिटेड के माध्यम से 1.2 प्रतिशत हिस्सेदारी थी। एसवीएफ पैंथर ने आईपीओ के दौरान अपनी पूरी हिस्सेदारी 1,689 करोड़ रुपये यानी करीब 22.5 करोड़ डॉलर में बेच दी। 

सॉफ्टबैंक ने शेयर औसतन 800 रुपये पर खरीदे थे

एक अन्य सूत्र ने कहा, “सॉफ्टबैंक ने उस समय घोषणा की थी कि वह आईपीओ के समय से 24 महीने के भीतर पेटीएम से बाहर निकल जाएगी। बाहर निकलने का फैसला सॉफ्टबैंक की योजना के अनुरूप है। हालांकि, कंपनी ने उस समय घाटा होने के बारे में नहीं सोचा था।” सॉफ्टबैंक ने पेटीएम के शेयर औसतन 800 रुपये प्रति शेयर के भाव पर खरीदे थे। पेटीएम का शेयर 1,955 रुपये के भाव पर सूचीबद्ध हुआ था, जो उसके निर्गम मूल्य से नौ प्रतिशत कम था। पेटीएम के शेयर में गिरावट का दौर जारी है। अभी कंपनी का शेयर 465.20 रुपये पर ट्रेड कर रहा है।

Latest Business News